scriptइस बार भी जिले में छात्राएं रहीं आगे, पांच विद्यार्थियों को मेरिट में लाने का सपना टूटा | Five students lost dream of getting merit | Patrika News
बालोद

इस बार भी जिले में छात्राएं रहीं आगे, पांच विद्यार्थियों को मेरिट में लाने का सपना टूटा

जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग ने पूर्व कलक्टर किरण कौशल के साथ मिलकर जिले के कम से कम पांच बच्चों को मेरिट में स्थान लाने के लिए लगभग 90 विद्यार्थियों को विशेष टिप्स दिए थे। इसमें जिला खरा नहीं उत्तर पाया।

बालोदMay 11, 2019 / 11:40 pm

Chandra Kishor Deshmukh

balod patrika

इस बार भी जिले में छात्राएं रहीं आगे, पांच विद्यार्थियों को मेरिट में लाने का सपना टूटा

बालोद @ patrika . माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा दसवीं व बारहवीं बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी कर दिया। पर यहां जिला प्रशासन व जिला शिक्षा विभाग की उम्मीद टूट गई। ज्ञात हो कि जिला प्रशासन और जिला शिक्षा विभाग ने पूर्व कलक्टर किरण कौशल के साथ मिलकर जिले के कम से कम पांच बच्चों को मेरिट में स्थान लाने के लिए लगभग 90 विद्यार्थियों को विशेष टिप्स दिए थे। @ patrika . साथ ही परीक्षा में अच्छे अंक कैसे लाना है इसकी जानकारी व टिप्स दिए थे। इतनी अच्छी पहल करने के बाद तो पूरे शिक्षा जगत को उम्मीद थी कि बालोद इस बार बेहतर प्रदर्शन करेगा और यहां के विद्यार्थी टॉप करेगा, पर जिसकी उम्मीद लगाए थे उसमें जिला खरा नहीं उत्तर पाया।

दसवी में हितांशी ने बचाई जिले लाज
पहली बार कक्षा दसवीं व बारहवीं का परीक्षा परिणाम एक साथ जारी किया गया। कक्षा दसवी में तो बालोद की हितांशी जैन ने 97 फीसदी अंक लेकर जिले का मान बढ़ाया। अगर हितांशी मेरिट में नहीं आती तो सूची में जिले के एक भी विद्यार्थी का नाम नहीं होता।

शासकीय स्कूलों के एक भी विद्यार्थी मेरिट में नहीं
इधर कक्षा बारहवी में एक भी विद्यार्थी टॉप टेन में जगह नहीं बना पाया। बता दें कि जिला शिक्षा विभाग ने जिले के ऐसे विद्यार्थियों को सफलता के मंत्र दिए थे जो कक्षा नवमी व ग्यारहवी में 80 से अधिक अंक लेकर उत्तीर्ण होकर कक्षा दसवीं व बारहवी में आए थे। हालांकि जिले में शासकीय स्कूलों का प्रदर्शन भी कोई बुरा नहीं रहा।@ patrika मगर शासकीय स्कूल के एक भी विद्यार्थी ने मेरिट में स्थान नहीं बना पाया। इधर जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा कि जिले में प्रतिभावान छात्र-छात्राएं हैं और ऐसे ही विद्यार्थियों को गाइडलाइन दिया गया। अब आगे और बेहतर प्रयास करेंगे।

जिले में 12वीं में टाप टेन में 13 विद्यार्थियों ने स्थान बनाया स्थान
माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा कक्षा दसवीं-बारहवीं की परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद शिक्षा विभाग ने कक्षा बारहवीं में जिले में टॉप 10 में स्थान बनाने वाले विद्यार्थियों की सूची जारी कर दी है। इस बार सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों ने दमदार प्रदर्शन किए हैं और जिले के टॉप 10 में 13 विद्यार्थियों ने स्थान बनाया जिसमें से 12 विद्यार्थी शासकीय स्कूल के है। इस बार शासकीय स्कूलों के विद्यार्थियों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। हालांकि इस बार भी छात्राओं ने छात्रों को पीछे छोड़ा है। कक्षा बारहवीं में 88.71 फीसदी छात्राएं उत्तीर्ण हुई हैं वहीं 85.45 फीसदी छात्र उत्तीर्ण हुए हैं।

ये हैं टॉप 10 में
1 . शासकीय आदर्श बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के छात्र लाकेश को मिला 93.40 फीसदी अंक।
2 . नगर के महावीर इंग्लिश मीडियम स्कूल के संदीप मूंदड़ा को 92 प्रतिशत अंक मिला।
3 . शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सनौद के छात्र आशीष कुमार को 91.40 फीसदी अंक।
4 . शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय फरदफोड़ के छात्र भुवनेश्वर व शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय खुरसुनी के देवेंद्र कुमार को 91 फीसदी अंक प्राप्त हुआ।
5 . शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भैंसबोड़ के छात्र भूषण को 90.80 प्रतिशत अंक।
6 . शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय झलमला की छात्रा दीप्ति डड़सेना को 90.60 फीसदी अंक।
7 . शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय लाटाबोड़ के विवेक व शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मोहारा के छात्र कुलदीप ने 90.20 प्रतिशत अंक प्राप्त किया।
8 . शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय निपानी की केशरी व शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय चिखलाकसा की छात्रा किरण को 89.80 फीसदी अंक।
9 . शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला झलमला के गीतेश को 89.60 प्रतिशत अंक।
10 . शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कन्नेवाड़ा के छात्र दुष्यंत को 89.40 फीसदी अंक मिला।

Home / Balod / इस बार भी जिले में छात्राएं रहीं आगे, पांच विद्यार्थियों को मेरिट में लाने का सपना टूटा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो