scriptब्रह्माकुमारी कर रही पवित्र जीवन व व्यक्तित्व से पूरे विश्व में आध्यात्मिकता की अलख जगाने का काम | Spiritual Pictures Exhibit | Patrika News

ब्रह्माकुमारी कर रही पवित्र जीवन व व्यक्तित्व से पूरे विश्व में आध्यात्मिकता की अलख जगाने का काम

locationबालोदPublished: Nov 05, 2018 12:35:34 am

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय आत्मज्ञान भवन आमापारा के तत्वावधान में कार्यक्रमों के माध्यम से आसपास के गांवों के अलावा नगर के सभी वर्गों में आध्यात्मिक जागरूकता फैलाने का कार्य 23 वर्षों से किया जा रहा है।

balod patrika

ब्रह्माकुमारी कर रही पवित्र जीवन व व्यक्तित्व से पूरे विश्व में आध्यात्मिकता की अलख जगाने का काम

बालोद. प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय आत्मज्ञान भवन आमापारा के तत्वावधान में कार्यक्रमों के माध्यम से आसपास के गांवों के अलावा नगर के सभी वर्गों में आध्यात्मिक जागरूकता फैलाने का कार्य 23 वर्षों से किया जा रहा है। इसी के तहत बालोद सहित आसपास के गांवों में बस यात्रा के माध्यम से हजारों युवाओं को प्रेरित करने के लिए अलग-अलग स्थानों पर 10 से भी अधिक कार्यक्रम आयोजित किए गए।
आध्यात्मिक चित्र प्रदर्शनी से सजी बस का स्वागत करने के लिए 50 से भी अधिक लोग बाइक रैली के माध्यम से नगर भ्रमण करते हुए तरौद पहुंचे। ग्राम तरौद, जुंगेरा, पाररास व रेल्वे फाटक में बस का भव्य स्वागत के बाद कॉलेज एवं आईटीआई में इस यात्रा में आए बीके भाई-बहनों ने विद्यार्थियों के लिए प्रेरणादायी उद्बोधन दिए।

चित्र प्रदर्शनियों के माध्यम से चरित्र निर्माण का संदेश
साथ ही आध्यात्मिक चित्र प्रदर्शनियों के माध्यम से चरित्र निर्माण एवं मानसिक स्वच्छता के लिए प्रेरित किया गया। आईटीआई व कॉलेज के प्राचार्यों ने युवाओं में चरित्र निर्माण, नैतिक शिक्षा की महती आवश्यकता महसूस करते हुए कहा कि ब्रह्माकुमारी बहनें अपने पवित्र जीवन व व्यक्तित्व के द्वारा पूरे विश्व भर में आध्यात्मिकता की अलख जगाने का अद्वितीय कार्य कर रही हैं। अंदर इसके प्रति काफी उत्सुकता देखने मिली। दोनों स्थानों में लोगों ने परंपरागत तरीके से आरती उतार कर बस यात्रियों का स्वागत सम्मान किया गया।

तीन राह पर खड़ा है हर व्यक्ति, भूल जाता है स्वयं को
श्रोताओं को वर्धा महाराष्ट्र से आई प्रोफेसर बीके अपर्णा बहन ने कहा कि माता घर की प्रथम गुरु और भाग्य विधाता होती हैं। वो जिस शिक्षा से बच्चों की पालना करती हैं वैसे संस्कार बनते हैं तथा जिस भावना से भोजन बनाती हैं उसका पूरे परिवार के लोगों पर असर पड़ता है। कहा कि प्रत्येक व्यक्ति आज एक तिराहे पर खड़ा है, एक तरफ परिवार, दूसरी तरफ कार्यक्षेत्र और तीसरी तरफ वह स्वयं खड़ा है। किन्तु इन तीनों में व्यक्ति, परिवार और कार्यक्षेत्र को महत्व देते-देते स्वयं को भूल जाता है। अपने द्वारा किए जा रहे कर्मों में कितनी नैतिकता है और कितनी अनैतिकता ये सोचता ही नहीं। इसलिए हमें सदैव अच्छे कर्मों के प्रति जागरूक रहना चाहिए। गांव के सरपंच, अध्यक्ष, एवं ग्राम पटेल सहित सैकड़ों की संख्या में लोगों ने इस कार्यक्रम का लाभ लिया।

युवाओं में आध्यात्मिक मूल्य एवं चरित्र निर्माण आवश्यक
अंत में इस बस यात्रा ने बालोद के हृदय स्थल जय स्तम्भ चौक में पहुंचकर सभा को संबोधित किया। यहां पर पंजाब से आए इंजीनियर बीके कमल भाई (यात्रा मैनेजर) ने यात्रा के प्रयोजन को विस्तार से समझाते हुए बताया। कहा आज युवाओं में आध्यात्मिक मूल्य एवं चरित्र निर्माण के साथ मानसिक स्वच्छता एवं सकारात्मक दृष्टिकोण की बहुत आवश्यकता है। जो कि राजयोग की शिक्षा के द्वारा प्रत्येक व्यक्ति के मन में आसानी से लाया जा सकता है। ब्रह्माकुमारीज के द्वारा दिए जा रहे इस राजयोग की निशुल्क शिक्षा के माध्यम से हजारों युवा भाई बहनें व्यसन तथा विकारों से मुक्त जीवन जी रहे हैं। जो कि पूरे भारत भर में एक मिसाल है।

 

balod patrika
त्योहार के व्यस्त समय में भी रखी प्रदर्शनी देखने की भीड़
अहमदाबाद से आई पेशे से साईकोलाजिस्ट एवं अधिवक्ता रहीं बीके रश्मि दीदी (यात्रा इंचार्ज) ने कहा कि आज प्रत्येक व्यक्ति अपने मन में अनेक उलझनों में फंसा हुआ है जिसके कारण मानसिक रोग बढ़ते जा रहे हैं। जब एक मनोचिकित्सक के पास जाकर मनोरोगी अपने मन की बातें बताता है तो वह स्वयं को बहुत हल्का महसूस करता है। ऐसे ही यदि धैर्यवत् होकर हम सभी की बातें सुनने लगे तो हम सभी भी बहुत अच्छे मनोचिकित्सक बन सकते हैं। साथ ही समाज में एक खुशी का माहौल तैयार कर सकते हैं। ब्रह्माकुमारीज बालोद की संचालिका बीके विजयलक्ष्मी दीदी ने सभी बस यात्रियों सहित अतिथियों एवं श्रोताओं का स्वागत करते हुए कहा कि त्योहार के इतने व्यस्ततम समय में भी इतने अधिक संख्या में श्रोताओं का आना आध्यात्मिकता एवं स्व-परिवर्तन के प्रति आप सब की विशेष रूचि का प्रतीक है।
यात्रियों का प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मान
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भ्राता अरूण कुमार साहू प्राचार्य एवं कमलनारायण साव प्राचार्य थे। शहर के विभिन्न संगठनों द्वारा यात्रियों को प्रशस्ति पत्र एवं मोमेन्टों भेंट कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में सभी युवा संगठन के सदस्य एवं वर्ग के लोग शामिल थे। सभी स्थानों पर संस्था की बहनों द्वारा बहुत मनोरंजक एवं प्रेरणादायी कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। मनीष भाई ने कार्यक्रम का संचालन किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो