scriptदो हजार बच्चों ने मां-पिता की पूजा कर मनाया मातृ-पितृ पूजन दिवस : Video | Two thousand children worship their parents | Patrika News
बालोद

दो हजार बच्चों ने मां-पिता की पूजा कर मनाया मातृ-पितृ पूजन दिवस : Video

बालोद जिले के ग्राम बेलमांड में पाश्चात्य संस्कृति वैलेंटाइन-डे के दिन दो हजार बच्चों ने मां-पिता की पूजा-अर्चना कर मातृ-पितृ पूजन दिवस मनाया। बच्चों ने पूजा की थाली में दीपक जलाकर अपने माता-पिता की पूजा की।

बालोदFeb 16, 2019 / 11:32 pm

Chandra Kishor Deshmukh

balod patrika

दो हजार बच्चों ने मां-पिता की पूजा कर मनाया मातृ-पितृ पूजन दिवस

बालोद @ patrika . हरिओम साधक परिवार व पुरुषोत्तम राजपूत की ओर से जिले के ग्राम बेलमांड में पाश्चात्य संस्कृति वैलेंटाइन-डे के दिन दो हजार बच्चों ने मां-पिता की पूजा-अर्चना कर मातृ-पितृ पूजन दिवस मनाया। बच्चों ने पूजा की थाली में दीपक जलाकर अपने माता-पिता की पूजा की। आयोजन स्थल पर माता-पिता के प्रति बच्चों के इस प्रेम को देखकर उनकी खुशी आंसू बनकर छलक पड़े। जिले में इस तरह के अनूठे आयोजन का यह दूसरा साल है। इस दौरान बच्चों ने भक्ति गीत और भजनों की प्रस्तुति भी दी।
मां-पिता को प्रणाम कर लगाया गले
कार्यक्रम का शुभारंभ पूजा-अर्चना से हुआ इसके बाद धार्मिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई। प्रदेशभर से आएं लगभग दो हजार बच्चों ने अपने माता-पिता को सबसे पहले आसन पर बिठाया। इसके बाद पूजा की थाली में अक्षत, रोली, गुलाल और फूल लेकर पूजन-अर्चन किया। सबसे पहले सिर पर पानी छिड़के फिर रोली लगाया। इसके बाद दीपक से आरती उतारी और उनके चरणों में गुलाब फूल अर्पण कर मुंह मीठा कराया। इसके बाद प्रणाम कर माता-पिता की परिक्रमा कर उन्हें गले लगाया। कार्यक्रम में तीन साल के बच्चे से लेकर युवक और युवतियां सहित माता-पिता शामिल थे।
विरोध न कर लंबी लाइन खींचने का प्रयास
आयोजक पुरुषोत्तम राजपूत ने बताया कि 14 फरवरी को पूरी दुनिया वैलेंटाइन-डे (प्रेम दिवस) के रूप में मनाया जाता है। यह संस्कृति भारत में भी धीरे-धीरे पनप रही है। इसके इतर यहां के बच्चों को अपनी पुरानी भारतीय संस्कृति से परिचित कराने इस कार्यक्रम का आयोजनसामूहिक रूप से किया गया। संस्था का उद्देश्य वैलेंटाइन-डे का विरोध करना नहीं बल्कि अपनी संस्कृति से आज की पीढ़ी को अवगत कराकर अपनी लाइन बढ़ाना है।

Home / Balod / दो हजार बच्चों ने मां-पिता की पूजा कर मनाया मातृ-पितृ पूजन दिवस : Video

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो