scriptCG Board: Evaluation of 10th-12th copies started, security increased | सीजी बोर्ड : 10वीं-12वीं की कॉपियों का मूल्यांकन शुरू, सुरक्षा बढ़ी | Patrika News

सीजी बोर्ड : 10वीं-12वीं की कॉपियों का मूल्यांकन शुरू, सुरक्षा बढ़ी

बीते दिनों माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर ने दसवीं व बारहवीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित की। परीक्षा समाप्त हो गई है। वहीं सोमवार से उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन भी शुरू हो गया है। दसवीं की हिंदी, अंग्रेजी, समाजिक विज्ञान, गणित व विज्ञान व बारहवीं में हिंदी, अंग्रेजी, भूगोल, जीव विज्ञान, भौतिकी शास्त्र व व्यवसाय अध्ययन की उत्तरपुस्तिकाओं की जांच की जा रही है।

बालोद

Published: March 29, 2022 12:03:58 am

बालोद. बीते दिनों माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर ने दसवीं व बारहवीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित की। परीक्षा समाप्त हो गई है। वहीं सोमवार से उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन भी शुरू हो गया है। दसवीं की हिंदी, अंग्रेजी, समाजिक विज्ञान, गणित व विज्ञान व बारहवीं में हिंदी, अंग्रेजी, भूगोल, जीव विज्ञान, भौतिकी शास्त्र व व्यवसाय अध्ययन की उत्तरपुस्तिकाओं की जांच की जा रही है। हर साल जिले के बालक आदर्श हायर सेकंडरी स्कूल में उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन होता था। इस साल स्कूल में काम चलने के कारण उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन शासकीय आदर्श कन्या हायर सेकंडरी स्कूल में किया जा रहा है। मूल्यांकन में परेशानी न हो, इसलिए पुलिस बल भी लगाया गया है। कड़ी सुरक्षा के बीच उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन किया जा रहा है।
सेंटर में मूल्यांकनकर्ताओं को मोबाइल फोन ले जाने पर प्रतिबंध
जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय

दसवीं की 42759 व बारहवीं की 25026 उत्तरपुस्तिका पहुंची
जिला शिक्षा अधिकारी प्रवास सिंह बघेल ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा मंडल ने उत्तर पुस्तिका की पहली खेप भेज दी है। दसवीं की 42759 व बारहवीं की 25026 उत्तर पुस्तिका भेजी गई है। जिसका मूल्यांकन सोमवार से शुरू हो गया है। दूसरी खेप 5 अप्रैल को आ सकती है। मूल्यांकन कैसे करना है, मूल्यांकनकर्ताओ को बता दिया गया है। इस कार्य में पूरी तरह से गोपनीयता बरती जा रही है।

मूल्यांकन में लगे 212 शिक्षक और बढ़ेंगे
दसवीं-बारहवी कि उत्तरपुस्तिका की जांच 212 विषय विशेषज्ञ शिक्षक कर रहे हैं। आने वाले दिनों में इनकी संख्या बढ़ा दी जाएगी। मूल्यांकन के समय मोबाइल भी जमा कराया जा रहा है। ताकि गोपनीयता बनी रहे। उम्मीद है कि इस बार मई में परिणाम घोषित हो जाएंगे।

एक मूल्यांकनकर्ता दिन में 40 कपी जांच सकेंगे
जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि मूल्यांकन के लिए कुछ नियम व शर्ते भी हैं। जिसका पालन सभी को करना अनिवार्य है। मूल्यांकनकर्ता एक दिन में अधिकतम 40 उत्तर पुस्तिका की जांच कर सकते हैं। जांच के बाद उत्तरपुस्तिका को पुन: माध्यमिक शिक्षा मंडल भेज दी जाएगी।

किस विषय की कितनी उत्तरपुस्तिका
दसवीं
हिंदी -8736
अंग्रेजी-8771
समाजिक विज्ञान-8760
गणित-7773
विज्ञान-8719
कुल-42759

बारहवीं
हिंदी-7240
अंग्रेजी-7326
भूगोल-1384
जीवविज्ञान-3374
भौतिकशास्त्र -1500
व्यवसाय अध्ययन -553
कुल-25026

दसवीं के 12081 व बारहवीं में 10728 विद्यार्थियों दी परीक्षा
इस बार बोर्ड परीक्षा में दसवीं-बारहवीं के कई विद्यार्थी अनुपस्थित रहे। जिला शिक्षा विभाग के मुताबिक दसवीं बोर्ड में लगभग 12081 व बारहवीं बोर्ड में लगभग 10728 विद्यार्थियों ने परीक्षा दिलाई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

India-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणाज्ञानवापी मस्जिद: नौ तालों में कैद वजूखाना, दो शिफ्टों में निगरानी कर रहे CRPF जवान, महंतो का नया दावापाकिस्तान व चीन बॉडर पर S-400 मिसाइल तैनात करेगा भारत, जानिए क्या है इसकी खासियतप्रयागराज में फिर से दिखा लाशों का अंबार, कोरोना काल से भयावह दृश्य, दूर-दूर तक दफ़नाए गए शवFarmers protest: विरोध कर रहे किसानों से मिलेंगे CM मान, आखिर क्यों धरने पर बैठे किसान?जब कांस के दौरान खो गई दीपिका पादुकोण की ड्रेस तो आखिरी समय में किया गया ये बदलावबेटा IPL 2022 में ढा रहा कहर, मां इस बात से अनजान, भारतीय क्रिकेटर ने किया चौंकाने वाला खुलासा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.