scriptस्कूल खुले, पहले दिन सफाई करने में बीता बच्चों का दिन, मिठाई नहीं मध्याह्न भोजन मिला | School starts a new session | Patrika News
बालोद

स्कूल खुले, पहले दिन सफाई करने में बीता बच्चों का दिन, मिठाई नहीं मध्याह्न भोजन मिला

जिले भर में शासकीय व निजी स्कूलों में नए शिक्षण सत्र की शुरुआत हो गई। सोमवार को नए शिक्षण सत्र के पहले दिन जिले के स्कूलों में तो घंटी बजी पर स्कूल बच्चों से गुलजार नहीं हुए। उम्मीद थी की साल का पहला दिन होने के कारण सभी विद्यालयों में बच्चे अधिक संख्या में आएंगे।

बालोदJun 24, 2019 / 11:41 pm

Chandra Kishor Deshmukh

balod patrika

स्कूल खुले, पहले दिन सफाई करने में बीता बच्चों का दिन, मिठाई नहीं मध्याह्न भोजन मिला

बालोद @ patrika . शासन के निर्देशानुसार जिले भर में शासकीय व निजी स्कूलों में नए शिक्षण सत्र की शुरुआत हो गई। सोमवार को नए शिक्षण सत्र के पहले दिन जिले के स्कूलों में तो घंटी बजी पर स्कूल बच्चों से गुलजार नहीं हुए। उम्मीद थी की साल का पहला दिन होने के कारण सभी विद्यालयों में बच्चे अधिक संख्या में आएंगे।
पहले दिन दिखी विभाग की लापरवाही
पत्रिका की टीम जिला मुख्यालय सहित जिले के विभिन्न स्कूलों में पहुंची तो स्कूलों में बहुत ही कम बच्चे उपस्थित दिखाई दिए। नए शिक्षण सत्र के पहले दिन ही शिक्षा विभाग की भारी लापरवाही भी दिखी। जिले के विभिन्न स्कूलों में शिक्षकों ने साफ -सफाई से लेकर बर्तन साफ कराने तक का काम बच्चों से कराया।
जर्जर भवन में लगाई स्कूल
विभिन्न स्कूल में तो बच्चों ने टेबल-कुर्सी जमाए तो स्कूल में फैले कचरे की साफ -सफाई तक स्कूली बच्चों ने किया। बच्चों ने झाड़ू लगाया और स्कूल में फैले कचरों की सफाई की। हालांकि जिम्मेदार शिक्षकों का कहना है कि यह थोड़ा सा काम था जिसे कराया गया। कई जगह जर्जर भवन में स्कूल संचालित किया गया।
कई स्कूलों में शिक्षक ही नदारद रहे
बता दें कि स्कूल खुलने के पहले दिन तो स्कूली बच्चों की संख्या कम रही पर कई स्कूलों की स्थिति ऐसी रही कि बच्चे तो स्कूल पहुंचे पर शिक्षक गर्मी छुट्टी मना रहे थे। कई शिक्षक ही स्कूल नहीं आए।
डीईओ ने दी नसीहत
इधर जिला शिक्षा अधिकारी आरएल ठाकुर ने नसीहत दी गई है कि शिक्षक स्कूल समय पर पहुंचे। मॉनिटरिंग टीम को लापरवाही दिखी तो कार्रवाई की जाएगी।

balod patrika
पहले दिन प्रवेश का सिलसिला चलता रहा
स्कूल खुलने के पहले दिन तो प्राथमिक स्कूलों में नव प्रवेशी बच्चों के प्रवेश का सिलसिला चलता रहा और यह सिलसिला अभी चलता रहेगा क्योंकि सोमवार से स्कूल खुला है और अभी नवप्रवेशी बच्चों का प्रवेश चलता रहेगा। इस बार अच्छी बात यह रही की स्कूलों में पर्याप्त मात्रा में पाठ्य पुस्तक व गणवेश रखे गए। कई स्कूलों में प्रवेश के साथ गणवेश का वितरण किया गया। कई स्कूल में अभी वितरण नहीं हुआ है।
मिठाई नहीं खिलाई मध्यान्ह भोजन खिलाया
स्कूल खुलने के पहले दिन से ही मध्यान्ह भोजन बनाया गया। पर इस बार स्कूलों में बच्चों को प्रवेश मुंह मीठा कराकर नहीं बल्कि मध्यान्ह भोजन में आलू की सब्जी दाल बनाकर खिलाया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो