भाजपा कार्यकर्ता की हत्या, सभी छह आरोपी गिरफ्तार

पुलिस ने हत्या के सात घंटे के भीतर ही हत्या के सभी छह आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपियों ने हत्या की मुख्य वजह पुरानी रंजिश बताई है।

By: Bhupesh Tripathi

Published: 29 Jun 2020, 03:04 AM IST

बलौदाबाजार. जिला मुख्यालय बलौदाबाजार के लोहिया नगर में शनिवार की रात भाजपा कार्यकर्ता भगवती यादव उर्फ भक्ती यादव (27) की मोहल्ले के ही छह युवकों ने चाकू मारकर हत्या कर दी। पुलिस ने हत्या के सात घंटे के भीतर ही हत्या के सभी छह आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपियों ने हत्या की मुख्य वजह पुरानी रंजिश बताई है।

शनिवार को हत्या के बाद भाजपा और विश्व Hindu परिषद के लोगों ने जमकर विरोध प्रदर्शन करते हुए तत्काल आरोपियों की गिरफ्तारी व अन्य मुद्दों की मांग करते हुए रविवार को नगर बंद का आह्वान किया था जो पूरी तरह से सफल रहा। नगर में बेहद तनाव की स्थिति को देखते हुए पुलिस विभाग के आला अधिकारियों के साथ ही साथ जिले के अधिकांश पुलिस अधिकारी और भारी संख्या में पुलिस बल रात से ही बलौदाबाजार में उपस्थित रहे। वहीं जिले में धारा 144 लागू होने के बावजूद शनिवार देर शाम बलौदा बाजार के दो स्थानों पर हुई चाकूबाजी और भक्ती यादव की हत्या ने पूरे पुलिस विभाग की कार्यप्रणाली पर प्रश्नचिन्ह लगा दिया है।

विदित हो कि शनिवार रात्रि 8.30 बजे मृतक भगवती यादव उर्फ भक्ती पिता भगवान विष्णु यादव निवासी लोहिया नगर बलौदाबाजार अपने दोस्त के साथ अपने घर लोहिया नगर बलौदाबाजार के पास था, तभी इकबाल खान एवं शाहरुख खान अपने चार अन्य दोस्तों के साथ वहां पहुंचे और पुरानी रंजिश के चलते उस पर ताबड़तोड़ चाकू से वार कर दिया, जिसके चलते भगवती यादव मौके पर ही खून से लतपथ हो गिर पड़ा। आसपास के लोगों ने उसे जिला चिकित्सालय पहुंचाया जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। जिला चिकित्सालय के डॉक्टरों ने बताया कि मृतक के शरीर पर चाकू से ताबड़तोड़ हमला किया गया है और उसके शरीर पर पेट तथा सीने में 14 जगह चोट के निशान हैं। खून अधिक बह जाने की वजह से भक्ती की मौत हो गई है।

घटना की जानकारी मिलते ही पूरे नगर में तनाव का माहौल रहा तथा शनिवार देर रात तक जिला चिकित्सालय से लेकर लोहिया नगर तथा नगर के विभिन्न चौक-चौराहों में लोग जमा रहे। मृतक भक्ती बीते नगर पालिका चुनाव में नगर के वार्ड क्रमांक 17 से भाजपा कार्यकर्ता था और भाजपा समेत विश्व हिन्दू परिषद तथा बजरंग दल से भी जुड़ा था। उसकी छवि तेज तर्रात युवा कार्यकर्ता की थी जिसकी खुलेआम हत्या के बाद पूरे नगर में तनाव रहा। शनिवार देर रात भाजपा, विहिप के नेताओं ने रविवार को नगर बंद की चेतावनी दी थी। रविवार सुबह नगर के गार्डन चौक में नगर पालिका अध्यक्ष चितावर जायसवाल, भाजपा जिला अध्यक्ष डॉ. सनम जांगड़े, भाजपा मण्डल अध्यक्ष शहर संकेत शुक्ला के साथ बड़ी संख्या में भाजपा, विहिप, बजरंग दल के कार्यकर्ताओं के साथ नगरवासी जुटे और पुलिस प्रशासन की कार्यप्रणाली के खिलाफ आक्रोश व्यक्त करते हुए दोषियों को कड़ी सजा के साथ ही साथ अन्य मुद्दों को लेकर एसडीएम लवीन पाण्डेय को लिखित ज्ञापन सौंपा।

ये पकड़े गए

पुलिस ने भाजपा नेता की हत्या के मामले में शेरखान (22) निवासी दुर्गा चौक, ईकबाल खान (22) पिता रमजान खान निवासी लोहिया नगर, राहुल भारती (22) पिता चंद्रशेखर भारती निवासी भैंसापसरा, सूरज वैष्णव (20) पिता ओमप्रकाश वैष्णव निवासी लोहिया नगर, जावेद खान (22) पिता स्व. आबिद अली निवासी लोहिया नगर और रजा खान (23) पिता रज्जाक खान, लोहिया नगर बलौदाबाजार को गिरफ्तार कर लिया है।

आरोपियों से पूछताछ करने पर भगवती यादव के ऊपर चाकू से हमला करना स्वीकार किया है। आरोपियों ने बताया कि मृतक भगवती यादव द्वारा पूर्व में सार्वजनिक स्थान में आरोपियों के साथ मारपीट एवं लड़ाई झगड़ा की थी, जिससे वे स्वयं को अपमानित महसूस करते थे। पुरानी रंजिश पर से क्षुब्ध होकर आरोपियों ने भगवती यादव की हत्या करना बताया है। सभी छह आरोपियों के खिलाफ धारा 302, 147, 148, 149 भादवि दर्ज कर अग्रिम विवेचना कार्रवाई की जा रही है।

पुलिस की कार्यप्रणाली से नगर में आक्रोश

शनिवार शाम लगभग 6 बजे नगर के संजय कॉलोनी इलाके में ही साहू परिवार के एक युवक घनश्याम साहू पिता हीरालाल साहू के ऊपर भी चाकू से हमला किया गया था। जिसमें घनश्याम की गंभीर हालत को देखते हुए चिकित्सकों ने उसे रायपुर रेफर कर दिया था। इस मामले में दो अन्य आरोपियों के साथ सूरज वैष्णव भी आरोपी था, परंतु इस घटना की जानकारी पुलिस विभाग के आला अधिकारियों को नहीं हो सकी और इस मामले में किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं की गई जिसका परिणाम यह रहा कि घटना के महज ढाई घंटे बाद रात 8.30 बजे भक्ति यादव की हत्या कर दी गई। इस घटना में भी सूरज वैष्णव आरोपी था। यदि पुलिस विभाग पहली घटना को गंभीरता से ले लेती तथा घटना के बाद सूरज वैष्णव समेत तीनों युवकों के खिलाफ कार्रवाई करती तो शायद दूसरी घटना यानि भक्ती यादव की हत्या नहीं हो पाती।

शहर का मौहाल लगातार खराब हो रहा है

जिला मुख्यालय बलौदा बाजार समेत आसपास के इलाकों में बीते कुछ सालों से शराब की अवैध बिक्री को लेकर खूनी रंजिश हो रही है। लोहिया नगर इलाके से कुछ ही दूरी पर देशी तथा अंग्रेजी शराब दुकान है। जिले में धारा 144 लागू होने और देशी तथा अंग्रेजी शराब दुकान के बंद होने के बाद भी लोहिया नगर के आसपास प्रतिदिन बड़ी मात्रा में शराब की अवैध बिक्री की जाती है, जिसकी शिकायत मिलने के बाद भी पुलिस विभाग मूकदर्शक बनी रहती है। वहीं नगर में बीते कुछ सालों से पश्चिम बंगाल, बिहार आदि राज्यों से धर्म विशेष के सैकड़ों लोग अवैध रूप से बसे हुए हैं, जिसकी भी लगातार शिकायत के बावजूद कभी कार्रवाई नहीं की गई है।

ज्ञापन सौंपकर कई मुद्दों पर की मांग

रविवार सुबह नगर के गार्डन चौक में नगर पालिका अध्यक्ष चितावर जायसवाल, भाजपा जिला अध्यक्ष डॉ. सनम जांगड़े, भाजपा मण्डल अध्यक्ष शहर संकेत शुक्ला के साथ बड़ी संख्या में भाजपा, विहिप, बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने पुलिस अधीक्षक के नाम लिखित ज्ञापन सौंपकर हत्यारों को तत्काल गिरफ्तार कर एसआईटी बनाकर फांसी, पीडि़त परिवार को उचित मुआवजा और एक सदस्य को शासकीय नौकरी, नगर में बढ़ते अपराध को रोकने में नाकाम पुलिस अधिकारियों का तत्काल निलंबन, बांग्लादेशी तथा रोहिंग्या मुस्लिमों को जिले से बाहर निकाले जाने, नशाखोरी और शराब कोचियों के खिलाफ शीघ्र कार्रवाई, लोहिया नगर में निरंतर पुलिस पेट्रोलिंग तथा रिसदा रोड जैसे रिहाईशी इलाके से शराब दुकान को तत्काल हटाए जाने की मांग की।

Bhupesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned