scriptCG Holi 2024: होलिका की आग पर नंगे पांव चलते हैं लोग.. पूरी होती है हर मनोकाना | CG Holi 2024: People walk barefoot Holika fire, every wish fulfilled | Patrika News
बालोद

CG Holi 2024: होलिका की आग पर नंगे पांव चलते हैं लोग.. पूरी होती है हर मनोकाना

Holi 2024: रविवार को जिले भर में शुभ मुहूर्त पर होलिका जलाई जाएगी। वहीं जिले के डौंडीलोहारा विकासखंड मुख्यालय से पांच किलोमीटर दूर जटादाह गांव की यह खास परंपरा है।

बालोदMar 24, 2024 / 10:17 am

Shrishti Singh

balod.jpg
Balod Holi 2024 News: रविवार को जिले भर में शुभ मुहूर्त पर होलिका जलाई जाएगी। (CG Holi 2024) वहीं जिले के डौंडीलोहारा विकासखंड मुख्यालय से पांच किलोमीटर दूर जटादाह गांव की यह खास परंपरा है। यहां के स्थानीय लोगों का दावा है कि इस गांव में यह परंपरा पिछले कई सालों से बदस्तूर चली आ रही है। (Holi 2024) यहां होलिका दहन पर एक विशेष मुहूर्त निकाला जाता है और गांव के लोग होलिका की आग पर नंगे पांव निकलते हैं। (Holi festival 2024) आज तक इस परंपरा में कोई भी हताहत नहीं हुआ है।
मान्यता है कि होलिका दहन के बाद अंगारों पर नंगे पांव चलने से मनोकामना पूर्ण होती है। गांव के लोगों का मानना है कि किसी आपदा या बीमारी से गांव को बचाने के लिए इस परंपरा को निभाते हैं। सालों पुरानी इस परंपरा में गांव के बुजुर्ग से लेकर बच्चे भी होलिका की आग पर नंगे पांव ऐसे चलते हैं, मानो जमीन पर चल रहे हों। ऐसा करने में न तो किसी के पैरों में छाले पड़ते हैं न ही आज तक कोई हताहत हुआ है। यह परंपरा कब से है, ग्रामीण भी इसे नहीं जानते।

Home / Balod / CG Holi 2024: होलिका की आग पर नंगे पांव चलते हैं लोग.. पूरी होती है हर मनोकाना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो