scriptछत्तीसगढ़ में अब टिड्डी दलों के हमले की आशंका बढ़ी, अलर्ट जारी | Fear of attack of grasshopper parties in Chhattisgarh | Patrika News
बलोदा बाज़ार

छत्तीसगढ़ में अब टिड्डी दलों के हमले की आशंका बढ़ी, अलर्ट जारी

कुछ दिनों पूर्व पाकिस्तान की ओर से आई टिड्डी दल का प्रकोप राजस्थान और मध्य प्रदेश के बाद अब छत्तीसगढ़ के लिए चिंता की बात हो गई है।

बलोदा बाज़ारMay 28, 2020 / 01:18 pm

Bhawna Chaudhary

छत्तीसगढ़ में अब टिड्डी दलों के हमले की आशंका बढ़ी, अलर्ट जारी

छत्तीसगढ़ में अब टिड्डी दलों के हमले की आशंका बढ़ी, अलर्ट जारी

बलौदा बाजार. कुछ दिनों पूर्व पाकिस्तान की ओर से आई टिड्डी दल का प्रकोप राजस्थान और मध्य प्रदेश के बाद अब छत्तीसगढ़ के लिए चिंता की बात हो गई है। टिड्डियों के हमले में बीते दिनों राजस्थान तथा मध्य प्रदेश में किसानों को तगड़ा नुकसान झेलना पड़ा है। उसके बाद अब प्रदेश के किसानों के लिए टिड्डी दल से निपटना चुनौती होगी।

जिले में वर्तमान में सब्जी के साथ ही साथ ग्रीष्मकालीन धान, गन्ना आदि की फसलें लगी है। टिड्डी हमला होने की स्थिति में फसलों के किसानों को भी बड़ा नुकसान होने की आशंका है। कृषि विभाग के उपसंचालक ने भी टिड्डी हमले की आशंका व्यक्त करते हुए किसानों को सचेत रहने के निर्देश दिए हैं।

उपसंचालक कृषि वी पी चौबे ने बताया कि टिड्डी का बड़ा दल 1 घंटे में कई एकड़ फसल खाकर चट कर सकता है। रास्ते का फसल खाते हुए टिड्डी आगे बढ़ती है। रात में खेत में रुक फसलों को खाती है। मादा रात में ही 500 से 1500 अंडे देकर सवेरे आगे बढ़ जाती है। टिड्डी के एक दल में लाखों की संख्या में किय होते हैं और रास्ते में आने वाले फसल वनस्पति और हरे पौधों को चट करते हुए आगे बढ़ते हैं।

Home / Baloda Bazar / छत्तीसगढ़ में अब टिड्डी दलों के हमले की आशंका बढ़ी, अलर्ट जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो