आज जनता कर्फ्यू : बाजार रहेंगे बंद, सड़कें हो जाएंगी खाली और पूरे दिन घरों में रहेंगे लोग, बचाव के उठाए गए कदम

बालोद @ patrtika. बाजार बंद, सड़कें खाली और पूरे दिन लोग घरों के अंदर... कोरोना को हराने के लिए रविवार को शहर व जिले में कुछ ऐसा ही नजारा दिख सकता है। यह जनता का कफ्र्यू होगा, जिसकी सफलता कोरोना की बढ़ती चेन को तोडऩे में कारगर साबित हो सकती है।

By: Chandra Kishor Deshmukh

Published: 21 Mar 2020, 09:59 PM IST

बालोद @ patrtika. बाजार बंद, सड़कें खाली और पूरे दिन लोग घरों के अंदर... कोरोना को हराने के लिए रविवार को शहर व जिले में कुछ ऐसा ही नजारा दिख सकता है। यह जनता का कफ्र्यू होगा, जिसकी सफलता कोरोना की बढ़ती चेन को तोडऩे में कारगर साबित हो सकती है। ऐसे में इस महामारी से लडऩे के लिए यह वक्त घरों में रहकर भीड़ से बचने का संयम दिखाने और महामारी से मिलकर लडऩे का है। अच्छी बात यह है कि सरकार के इस जनता कफ्र्यू आह्वान को शहरवासियों ने खुलकर समर्थन दिया है।

28 विदेश यात्री को विशेष निगरानी में
शनिवार को नगर के व्यापारी संघ, सेलून संघ सहित आम जनता ने भी समर्थन देते हुए इसका पालन करने का संकल्प लिया है। इधर जिले में विदेश से आने वाले यात्रियों की संख्या तीन और बढ़ गई है। अब तक कुल 29 विदेश यात्री हो चुके हैं, जिसमे से 28 विदेश यात्री को विशेष निगरानी में रखा गया है। अभी तक इनमें से किसी भी विदेश यात्रियों में कोरोना के लक्षण नहीं पाए गए हैं।

जरूरी काम हो, तभी घर से मास्क लगाकर ही निकले
कोरोना से बचने व कोरोना को हराने के लिए लोगों ने मास्क लगाकर घूमते नजर आए। वहीं पालिका ने भी नगरवासियों से अपील की है। इस दिन सुबह 6 बजे से रात्रि 9 बजे तक सभी अपने घरों पर ही रहे। जरूरी काम हो, तभी घर से मास्क लगाकर ही निकले व दूरी बनाकर चले। जिससे लोगों में कोरोना वायरस का फैलाव नहीं हो और उसे खत्म किया जा सके।

महिला समूह बना रहा है मास्क
कोरोना से बचने मेडिकल व रेडीमेड दुकानों में लोग मास्क खरीदने लगा हैं। हालांकि कई जगहों पर मास्क का मूल्य वाजिब मूल्य से ज्यादा बेच रहे हैं। बताया जाता है कि मेडिकल दुकानों में सामान्य मास्क की कीमत 30 रुपए बेचे जा रहे हैं। वहीं बिहान योजना के अंतर्गत महिलाएं अब कोरोना से बचने मास्क का निर्माण कर रहे हैं। इसके लिए महिलाओं ने विशेष ट्रेनिंग भी ली है। अब लोग मास्क पहनकर ही काम करने लगे हैं।

आज वर्षों बाद बंद रहेगा साप्ताहिक बाजार
कोरोना को देखते हुए शासन, जिला प्रशासन, नगर प्रशासन व पुलिस प्रशासन भी सतर्क है। रविवार को यह वर्षों बाद ऐसा होगा कि यहां की साप्ताहिक सब्जी बाजार बंद रहेगी। नगर पालिका ने नगर में मुनादी कराकर लोगों को सचेत कर दिया है। साथ ही पूरा शहर इसका समर्थन करने की बात कही है।

गांवों में सरपंचों ने कराई मुनादी
शहर में कोरोना वायरस के संबंध में लगातार जागरुकता अभियान चल रहा है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में भी अब सरपंचों ने कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए ग्रामीणों को जागरूक कर रहे है। यहां, शासन-प्रशासन के निर्देश पर जिलेभर में ग्रामीण कोटवारों के माध्यम से कोरोना के फैलने के कारण एवं बचाव की जानकारी दी जा रही है।

तीन और विदेश यात्री अब बढ़कर हुए 29
जिले में स्वास्थ्य विभाग के साथ पूरा जिला हाई अलर्ट है। सीधे एयरपोर्ट से जिला संपर्क में है, वही विदेश से आने वाले यात्रियों का भी चिन्हांकन कर उन्हें उनके घरों में ही रखा जा रहा है। जिले में अब तक कुल 29 विदेश यात्री हो गए हंै। अच्छी बात यह है कि इन सभी विदेश यात्रियों में कोई कोरोना के संदिग्ध नहीं है। सुरक्षा के तौर पर इसे स्वास्थ्य विभाग अपनी सुरक्षा में लिया है। वहीं 14 से 28 दिनों तक घर पर ही रहने की सलाह दी है। साथ ही किसे से मिलना जुलना व हाथ मिलाने पर भी प्रतिबंधित किया गया है।

Chandra Kishor Deshmukh Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned