scriptमंगलेगांव से तुमसर सड़क मार्ग पर 2 साल से काम बंद- | Work on Mangalore road from Tumsar road for two years - | Patrika News

मंगलेगांव से तुमसर सड़क मार्ग पर 2 साल से काम बंद-

locationबालाघाटPublished: Jun 20, 2019 07:56:14 pm

Submitted by:

mukesh yadav

3 साल में नहीं बन पाया ढाई किमी. मार्गविभाग ने डिफाल्टर ठेकेदार को एक बार फिर दिया मौका

jarjar sadak

मंगलेगांव से तुमसर सड़क मार्ग पर 2 साल से काम बंद-

कटंगी। विधानसभा क्षेत्र कटंगी-खैरलांजी के अंतर्गत आने वाला मंगलेगांव से तुमसर ढाई किमी. का सड़क मार्ग स्वीकृति के 3 साल बाद भी अपूर्ण है। 103.21 लाख रुपए की लागत से बनने वाले इस मार्ग पर नुकीली गिट्टियों ने राहगीरों को परेशान कर रखा है। वहीं हर रोज सड़क हादसे हो रहे हैं। लेकिन इसके बावजूद जनप्रतिनिधि और अधिकारी चैन की नींद सोए हुए हैं। जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से इस सड़क का निर्माण होना था। जिसका ठेका छत्तीसगढ़ के ठेकेदार संजय सिंधी को मिला था। सूचना पटल के मुताबिक इस ठेकेदार ने 27 दिसबंर 2016 से निर्माण कार्य शुरु किया था, जो आज पूरा नहीं हो पाया है। शायद विभाग ने कभी इस बात की चिंता भी नहीं की। वहीं अब जब ग्रामीण सड़क पर चलने से होने वाली परेशानी को लेकर हायतौबा मचा रहे हंै तथा आंदोलन की चेतावनी दे रहे है तब विभाग नींद से जागा है। पीएमजीएसवाई के जनरल मैनेजर अरविंद त्रिपाटी का कहना है कि निर्माण कार्य में लेट-लतीफी के चलते ठेकेदार को पहले टर्मिनेट कर दिया गया था। लेकिन ठेकेदार कोर्ट ना चले जाए इसलिए पुन: 31 जून तक का समय दिया गया है। अगर, इस समय-सीमा में ठेकेदार सड़क का निर्माण नहीं करता तो ठेकेदार को पुन: टर्मिनेट कर दिया जाएगा तथा नियमानुसार पुन: निविदा बुलवाई जाएगी। इस मामले में विचारणीय तथ्य यह है कि जो ठेकेदार 3 वर्षो में रोड नहीं बना पाया वह 11 दिनों में सड़क का कैसे निर्माण कर पाएगा। ज्ञात हो कि ठेकेदार संजय सिंधी विभाग के डिफाल्टर ठेकेदारों की सूची में शामिल है।
ग्रामीणों ने बताया कि मंगलेगांव से तुमसर के बीच करीब डेढ़ किमी के हिस्से में बीते 2 साल से मात्र गिट्टी ही बिछी हुई है। जिससे प्रतिदिन छुट-मुट सड़क दुर्घटनाएं हो रही है तथा आवागमन करने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं एक किमी. के मार्ग पर मिट्टी का कार्य हुआ है। जिससे बारिश के मौसम में आवागमन करना मुश्किल हो जाता है। ग्रामीण इशुलाल लिल्हारे, दुर्गाप्रसाद लिल्हारे, ओखनलाल शिवहरे, कमल गजभे, हीरामन बिसेन, भौरलाल लिल्हारे, प्रेमगिरी गोस्वामी, भौरलाल गजभे, हिवराज लिल्हारे, जियालाल लिल्हारे सहित अन्य ने बताया कि क्षेत्रीय नेताओं का कई बार इस ओर ध्यानाकर्षण कराया गया। लेकिन जल्द निर्माण कार्य प्रारंभ होने का आश्वासन भर मिला। वहीं विभागीय अधिकारियों का कहना है कि ठेकेदार को पुन: समय-सीमा दी गई है। बताया जाता है कि राजनादगांव के ठेकेदार संजय सिंधी ने जिन सड़कों का भी निर्माण किया है वह काफी घटिया तथा निम्न दर्जे की है। मगर, अधिकारियों से सांठ-गांठ एवं राजनैतिक पहुंच की वजह से लगातार सड़क निर्माण के नए ठेके मिल रहे हैं। वहीं घटिया सड़क निर्माण कार्यों की कोई जांच नहीं हो रही है।
इधर मंगलेगांव से लेकर तुमसर के ग्रामीणों ने विभाग को चेतावनी दी है कि अगर जल्द ही सड़क का निर्माण नहीं किया जाता तो धरना प्रदर्शन और वृहद स्तर पर आंदोलन किया जाएगा। जिसकी सारी जवाबदारी शासन-प्रशासन की होगी।
इनका कहना है-
ठेकेदार को टर्मिनेट कर दिया गया था, लेकिन 31 जून तक सड़क निर्माण करने के लिए फिर एक मौका दिया गया है। अगर निर्माण पूरा नहीं कर सका तो विभागीय नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
अरविंद त्रिपाटी, जनरल मैनेजर पीएमजीएसवाई
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो