scriptकबाड़ से केवल 80 हजार में तैयार कर दिया दो टैंकर | Only from junk In 80 thousand Prepared two tanker | Patrika News
बालोद

कबाड़ से केवल 80 हजार में तैयार कर दिया दो टैंकर

कुछ नया करने की ललक हो, कम खर्च में ही किसी चीज को काम के लायक बनना हो, तो बालोद नगर पालिका से सीखी जा सकती है। एक अभिनव पहल करते हुए पालिका ने वेस्ट से बेस्ट के तहत कबाड़ में पड़े चेचिस का सदुपयोग करते हुए पुरानी जंग लगी टंकियों से दो नई टंकियां तैयार कर ली।

बालोदJan 21, 2019 / 12:35 am

Niraj Upadhyay

balod patrika, Chhattisgarh, impactful news

कबाड़ से केवल 80 हजार में तैयार कर दिया दो टैंकर

बालोद. नगर पालिका बालोद ने कबाड़ से जुगाड़ फार्मूले को अपनाते हुए कबाड़ में तब्दील हो चुके खस्ताहाल पुराने 3 जल टैंकरों को नए रूप में तैयार कर पालिका के लगभग चार लाख रुपए बचाए गए हैं। कहा जाए कुछ नया करने की ललक हो और कम खर्च में ही किसी चीज को काम के लायक बनना हो, तो बालोद नगर पालिका से सीखी जा सकती है। एक अभिनव पहल करते हुए पालिका ने वेस्ट से बेस्ट के तहत कबाड़ में पड़े चेचिस का सदुपयोग करते हुए पुरानी जंग लगी टंकियों से दो नई टंकियां तैयार कर ली।

दो टैंकर तैयार करने में उपयोग किए तीन पुरानी टंकियां
जानकारी अनुसार पालिका के कबाड़ में बरसों से पड़े तीन जल टैंकरों की टंकी जंग लग कर खराब होने से पालिका के पास टैंकरों की संख्या कम हो गई थी। इधर नगर के कई वार्डों में वासियों की मांग के अनुरूप जल आपूर्ति में परेशानी होती थी। पालिका के पास महज 5 जल टैंकर ही थे, जिससे कुछ वार्डों में पानी सप्लाई, विकास कामों में पानी तथा शादी सहित कई आयोजनों में टैंकर से पानी की सप्लाई कर पाना मुश्किल होता था।
20 साल पुरानी टंकियों में लग गया था जंग
नगर पालिका सीएमओ रोहित कुमार साहू ने बताया जल सप्लाई के लिए टैंकर की कमी को देखते हुए पालिका के कबाड़ में बरसों से रखे तीन टैंकर जो कि 15 से 20 वर्ष पूर्व पालिका द्वारा खरीदे गए थे, जो अत्यंत जर्जर अवस्था में होने के कारण कबाड़ में रखवा दी गई थी। इस ओर किसी का ध्यान नहीं जाता था, कि अधिकारियों ने इस ओर ध्यान देते हुए वेस्ट से बेस्ट करने की सोची।
वार्डों में कर रहे पानी सप्लाई के लिए उपयोग
स्थिति को संभालने नई सोच के साथ तीनों टैंकरों की चेचिस का परीक्षण कराने के बाद उस पर 4500 लीटर क्षमता वाली तीन नई टंकी फिट करा कर उसे पूरी तरह नया बनाया गया, जिससे पेयजल सप्लाई का काम प्रारंभ कर दिया गया है। अब पालिका के पास 8 टैंकर हो गए हैं जिससे पेयजल सप्लाई में राहत मिली है।
सीएमओ ने जानकारी दी की वर्तमान में नया जल टैंकर 4500 लीटर क्षमता का लगभग दो लाख रुपए कीमत है। कबाड़ से जुगाड़ के तहत हमें नया टैंकर मात्र 80 हजार रुपए में प्राप्त हुआ है।
अधिकारी-कर्मचारियों का काम बेहद सराहनीय
मामले में नगर पालिका परिषद बालोद के अध्यक्ष विकास चोपड़ा ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि मुझे इस बात की खुशी है कि कबाड़ से जुगाड़ करने की बात मैं नगर के आम जनता से अक्सर अपील करता रहा हूं। ऐसे में हमारे सहयोगी अधिकारी-कर्मचारियों ने पालिका में कबाड़ से जुगाड़ का बेहतर एवं प्रशंसनीय कार्य किया है ।

Home / Balod / कबाड़ से केवल 80 हजार में तैयार कर दिया दो टैंकर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो