script14 जुलाई से शुरू होगा सावन, शिव की होगी विशेष पूजा | Sawan will start from July 14, special worship of Shiva will be done | Patrika News
बालोद

14 जुलाई से शुरू होगा सावन, शिव की होगी विशेष पूजा

रात लगभग 3 बजे से शुरू हुई बारिश की सावन जैसी झड़ी लग गई। सोमवार को पूरे दिन मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। खुले आसमान के नीचे होने वालों का काम प्रभावित हुआ। 10 दिन बाद यानी 14 जुलाई को सावन की शुरुआत होगी।

बालोदJul 05, 2022 / 11:31 pm

Chandra Kishor Deshmukh

इस बार पड़ेंगे चार सोमवार

बालोद स्थित जलेश्वर महादेव।

बालोद. रात लगभग 3 बजे से शुरू हुई बारिश की सावन जैसी झड़ी लग गई। सोमवार को पूरे दिन मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। खुले आसमान के नीचे होने वालों का काम प्रभावित हुआ। 10 दिन बाद यानी 14 जुलाई को सावन की शुरुआत होगी। इधर हिंदू धर्म में सावन के महीना भगवान शिव की पूजा के लिए खास माना जाता है। मान्यता है कि सावन मेें भगवान शिव की विधिवत उपासना करने से भक्तों की इच्छा पूरी होती है। इसलिए सावन का बेसब्री से इंतजार रहता है। सावन महीने का समापन 12 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा के साथ होगा। पहला सावन सोमवार 18 जुलाई और अंतिम सोमवार 8 अगस्त को पड़ेगा।

सावन सोमवार की तिथियां
पहला सोमवार 18 जुलाई
दूसरा सोमवार 25 जुलाई
तीसरा सोमवार 01 अगस्त
चौथा सोमवार 08 अगस्त

सावन सोमवार का महत्व
धार्मिक मान्यता के अनुसार सावन का महीना भगवान शिव की पूजा-अर्चना के लिए खास होता है। कहा जाता है कि जो व्यक्ति सावन के प्रत्येक सोमवार को व्रत रखकर भगवान शिव की उपासना करता है, उसकी हर इच्छा पूरी होती है। इसके अलावा सावन का सोमवार वैवाहिक जीवन की खुशहाली के लिए भी खास माना जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो