scriptUP बलिया सीएचसी में 2000 रुपये के लिये प्रसूता को डिस्चार्ज करने से मना किया, पति को मंगलसूत्र बेचना पड़ा | Maternity Maid Bribe Demand Rs 2000 after Child Delivery in Ballia | Patrika News
बलिया

UP बलिया सीएचसी में 2000 रुपये के लिये प्रसूता को डिस्चार्ज करने से मना किया, पति को मंगलसूत्र बेचना पड़ा

बलिया के सरकारी अस्पताल सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नरहीं पर एक हेल्थ विजिटर ने प्रसूता की डिलिवरी (Child Delivery) के नाम पर 2000 रुपये मांगे (Maternity Maid Bribe Demand) और न देने पर जच्चा-बच्चा को डिस्चार्ज करने से मना कर दिया। पति को मंगलसूत्र बेचकर (Husband Sell Mangalsutra) 2000 रुपये देने पड़े। मामले ने तूल पकड़ा तो अब जाकर आरोपी हेल्थ विजिटर के खिलाफ कार्रवाई हुई है।

बलियाAug 15, 2020 / 09:04 pm

रफतउद्दीन फरीद

maternity

maternity

बलिया. यूपी के बलिया जिले में मानवता को शर्मसार कर देने वाली घटना सामने आयी है। यहां सरकारी अस्प्ताल सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर प्रसूता के प्रसव (Child Delivery) के बाद एक हेल्थ विजिटर पर दो हजार रुपये की मांग (Maternity Maid Bribe Demand) करते हुए रुपये न देने पर जच्चा-बच्चा को डिस्चार्ज करने से मना कर दिया। अपनी पत्नी और पैदा हुई बच्ची को डिस्चार्ज कराने के लिये पति को पत्नी का मंगलसूत्र बेचना (Husband Sell Mangalsutra) पड़ा। उससे मिले रुपये देकर वह पत्नी और बच्ची को डिस्चार्ज कराकर घर ले गया। इस शर्मनाक कृत्य का खुलासा होने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कम्प मच गया। आरोपी हेल्थ विजिटर को निलंबित कर दिया गया है।

 

ये था पूरा मामला

मामला बलिया जिले के नरहीं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का है। नरहीं क्षेत्र के इटहीं निवासी बबलू गिरी पत्नी का प्रसव कराने बुधवार को सीएचसी नरहीं लेजाकर भर्ती कराया, जहां पत्नी को नॉर्मल से बच्ची पैदा हुई। यहां तक तो सब ठीक था, पर इसके बाद की कहानी मानवता को शर्मसार कर देने वाली हैँ आरोप है कि एएनएम ने डलिविरी कराने के रुपये मांगे और न देने पर डिस्चार्ज करने से मना कर दिया। अपनी गरीबी का हवाला दिया, लेकनि आरोपी हेल्थ विजिटर पर इसका असर नहीं पड़ा। हारकर पीड़ित बबलू अपनी पत्नी का मंगलसूत्र बेचकर 2000 रुपये ले आया। रुपये देने के बाद वह पत्नी को डिस्चार्ज कराकर घर ले गया। पीड़ित बबलू गिरी द्वारा इसकी शिकायत भी की गई।

 

मामले ने तूल पकड़ तो हुई सस्पेंड

जब मामले ने तूल पकड़ा तो सीएचसी अधीक्षक साकेत बिहारी मौके पर पहुंचे और पूरा मामला जानने के बाद पीड़ित को अपने जेब से 2000 रुपये निकालकर वापस लौटाए। उन्होंने कहा कि यह गलती अक्षम्य है। उच्चाधिकारियों को पूरी घटना से अवगत करा रहा हूं। मानवता को शर्मसार करने वाले इस कृत्य के लिये कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उधर इस घटना के संज्ञान में आने के बाद सीएमओ बलिया डॉ. जितेन्द्र पाल ने नरहीं अधीक्षक की रिपोर्ट के आधार पर हेल्थ विजिटर पुष्पा राय को सस्पेंड कर जांच बैठा दी है।

By Amit Kumar

Home / Ballia / UP बलिया सीएचसी में 2000 रुपये के लिये प्रसूता को डिस्चार्ज करने से मना किया, पति को मंगलसूत्र बेचना पड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो