scriptदो दिवसीय अखिल भारतीय विराट दंगल का आयोजन, पहलवानों के बीच रोमांचक रहा मुकाबला | akhil bhartiya virat dangal in balrampur | Patrika News
बलरामपुर

दो दिवसीय अखिल भारतीय विराट दंगल का आयोजन, पहलवानों के बीच रोमांचक रहा मुकाबला

धर्मपुर बलरामपुर के मैदान में दो दिवसीय अखिल भारतीय विराट दंगल का आयोजन किया जा रहा है।

बलरामपुरJan 14, 2019 / 07:23 am

आकांक्षा सिंह

balrampur

दो दिवसीय अखिल भारतीय विराट दंगल का आयोजन, पहलवानों के बीच रोमांचक रहा मुकाबला

बलरामपुर. अन्तर्राष्ट्रीय हिन्दू परिषद् व राष्ट्रीय बजरंग दल एवं राष्ट्रीय किसान परिषद के संयुक्त तत्वावधान में भगवती आदर्श विद्यालय, धर्मपुर बलरामपुर के मैदान में दो दिवसीय अखिल भारतीय विराट दंगल का आयोजन किया जा रहा है। मुख्य अतिथि अन्तर्राष्ट्रीय हिन्दू परिषद के अवध प्रान्त के सह संगठन मंत्री इन्द्रबली, जिलाध्यक्ष डॉ तुलसीश दुबे, विशिष्ठ अतिथि नगर पालिका परिषद बलरामपुर के प्रतिनिधि शाबान अली, भगवती आदर्श विद्यालय के प्रबंधक विश्व गौरव पाण्डेय, राष्ट्रीय किसान परिषद के जिलाध्यक्ष प्रवीण सिंह ने दंगल का शुभारम्भ कराया। आयोजन मंडल के सदस्य अहिप के विभाग मंत्री कमलेश त्रिपाठी, जिला मंत्री रमेश पाण्डेय व राष्ट्रीय बजरंग दल के जिलाध्यक्ष रजत प्रकाश पाण्डेय ने बताया कि इस दो दिवसीय राष्ट्रीय दंगल में हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, हरिद्वार, नेपाल , बिहार, नन्दिनी नगर सहित देश के विभिन्न प्रदेशों के नामचीन पुरुष ही नहीं विश्व स्तरीय महिला पहलवानों के बीच आकर्षक कुश्ती का आयोजन हुआ।

आज हुए दंगल के प्रमुख मुकाबलों में मथुरा के भूरा पहेलवान को मुजफ्फरनगर के टीनू ने पटकनी दी।राजस्थान के सोनू को मेरठ के सुनील पहलवान ने मात दी।आर-पार की कुश्ती में हरिद्वार के राजा ने राजस्थान के शैतान सिंह को काफी शानदार तरह से हराया। अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के पहलवानों का मुकाबला अत्यंत रोचक हो गया जब राजस्थान के सरकार सिंह ने दिल्ली निवासी भारतीय सेना के अशोक पहलवान के आंखों में मिट्टी भर दिया तो अशोक पहलवान आखों पर पट्टी बांधकर अखाड़े में उतार गए। जिससे दर्शकों में उत्तेजना भर गई और अशोक ने आंखों पर पट्टी बांधकर सरकार सिंह को धोबी पछाड़ से पटक- पटक चित्त कर दिया। दर्शकों का जोश सातवें आसमान पर पहुंच गया और भारत माता की जय और जय श्री राम के नारों से मैदान गूंजने लगा।महिला पहलवानों दर्शकों के बीच कौतूहल का केन्द्र रहीं।अन्तर्राष्ट्रीय स्तरीय महिला पहलवान दिल्ली की रीना और हरियाणा की रूबी के बीच भीषण मुकाबला बराबरी पर रहा।इनके सहित अन्य महिला पहेलवानों के बीच कल फाइनल मुकाबला फिर होगा।दंगल के दौरान सदर विधायक पल्टूराम,भाजपा नगर अध्यक्ष बृजेन्द्र तिवारी,अपूर्व सिंह, जगदम्बा मिश्रा आदि ने उपस्थित होकर पहेलवानों का उत्साहवर्धन किया। हिन्दू हेल्पलाइन के जिला संयोजक कृष्ण कान्त पुजारी, अहिप कोषाध्यक्ष अभिषेक कसेरा, राष्ट्रीय किसान परिषद के महामंत्री सुधाकर मिश्रा, मान्वेन्द्र मिश्रा, राजीव सोनी , राष्ट्रीय छात्र परिषद के जिला महामंत्री विजय भूषण, मनीष कुमार आदि कार्यकर्ताओं ने आयोजन में सहयोग किया। हजारों की संख्या में दर्शक मौजूद रहे।जिनके उत्साह को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो