scriptOMG! शिक्षाकर्मियों की पदोन्नति में बड़ी चूक, वरिष्ठ की जगह कनिष्ठ को दे दिया प्रमोशन | Teacher promotion in Balod | Patrika News
बालोद

OMG! शिक्षाकर्मियों की पदोन्नति में बड़ी चूक, वरिष्ठ की जगह कनिष्ठ को दे दिया प्रमोशन

जिपं में शिक्षाकर्मियों की पदोन्नति में बड़ी चूक हो गई। सहायक से शिक्षक पंचायत पद पर वरिष्ठों को पदोन्नत करना था, पर कनिष्ठों को पदोन्नति दे दी।

बालोदApr 17, 2018 / 12:31 pm

Dakshi Sahu

teacher promotions

बालोद/करहीभदर. जिला पंचायत में शिक्षाकर्मियों की पदोन्नति में बड़ी चूक हो गई है। सहायक से शिक्षक पंचायत पद पर वरिष्ठों को पदोन्नत करना था, पर संबंधितों की लापरवाही और गंभीरता से काम नहीं करने से कनिष्ठों को पदोन्नति दे दी गई है। इससे शिक्षाकर्मी नाराज हो गए। बात जिपं अधिकारी के पास पहुंची, तो उन्होंने गलती स्वीकारी और पदोन्नति सूची निरस्त कर दी।

समस्याओं के निराकरण की कही बात
इस दौरान शालेय शिक्षाकर्मी संघ ने सीईओ के पास अपनी लंबित मांग भी रखी, तो अधिकारी ने जानकारी दी कि वेतन भुगतान के लिए राज्य को पत्र जारी कर दिया गया है। शालेय शिक्षाकर्मी संघ बालोद के जिलाध्यक्ष जितेन्द्र शर्मा के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने जिला पंचायत सीईओ से मुलाकात कर शिक्षाकर्मियों की पदोन्नति में हुई गड़बड़ी सामने रखी। इस दौरान सीईओ ने कई गलतियां स्वीकारी और इसे सुधारने तत्काल आदेश दिए। वहीं कई अन्य समस्याओं पर चर्चा की गई, तो सीईओ ने निराकरण की बात कही।

1 अरब 62 लाख का भेजा शासन को मांग पत्र
शर्मा ने जानकारी दी कि जिले में सभी प्रकार के लंबित वेतन भुगतान पर चर्चा की गई, तो सीईओ ने बताया कि स्कूल शिक्षा के वेतन भुगतान के लिए 1 अरब 62 लाख का मांग पत्र शासन को भेजा गया है, एक दो दिन के भीतर आबंटन आते ही भुगतान के लिए राशि जारी कर दी जाएगी। आदेश दिया गया है कि सभी विकासखंड शिक्षा अधिकारी बिल तैयार रखें।

गलती करने वाले कर्मचारी पर अधिकारी ने जताई नाराजगी
हाल में ही जिला पंचायत द्वारा व्याख्याता पंचायत की पदोन्नति सूची जारी हुई थी जिसमें एक कनिष्ठ को पदोन्नति प्रदान कर दी गई थी, जबकि वरिष्ठ शिक्षक पंचायत जितेन्द्र गजेंद्र को पदोन्नति से वंचित कर दिया गया था, जिस पर शालेय शिक्षाकर्मी संघ ने कड़ा रोष जाहिर किया।

सीईओ जिला पंचायत ने इसे बड़ी त्रुटि मानते हुए त्वरित कार्रवाई करते हुए कनिष्ठ की पदोन्नति को निरस्त करने का आदेश दिया। इस दौरान गलती करने वाले कर्मचारी पर भी नाराजगी व्यक्त करते हुए पुनरावृत्ति ना करने की चेतावनी दी।

पदोन्नति और क्रमोन्नति नहीं होने से प्रति माह दस से पंद्रह हजार का नुकसान
सहायक शिक्षक पंचायत से शिक्षक पंचायत पद पर जल्द पदोन्नति प्रदान करने की मांग करते हुए जिलाध्यक्ष जितेन्द्र शर्मा ने कहा लंबित कला समूह की पदोन्नति की प्रक्रिया जिसका वेरिफिकेशन हो चुका है की पदस्थापना जल्द जारी हो, वहीं 1 अप्रैल 18 की स्थिति में पुन: पदोन्नति प्रक्रिया प्रारम्भ की जाए।

विषय विकल्प के पदों को खाली पद मानकर वर्तमान पदों का अद्यतन करते हुए पदोन्नति दी जाए क्योंकि पदोन्नति और क्रमोन्नति नहीं होने से वर्ग 3 को प्रति माह दस से पंद्रह हजार का नुकसान हो रहा है। जो अतिशेष है उनका भी समायोजन होना चाहिए।

ग्रंथपाल वर्ग 2 की पदोन्नति में बीलिब योग्यताधारी को भी मिले प्राथमिकता
जिला पंचायत सीईओ ने प्रतिनिधि मंडल को बताया कि वर्तमान में ग्रंथपाल वर्ग 2 के 100 पद खाली है जिस पर 7 वर्ष पूर्ण कर चुके ग्रंथपाल वर्ग 3 को पदोन्नत करने की प्रक्रिया जारी है, संघ ने आग्रह किया जो सहायक शिक्षक पंचायत बी लिब की योग्यता रखते हैं उन्हें भी पात्र मानकर इस ग्रंथपाल पदोन्नति में सम्मलित किया जावे जिससे रिक्त पदों की पूर्ति हो सके क्योंकि इसके अधिकांश पद पदोन्नति के बाद भी रिक्त रह जाएंगे। इस पर सीईओ ने आश्वस्त किया कि हम ज्यादा से ज्यादा लोगो को पदोन्नत करना चाहते हैं ताकि अतिशेष की संख्या कम हो सके।

ब्रिज कोर्स पर नहीं मिल रही विभागीय कोई जानकारी
जिलाध्यक्ष शर्मा ने बताया बहुत से शिक्षाकर्मी साथी जो सहायक शिक्षक पंचायत के पद पर हैं और बीएड हैं जिन्हें पूर्व में ब्रिज कोर्स करने की बात कही गई थी, उनके विषय मे आज तक कोई जानकारी न जिला पंचायत दे पा रही है, ना ही जिला शिक्षाधिकारी। सीईओ जिला पंचायत ने इस विषय पर अनभिज्ञता व्यक्त करते हुए कहा कि जिला पंचायत के पास इसकी कोई जानकारी नहीं है।

वहीं नॉन बीएड शिक्षाकर्मियों के संदर्भ में बाद में चर्चा करने की बात सीईओ ने कही है। संघ के प्रतिनिधिमंडल में जिलाध्यक्ष के साथ प्रदेश संगठन सचिव जितेन्द्र गजेंद्र, दीप्ति शर्मा, ब्लॉक अध्यक्ष अलेन्द्र यादव, विक्रम राजपूत, राजकुमार भोयर, अमित सिन्हा, देवेंद्र हरमुख आदि सम्मलित थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो