scriptमेंहदी लगाकर नाबालिग दुल्हन कर रही थी बारात का इंतजार कि… | Rosemary Underage bride Was getting it done Processional Wait ... | Patrika News
बालोद

मेंहदी लगाकर नाबालिग दुल्हन कर रही थी बारात का इंतजार कि…

शासन-प्रशासन की लगातार जागरूकता अभियान के बाद भी परिजन अपने नाबालिग बच्चों की शादी कराने तुले हुए हैं। ऐसे में नियम विरूद्ध शादी कराने को लेकर पुलिस और महिला बाल विकास विभाग कड़ा रूख अख्तियार किया है। जिले में ऐसी चार शादियां रोकी गई।

बालोदMay 07, 2019 / 11:43 pm

Niraj Upadhyay

 balod patrika, Chhattisgarh, Balod impactful news,

मेंहदी लगाकर नाबालिग दुल्हन कर रही थी बारात का इंतजार कि…

बालोद. जिस घर में मंगलवार को बेटी की शादी थी, बारात आनेवाली थी। दुल्हन हाथों में मेंहदी लगाकर दूल्हे का इंतजार कर रही थी, वहीं दूल्हा भी शादी की रश्म निभाने बारात लेकर आने वाला था, कि पता चला कि यह शादी नियमों के खिलाफ कराई जा रही है। ऐसे में बारात की जगह वहां पुलिस और महिला बाल विकास की टीम पहुंच गई और शादी रुकवा दी। जिले में मंगलवार को ऐसी चार शादियां रूकवाई गई।
उम्र पूरे होने में बाकी है तीन महीने
दरअसल यहां मामले में दुल्हन नाबलिग थी, जिसकी उम्र 17 साल 9 महीने पाई गई। शादी योग्य होने में 3 माह और बचे हैं। इसलिए शादी रुकवा दी गई। समझाइश पर दूल्हा पक्ष ने भी हामी भरी। कार्रवाई पर हालांकि पहले परिजन नाराज हो गए थे, पर बाद में समझाइश के बाद सभी ने सहमति जाहिर की। यह मामला जिले के ग्राम तार्री का है, जहां मंगलवार को बाल विवाह रोका गया।
दुल्हन के परिजन को समझाने के बाद दूल्हे के घर जाकर रोकी बारात
मिली जानकारी के मुताबिक ग्राम तार्री में मंगलवार को एक परिवार में ग्राम खल्लारी से बारात आने वाली थी, पर बाल विवाह होने की जानकारी मिलने पर बाल विवाह रोकथाम टीम ने ग्राम के सरपंच, कोटवार व ग्राम प्रमुख के साथ ही लड़की के परिजन को बुलाकर विभाग के नियम बताए और कहा लड़की की उम्र 18 साल होने में अभी 3 माह का समय है, शादी नहीं हो सकती, महिला बाल विकास विभाग के बाल संरक्षण अधिकारी गजानन्द साहू ने परिजन को बारीकी से समझाने के बाद ही वे माने।
निकलने वाली थी बारात
इधर महिला बाल विकास और पुलिस की एक टीम ग्राम खल्लारी पहुंची, तो बारात ग्राम तार्री जाने की तैयारी में लगी थी। जहां दुल्हा पक्ष से चर्चा कर विभागीय टीम ने बारात रोकी। उसके बाद दूल्हा और परिजन ने हामी भरी।
अब तीन माह बाद होगी शादी
बता दें कि लड़का व लड़की पक्ष दोनों से अधिकारियों ने बात की और नियम बताते हुए समझाईश द। लगभग दो घंटे तक चली इस चर्चा के बाद दोनों पक्ष माने और सहमति दी। अब यह शादी 3 माह बाद होगी, जब लड़की की उम्र 18 साल हो जाएगी।
विभाग ने कहा न करें बाल विवाह, यह है अभिशाप
बाल संरक्षण अधिकारी ने परिजन के साथ ग्रामीणों को भी समझाया कि भूल कर भी बाल विवाह न करें। बाल विवाह एक अभिशाप है। लड़की की उम्र जब तक 18 साल व लड़के की उम्र 21 साल न हो जाए तब तक शादी न करें। अगर ऐसा कहीं हो रहा है तो तत्काल पुलिस और महिला बाल विकास विभाग को सूचना दें।

Home / Balod / मेंहदी लगाकर नाबालिग दुल्हन कर रही थी बारात का इंतजार कि…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो