scriptखरखरा नहर के ऊपर बनी बिल्डिंग, गंदा पानी नहर में गिरा रहे, फिल्टर कर शहर में हो रही सप्लाई | Dirty water is falling by building over Kharkhara canal | Patrika News

खरखरा नहर के ऊपर बनी बिल्डिंग, गंदा पानी नहर में गिरा रहे, फिल्टर कर शहर में हो रही सप्लाई

locationबालोदPublished: May 29, 2023 11:43:44 pm

balod news जिला मुख्यालय के खरखरा नहर के ऊपर बड़ी-बड़ी बिल्डिंग बन गई है। यहां बसे कई लोग लापरवाही भी बरत रहे हैं। घरों से निकलने वाले गंदे पानी को सीधे खरखरा नहर में पाइप लगाकर गिरा रहे हैं। इसी गंदे पानी की सप्लाई फिल्टर कर बालोद शहर में की जा रही है। यह शहर के लगभग 40 हजार से अधिक लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ है।

40 हजार की सेहत से खिलवाड़: सिंचाई विभाग ने 12 लोगों की सूची बनाई, जारी करेगा नोटिस

गंदा पानी नहर में गिरा रहे

बालोद. जिला मुख्यालय के खरखरा नहर के ऊपर बड़ी-बड़ी बिल्डिंग बन गई है। यहां बसे कई लोग लापरवाही भी बरत रहे हैं। घरों से निकलने वाले गंदे पानी को सीधे खरखरा नहर में पाइप लगाकर गिरा रहे हैं। इसी गंदे पानी की सप्लाई फिल्टर कर बालोद शहर में की जा रही है। यह शहर के लगभग 40 हजार से अधिक लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ है। नगर पालिका (Municipality Balod) भी ध्यान नहीं दे रही है। पालिका ने इन लोगों को मकान बनाने की अनुमति दे दी, लेकिन खरखरा नहर में जा रहे गंदे पानी को रोकने आज तक पहल नहीं की। यही हाल तांदुला नदी का भी है। यहां भी शहर का गंदा पानी आकर मिल रहा है। खरखरा नहर में घरों का गंदा पानी डालने वाले लगभग 10 से 12 लोगों की सूची सिंचाई विभाग ने बनाई है। उन्हें नोटिस जारी कर गंदा पानी नहर में मिलाने पर रोक लगाने की बात कही है।
बिना अनुमति नहर तक बिछा दी पाइप
खरखरा नहर (Kharkhara Canal) के ऊपर बसे लोगों ने नहर तक पाइपलाइन बिछाने जल संसाधन विभाग से अनुमति तक नहीं ली है। बिना अनुमति पाइपलाइन बिछा कर नहर में गंदा पानी गिरा रहा है। वहीं जिम्मेदार लोगों ने भी अपनी जिम्मेदारी नहीं निभाई।
कुछ लोगों ने की थी शिकायत
पाइपलाइन उखाडऩे व गंदा पानी नहर में न डालने का नोटिस पहले से ही सिंचाई विभाग (Irrigation Department) ने जारी कर दिया है, लेकिन लापरवाह लोग सिंचाई विभाग के आदेश को ही ठेंगा दिखा रहे हैं। अब फिर सिंचाई विभाग इन लोगों को नोटिस जारी कर कार्रवाई करने की तैयारी कर रहा है।
हर साल गंदगी के कारण उग आते हैं खरपतवार
सिंचाई विभाग हर साल नहर की साफ -सफाई करवाता है। सफाई तक ठीक रहता है। कुछ दिन बाद स्थिति जस की तस हो जाती है। गंदगी की वजह से ही नहर में खरपतवार उग आते हैं।
आदेश का पालन नहीं करने पर कड़ी कार्रवाई
सिंचाई विभाग के ईई टीसी वर्मा ने कहा कि यह बेहद गंभीर विषय है। जो लोग अपने घरों का गंदा पानी नहर में मिला रहे हैं, उन्हें उन्हें तत्काल बंद करने के आदेश दिए हैं, बावजूद आदेश का पालन नहीं करने पर कड़ी कार्रवाई होगी।
नहर के पानी में घरों का गंदा पानी मिलाना निंदनीय
नगर पालिका बालोद के जल सभापति योगराज भारती ने कहा कि नहर के पानी में घरों का गंदा पानी मिलाना बेहद निंदनीय है। नहर का पानी निस्तारी व पेयजल के लिए है। गंदा पानी मिलाने के लिए नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो