scriptअब देश के अंतिम घरों तक पहुंचेगा बैंकिंग सुविधा, जानिए कैसे | All Balrampur residents to get facility | Patrika News
बलरामपुर

अब देश के अंतिम घरों तक पहुंचेगा बैंकिंग सुविधा, जानिए कैसे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया मिशन को आगे बढ़ाते हुए अब इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से देश के अंतिम घर तक बैंकिंग सुविधा पहुंचाने के उद्देश्य से आज पीएम मोदी ने दिल्ली के तालकटोरा मैदान से आईपीपीबी योजना का शुभारंभ किया।

बलरामपुरSep 01, 2018 / 08:04 pm

Abhishek Gupta

IBBP

IBBP

बलरामपुर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया मिशन को आगे बढ़ाते हुए अब इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से देश के अंतिम घर तक बैंकिंग सुविधा पहुंचाने के उद्देश्य से आज पीएम मोदी ने दिल्ली के तालकटोरा मैदान से आईपीपीबी योजना का शुभारंभ किया। उनके साथ ही देश के सभी जनपदों में मंत्री व सांसदों द्वारा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का शुभारंभ किया गया। बलरामपुर में सांसद दद्दन मिश्र ने फीता काटकर आईपीपीबी का फीता काटकर शुभारंभ किया।
सांसद दद्दन मिश्रा ने अपने संबोधन में कहा कि पीएम मोदी का दावा ‘सबका साथ सबका विकास’ तभी संभव होगा जब हर हाथ में बैंकिंग सुविधा उपलब्ध होगी। हमारे देश में आज भी बहुत से ऐसे लोग हैं, जो बैंकों तक नहीं पहुंच पाए हैं और उनका खाता किसी भी बैंक में नहीं है। डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने के लिए पीएम मोदी ने इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का शुभारंभ किया है। इसके पीछे प्रधानमंत्री का दोहरा सोच कार्य कर रहा है। पहला इस बैंक के माध्यम से पिछड़े वर्गो व सुदूरवर्ती क्षेत्र में भी बैंकिंग सुविधा लोगों को मिल सकेगी । दूसरा अपना अस्तित्व खोता जा रहा डाक विभाग को पुनर्जीवन प्रदान करने और सदियों से पोस्टमैन की भूमिका को बरकरार रखने के उद्देश्य आई पी पी बी योजना काफी महत्वपूर्ण है । इस योजना के तहत अब पोस्टमैन हाईटेक रूप में पूरी बैंकिंग व्यवस्था अपने साथ लेकर गांव गांव घर-घर जाकर बैंकिंग का कार्य करेगा । उपभोक्ता के एक फोन पर उसके घर जाकर ही पैसों के लेन-देन भी पूरा करेगा इससे एक और जहां लोगों की घर बैठे जरूरत पूरी हो जाएगी वही पोस्ट ऑफिस की होती हुई अस्तित्व भी वापस आ जाएगी और एक बार फिर से पोस्टमैन जन-जन का प्रिय हो जाएगा ।
कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रुप में सदर विधायक पलटू राम ने अपने संबोधन में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक खोलने से सुदूरवर्ती क्षेत्रों में निवास कर रहे हैं लोगों के लिए वरदान साबित होने की बात कही । उन्होंने यह भी कहा कि इस योजना के संचालन के बाद अब पोस्ट ऑफिस में एक बार फिर बाहर आ जाएगी । उन्होंने डाक कर्मियों से अपील की है कि वह पूरे मनोयोग से इस योजना को सफल बनाने में अपना योगदान दें जिससे एक बार पुनः डाक विभाग अपने पुराने वर्चस्व को प्राप्त कर सके ।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे सहायक निदेशक डाक बी एन मिश्र ने आए हुए अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक योजना की विस्तार से जानकारी दी और इसे सफल बनाने के लिए कृतसंकल्प होने की बात कही । सहायक अधीक्षक डाकघर गोंडा अशोक कुमार सोनी ने पीएम मोदी के आईपीपीवी योजना को डाक विभाग तथा देश के सवा सौ करोड़ जनता के बीच की अटूट कड़ी बताते हुए कहां कि इस योजना से एक और जहां डाक विभाग की ख्याति भी बढ़ेगी । वहीं दूसरी ओर हर तबके के लोगों को सुदूरवर्ती क्षेत्रों में पैसे की लेनदेन में सहायता होगी । योजना को अति महत्वपूर्ण योजना बताते हुए जीडीएस कर्मियों से सहयोग की अपील की ।
उन्होंने ग्रामीण डाक सेवकों की समस्याओं पर भी सरकार का ध्यान आकर्षित करने के लिए सांसद के माध्यम से एक ज्ञापन भी दिया । उद्घाटन अवसर पर उपमंडलीय निरीक्षक उतरौला अमिताभ मोहन पांडे, मैनेजर आईपीपीवी सचिन मिश्र, राज कुमार मिश्र, ऋषि देव मिश्र, दिलीप चंद्र यादव, विनीत पांडे, जितेंद्र कुमार यादव, विक्रांत दुबे , अनिल कुमार श्रीवास्तव, व सर्वेश कुमार सहित सैकड़ों डाककर्मी तथा गणमान्य लोग मौजूद थे । इसके अलावा बलरामपुर जिले के डिग्री कॉलेज डाकघर, डिस्ट्रिक्ट कोर्ट शाखा डाकघर, गंजहवा शाखा डाकघर तथा कटरा शंकरनगर शाखा डाकघर पर भी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का शुभारंभ आज रेनू मिश्रा सभासद कमलेश सिंह सभासद ग्राम प्रधान गंजहवा ग्राम प्रधान कटरा शंकरनगर द्वारा किया गया । इस अवसर पर पीसी त्रिपाठी डाक निरीक्षक अनिल कुमार वर्मा, गंगाराम परिवाद आरपी जायसवाल, अनिल कुमार श्रीवास्तव, कमलेश कुमार शुक्ला, दिलीप कुमार यादव , कुलदीप चंद्र तिवारी के अलावा तमाम कर्मचारी व स्थानीय लोग मौजूद रहे ।

Home / Balrampur / अब देश के अंतिम घरों तक पहुंचेगा बैंकिंग सुविधा, जानिए कैसे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो