scriptएक चारपाई पर सो रहे दो भाइयों की सांप काटने से मौत, सांप काटे तो कभी न करें ये गलती | Snake Stings Two Brothers in Ballia | Patrika News
बलिया

एक चारपाई पर सो रहे दो भाइयों की सांप काटने से मौत, सांप काटे तो कभी न करें ये गलती

बलिया में मच्छरदानी में घुसा सांप, एक ही बिस्तर पर सो रहे दो भाइयों को सांप के डसने से मौत।

बलियाJul 29, 2018 / 03:37 pm

रफतउद्दीन फरीद

Snackbite

सांप ने काटा

बलिया. यूपी के बलिया जिले में एक ही चारपाई पर सो रहे दो सगे भाइयों की सांप ने डस लिया। परिजन दोनों को इलाज के लिये अस्पताल ले जाने के बजाय झाड़-फूंक कराने लेकर चले गए। झाई के चक्कर में दोनों भाइयों की जान चली गयी। दोनों भाई मच्छरदानी लगाकर एक ही बिस्तर पर सो रहे थे। हालांकि अब पूरे इलाके में इस बात की चर्चा है कि अगर दोनों को झाड़-फूंक कराने के बजाय अस्पताल ले जाते तो उनकी जान बच सकती थी।
घटना शुक्रवार की रात की है। बलिया जिले के भरखरा के रहने वाले रामकुमार राम के दो बेटे अक्षय कुमार और रवि किशन एक ही चारपाई पर सो रहे थे। मच्छर से बचने के लिये दोनों ने मच्छरदानी लगा रखी थी। रात को जब वह गहरी नींद में थे उसी दौरान मच्छरदानी लगी होने के बावजूद एक जहरीला सांप उनके बिस्तर में घुस गया। सोते समय सांप ने दोनों भाइयों को डस लिया। सांप के डसने के बाद दोनों दर्द से चिल्लाने लगे।

दोनों बच्चों की आवाज सुनकर घर वालों की भी नींद खुली। परिजनों को पता चला कि सांप ने डसा है तो वह भी घबरा गए। बच्चों को अस्पताल ले जाने के बजाय उन्हें पहले एक जगह झाड़-फूंक के लिये ले गए। वहां भी कोई फायदा नहीं हुआ तो वहां से रतसर ले जाए गए। हालत वहां भी नहीं सुधरी तो इतना समय गवांने के बाद परिजन दोनों को लेकर जिला अस्पताल पहुंचे। पर तब जब काफी देर हो चुकी थी। एक बच्चे को बचाने की डॉक्टरों ने कोशिश की पर उस पर भी दवा का कोई असर नहीं हुआ और दोनों की मौत हो गई।
डॉक्टर कहते हैं कि जब सांप काट ले तो कुछ सावधानियां बरतनी चाहियें, इससे पीड़ित को बचाया जा सकता है। सांप काटने के बाद कभी झाड़-फूंक कराने या ओझा-सोखा के पास नहीं ले जाना चाहिये।

क्या करें अगर सांप काट ले
सांप काटने के बाद अक्सर डर के चलते सदमे से भी मौत हो जाती है। कोशिश करें कि जल्द से जल्द डॉक्टर के पास लेकर जाएं। डॉक्टर के पास जाने के पहले सबसे पहले काटे की जगह पर हल्का चीरा लगाकर उसके उुपर कसकर बांध दें। चीरा प्लस यानि (+) के निशान का होना चाहिये। यह जानने की भी कोशिश करें कि किस सांप ने काटा है। इससे इलाज में आसानी हो जाती है।
By Amit Kumar

Home / Ballia / एक चारपाई पर सो रहे दो भाइयों की सांप काटने से मौत, सांप काटे तो कभी न करें ये गलती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो