scriptयहां के विद्यार्थियों को नहीं मिल रहा पुस्तकालय का लाभ | Students not getting library benefits | Patrika News
बालोद

यहां के विद्यार्थियों को नहीं मिल रहा पुस्तकालय का लाभ

ग्राम झलमला में संचालित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परिसर में एक वर्ष पहले निर्मित पुस्तकालय भवन का हस्तांतरण विद्यालय प्रबंधन को अब-तक नहीं हो पाया है। जिससे विद्यालय के लगभग 7 सौ विद्यार्थियों को पुस्तकालय का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

बालोदJul 23, 2019 / 12:27 am

Chandra Kishor Deshmukh

balod patrika

यहां के विद्यार्थियों को नहीं मिला पुस्तालय का लाभ

बालोद @ patrika . ग्राम झलमला में संचालित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परिसर में एक वर्ष पहले निर्मित पुस्तकालय भवन का हस्तांतरण विद्यालय प्रबंधन को अब-तक नहीं हो पाया है। जिससे विद्यालय के लगभग 7 सौ विद्यार्थियों को पुस्तकालय का लाभ नहीं मिल पा रहा है।
विभाग की सुस्त कार्यप्रणाली
जिला शिक्षा विभाग की सुस्त कार्यप्रणाली कहें या विभागीय लापरवाही, नवीन शिक्षण सत्र प्रारंभ हुए एक माह हो गया है और विद्यार्थियों को सुविधाएं नहीं मिल पा रही न ही शासन द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ।
नौ माह बाद भी निर्माण शुरू नहीं
विद्यालय परिसर में शौचालय निर्माण के लिए लोक निर्माण विभाग द्वारा प्राक्कलन बनाकर 5 नवंबर 2018 को जिला शिक्षा विभाग को प्रेषित करने के नौ माह बाद भी निर्माण की दिशा में कोई कदम नहीं उठाया गया है। इन अव्यवस्थाओं को देखकर सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि दूरदराज क्षेत्रों में शासकीय स्कूलों का संचालन किस प्रकार हो रहा होगा।
खनिज न्यास निधि से बना है भवन
बता दें कि झलमला में संचालित विद्यालय परिसर में जिला खनिज संस्थान न्यास निधि के माध्यम से स्वीकृत 6 लाख 91 हजार की लागत से पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की ओर से निर्माण का 9 नवंबर 2016 को अनुबंध किया गया था।
शिक्षा विभाग हाथ पर हाथ धरे बैठा हुआ है
निर्माण को पूर्ण हुए एक वर्ष से भी अधिक हो गया, पर भवन का हस्तांतरण अब तक नहीं हुआ है। विद्यालय में पुस्तकालय भवन की कमी को देखते हुए भी जिला शिक्षा विभाग अब तक हाथ पर हाथ धरे बैठा हुआ है। विद्यालय परिसर में जिला शिक्षा विभाग द्वारा बालक शौचालय का निर्माण कार्य अब तक नहीं किया जा सका है।
सुविधा कब तक मिलेगी जिला शिक्षा विभाग ही बता सकता है
शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय झलमला के प्राचार्य शिबानी नंदी ने बताया पुस्तकालय कक्ष का निर्माण किया गया लेकिन हस्तांतरण नहीं होने से बच्चों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। शौचालय नहीं होने से बालकों को परेशानी हो रही है। उक्त सुविधाओं का लाभ कब तक मिल पाएगा यह जिला शिक्षा विभाग ही बता सकता है।

Home / Balod / यहां के विद्यार्थियों को नहीं मिल रहा पुस्तकालय का लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो