scriptराशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर, इस तारीख से होगा नवीनीकरण, यह जरूरी दस्तावेज साथ लेकर जाएं | Ration Card to be renewed from July eight in Balod | Patrika News
बालोद

राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर, इस तारीख से होगा नवीनीकरण, यह जरूरी दस्तावेज साथ लेकर जाएं

छत्तीसगढ़ नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा वर्तमान में प्रचलित वैध राशन कार्डों (Ration Card) के नवीनीकरण (Renewal) के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हंै। (Balod news)

बालोदJul 06, 2019 / 10:54 am

Dakshi Sahu

Ration card

राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर, इस तारीख से होगा नवीनीकरण, यह जरूरी दस्तावेज साथ लेकर जाएं

बालोद. छत्तीसगढ़ नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा वर्तमान में प्रचलित वैध राशन कार्डों (Ration card) के नवीनीकरण (Renewal) के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हंै। कलेक्टर रानू साहू (Balod colector) ने बताया कि राशन कार्डों (Ration card) के नवीनीकरण 8 जुलाई से 30 अगस्त तक किए जाएंगे। (Balod news)
राशन कार्ड नवीनीकरण (Ration card Renewal) अवधि में किसी भी हितग्राही को राशन कार्ड की पात्रता से इंकार नहीं किया जाएगा और पात्रतानुसार खाद्यान्न प्रदाय किया जाएगा। वर्तमान में प्रचलित अंत्योदय, प्राथमिकता तथा मुख्यमंत्री खाद्यान्न सहायता योजना (mukhyamantri khadya suraksha yojana) के सभी राशन कार्डों के नवीनीकरण के लिए आवेदन प्राप्त किए जाएंगे। (Balod news)
Read more: मंत्री लखमा ने दिया शराबबंदी पर बड़ा बयान, बोले प्रदेश का खजाना खाली है, शराब दुकानों में इस रणनीति से करेंगे काम….

राशनकार्ड का वितरण नि:शुल्क होगा
राशनकार्ड पीडीएफ तैयार होने के बाद कलेक्टर द्वारा प्राधिकृत सक्षम अधिकारी के द्वारा हस्ताक्षर तथा पदमुद्रा अंकित कर एवं राशनकार्ड कवर में इसे लगाकर संबंधित ग्राम पंचायत, वार्ड कार्यालय को वितरण के लिए जारी किया जाएगा।
राशनकार्ड का नि:शुल्क वितरण ग्राम पंचायत द्वारा पंचायत स्तर पर तथा नगरीय निकाय द्वारा वार्ड स्तर पर किया जाएगा। नवीनीकृत राशनकार्डधारियों की अंतिम सूची जिला प्रशासन द्वारा सभी संबंधित शासकीय उचित मूल्य की दुकानों व अन्य सार्वजनिक स्थलों पर प्रदर्शित की जाएगी। (Balod news)
तहसीलदार के समक्ष कर सकते हैं अपील
नगरीय क्षेत्रों में मुख्य नगर पालिका अधिकारी अथवा उसके द्वारा प्राधिकृत सक्षम अधिकारी और ग्रामीण क्षेत्रों में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत द्वारा दिए गए आदेश के विरूद्ध अपील ऐसे आदेश के तारीख से 30 दिनों के भीतर तहसीलदार को प्रस्तुत की जाएगी और उनका निर्णय अंतिम होगा।
राशनकार्डों के नवीनीकरण की प्रक्रिया का सभी उचित मूल्य की दुकानों में बैनर, फ्लैक्स आदि द्वारा जुलाई माह के चावल उत्सव के दौरान समुचित प्रचार-प्रसार किया जाएगा। शासन के निर्देशों के अनुसार राशनकार्ड नवीनीकरण का 30 अगस्त तक पूर्ण कर इसे हितग्राहियों को वितरण की कार्यवाही पूरी की जाएगी।
नवीनीकरण के कार्य के लिए राशन कार्डों की संख्या को दृष्टिगत रखते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत स्तर पर तथा शहरी क्षेत्रों में वार्ड स्तर पर सत्यापन केंद्र स्थापित किया जाएगा जो शासकीय उचित मूल्य की दुकान से अलग स्थान पर होगा। सत्यापन केंद्र्र किसी केंद्र्रीय स्थान पर सार्वजनिक भवन जैसे ग्राम पंचायत, स्कूल, सामुदायिक भवन में रखा जाएगा।
ऐसे राशन कार्ड, जिनमें मुखिया या कम से कम एक सदस्य का आधार नंबर दर्ज है, उनके आवेदन पत्र में निर्धारित दस्तावेज सहित पूर्ण जानकारी प्राप्त होने पर सक्षम प्राधिकारी द्वारा उसे नवीनीकरण के लिए मान्य किया जाएगा। ऐसे कार्डधारी जो सत्यापन के लिए निर्धारित अवधि में उपस्थित नहीं होंगे, उनके नाम के आगे रिमार्क कॉलम में अनुपस्थित दर्ज कर दिया जाएगा एवं इनके राशन कार्ड नवीनीकृत नहीं किए जाएंगे। (Balod news)
ये दस्तावेज जरूरी होंगे
आवेदन पत्र के साथ राशनकार्डधारी मुखिया व परिवार के समस्त सदस्यों के आधार कार्ड की छायाप्रति, आधार कार्ड उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में आधार पंजीयन पावती की छायाप्रति, संचालक खाद्य द्वारा अनुमोदित कोई एक फोटोयुक्त परिचय पत्र की छायाप्रति, राशन कार्डधारी मुखिया के बैंक खाते की छायाप्रति, राशनकार्ड के प्रथम व अंतिम पृष्ठ की छायाप्रति, राशन कार्डधारी मुखिया, आवेदक के दो नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो देनी होगी। (Balod news)
Chhattisgarh Balod से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो