scriptजलसंकट: बूंद-बूंद को तरस रहे ग्रामीण, खरीदकर टैंकर के माध्यम से ला रहे पानी | Buying water through tanker in Chhatttisgarh | Patrika News
बलोदा बाज़ार

जलसंकट: बूंद-बूंद को तरस रहे ग्रामीण, खरीदकर टैंकर के माध्यम से ला रहे पानी

भीषण गर्मी में आदिवासी विकासखंड मैनपुर क्षेत्र के दूरस्थ ग्रामों में पेयजल व निस्तारी जल की समस्या को लेकर हाहाकार मचा हुआ है

बलोदा बाज़ारApr 15, 2019 / 04:20 pm

Bhawna Chaudhary

water crisis

जलसंकट: बूंद-बूंद को तरस रहे ग्रामीण, खरीदकर टैंकर के माध्यम से ला रहे पानी

मैनपुर. भीषण गर्मी में आदिवासी विकासखंड मैनपुर क्षेत्र के दूरस्थ ग्रामों में पेयजल व निस्तारी जल की समस्या को लेकर हाहाकार मचा हुआ है और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को ग्रामीणों द्वारा इन समस्याओं के निदान के लिए लगातार आवेदन देकर थक चुके हैं। तहसील मुख्यालय मैनपुर से लगभग 14 किमी दूर ग्राम पंचायत दबनई के आश्रित ग्राम फरसरा जिसकी जनसंख्या 300 के आसपास है और इस ग्राम में विशेष पिछड़ी जनजाति कमार आदिवासी बड़ी संख्या में निवास करते हैं। इन दिनों इस ग्राम के लोग भीषण पेयजल व निस्तार जल की समस्या से जूझ रहे हैं, ऐसा नहीं है कि गांव में हैंडपंप न हो।

शासन द्वारा बकायदा 13 हैंडपंप गांव में लगाया गया है लेकिन यह पथरीला इलाका होने के कारण हैंडपंपों से तो पानी की जगह हवा ही फेंक रहा है और तीन हैंडपंप मे आयरन युक्त लाल पानी निकलने के कारण ग्रामीण इसका उपयोग नहीं कर पा रहे हैं। ग्रामीणों के अनुसार हैंडपंप का पानी को निकालकर कुछ देर रखने के बाद वह पीला व लाल रंग में परिवर्तित हो जाता है और इसके पानी का उपयोग ग्रामीण खाना बनाने व खाने पीने में नहीं करते हैं, जिसके कारण कुछ ग्रामीण एक किमी दूर नदी में झरिया खोदकर पानी लाकर प्यास बुझा रहे हैं, तो पेयजल की समस्या को देखते हुए अपने स्वयं के खर्च से टैंकर से पानी लाकर गांव के ग्रामीण जैसे तैसे उपयोग कर रहे हैं।

ग्रामीण गांव में पेयजल व निस्तार, जल समस्या के संबंध में कई बार पीएचई विभाग के अधिकारी कर्मचारियों को समस्याओ से अवगत करा चुके हैं, लेकिन उनके द्वारा समस्याओं का समाधान नहीं किया जा रहा है। ग्रामीण सोमारूराम, रामायण सिंह, खमतूराम, तुलसी राठौर, ईश्वर नायक, चमरू कमार, धनीराम कमार, सुंदर कमार, चरण कमार, घनश्याम नायक ने बताया कि ग्राम फरसरा में हैंडपंप से लाल आयरन युक्त पानी निकलने के कारण ग्रामीण खाना बनाने के लिये हैंडपंप के पानी का उपयोग करने से परहेज करते हैं और मजबूरन उन्हें झरिया का पानी पीना पड़ रहा है और तो और गांव में टैंकर के माध्यम से पानी लाकर इसका उपयोग ग्रामीण खुद कर रहे हैं। ग्रामीणों ने बताया कई बार इस पेयजल समस्या से गांव के लोगों ने पीएचई विभाग के अधिकारी से लेकर कर्मचारियों तक को अवगत करा चुके हैं, लेकिन अब तक उन्हें शुद्ध पेयजल मुहैया नहीं हो सका है।

Home / Baloda Bazar / जलसंकट: बूंद-बूंद को तरस रहे ग्रामीण, खरीदकर टैंकर के माध्यम से ला रहे पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो