तातापानी महोत्सव : दुधिया रोशनी में ऐसे दिखे भगवान शिव, कलक्टर ने उड़ाई पतंग

तातापानी में मकर संक्रांति मेले का किया जा रहा आयोजन, पैराग्लाइडिंग सहित मेले का लोग ले रहे मजा

By: rampravesh vishwakarma

Published: 14 Jan 2018, 10:03 PM IST

बलरामपुर/रामानुजगंज. भगवान शंकर की विशाल प्रतिमा व तातापानी परिसर के सौंदर्यीकरण के पश्चात पहली बार आयोजित मकर संक्रांति मेले में रविवार को जन सैलाब उमड़ पड़ा। गत वर्ष की तुलना में इस बार लोगों की काफी भीड़ देखी गई। चार दिवसीय तातापानी महोत्सव की सतरंगी छटा देखते ही बन रही है।

रात में भगवान शंकर की 50 फिट की प्रतिमा दुधिया रोशनी से जगमग हो रही है, यहां का खूबसूरत नजारा लोगों को काफी आकर्षित कर रहा है। वहीं महोत्सव में रंगारंग कार्यक्रमों को देखने भी बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं।


गौरतलब है कि पहले जहां तातापानी जाने एकमात्र संकीर्ण रास्ता था, उसे काफी चौड़ा कर तातापानी पहुंचने के दो अन्य रास्ते भी प्रशासन द्वारा बनवा दिए गए हैं। इससे आवागमन काफी सुलभ हो गया है। 13 जनवरी से शुरू हुए तातापानी महोत्सव में बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ रही है।

 

Collector flying kite

यहां स्थापित भगवान शंकर की विशाल प्रतिमा लोगों के लिए आस्था व आकर्षण का केंद्र बनी हुई। पूरे परिसर का सौंदर्यीकरण काफी खूबसूरत ढंग से किया गया है। रविवार को मकर संक्रांति पर आयोजित तातापानी मेले में बड़ी संख्या में लोग पहुंचे और खूब मनोरंजन किया।

यहां पहुंचने वाले लोगों को असुविधा का सामना न करना पड़े, इसलिए प्रशासन द्वारा इस बार मेले के क्षेत्रफल में काफी बढ़ोतरी कर दी गई थी। मेले के तीन किलोमीटर दूर ही चारपहिया व दोपहिया वाहनों को रोक दिया जा रहा था। लोगों व बच्चों ने यहां हॉट बैलून सहित अन्य मनोरंजन के साधनों का खूब लुत्फ उठाया।


बच्चों ने खूब की पतंगबाजी
मकर संक्रांति के अवसर पर कलक्टर ने पतंग उड़ाकर पतंग उत्सव की शुरूआत की। मेले में पहुंचे बच्चों के साथ बड़ों ने भी खूब पतंगबाजी की। इस अवसर पर सीईओ शिवअनंत तायल, एसडीएम रामानुजगंज के विजय दयाराम एवं अधिकारी-कर्मचारी सहित अन्य लोग उपस्थित थे।


पैराग्लाइडिंग का उठा रहे लुत्फ
जिला प्रशासन के द्वारा चार दिवसीय महोत्सव की भव्यता को और अच्छा बनाने के लिए एडवेन्चर स्पोटर्स एवं पैराग्लाइडिंग रखा गया है जो विशेष रूप से आकर्षण का केन्द्र है। पैराग्लाइडिंग व एडवेंचर स्पोटर्स का लोग खूब आनंद ले रहे हैं।


501 जोड़ों का होगा सामूहिक विवाह
चार दिवसीय तातापानी महोत्सव में आज 15 जनवरी को जिला प्रशासन और महिला एवं बाल विकास विभाग के संयुक्त तत्वावधान में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत् 501 जोड़ों के सामूहिक विवाह का कार्यक्रम सम्पन्न होगा। इस आयोजन के लिए कलक्टर अवनीश कुमार शरण ने अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए हैं।

rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned