scriptलॉकडाउन इफेक्ट : 800 वर्ष पुरानी परंपरा को लगा ब्रेक | Balrampur Lockdown Effect Devipatan Temple Baba Ratananath Procession | Patrika News
बलरामपुर

लॉकडाउन इफेक्ट : 800 वर्ष पुरानी परंपरा को लगा ब्रेक

भारत नेपाल के रिश्तों को मजबूत बनाती थी यह यात्रानेपाल से आती थी बाबा रतन नाथ की शोभायात्राकोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए यात्रा को करनी पड़ी स्थगित

बलरामपुरMar 30, 2020 / 08:18 am

Mahendra Pratap

लॉकडाउन इफेक्ट : 800 वर्ष पुरानी परंपरा को लगा ब्रेक

लॉकडाउन इफेक्ट : 800 वर्ष पुरानी परंपरा को लगा ब्रेक

बलरामपुर. लॉकडाउन ने भारत नेपाल के रिश्तों की 800 वर्ष पुरानी परंपरा को तोड़ दिया है। चैत्र नवरात्रि की पंचमी तिथि को नेपाल से शक्तिपीठ देवीपाटन मंदिर आने वाली बाबा रतननाथ की शोभायात्रा इस बार नहीं आई। कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए इस यात्रा को स्थगित करनी पड़ी। नेपाल से शक्तिपीठ देवीपाटन मंदिर से आने वाली बाबा रतन नाथ की शोभायात्रा दोनों देशों के सामाजिक और सांस्कृतिक संबंधों की अनूठी मिसाल मानी जाती है।
पौराणिक मान्यताओं के अनुसार नेपाल राष्ट्र के दांग चौघडा के राजा रतननाथ गुरु गोरक्षनाथ के शिष्य थे।

गुरु गोरक्षनाथ से योग्य की दीक्षा लेकर उन्होंने संन्यास धारण किया और पृथ्वी पर कई देशों का भ्रमण कर लोगों को योग का पाठ पढ़ाया। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार बाबा रतन नाथ ने इसी शक्तिपीठ पर सिद्धियां प्राप्त की थी और अपनी योग शक्ति से प्रतिदिन शक्तिपीठ देवीपाटन मंदिर आते थे और मां पाटेश्वरी की पूजा करते थे। बाबा रतननाथ के शरीर त्यागने के बाद 800 वर्षों से पात्र देवता के रूप में बाबा रतननाथ की शोभायात्रा प्रतिवर्ष चैत्र नवरात्रि की पंचमी तिथि को देवीपाटन पहुंचती थी।
इस शोभायात्रा की एक झलक पाने के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ता था और पुष्प वर्षा कर शोभायात्रा का स्वागत किया जाता था। लेकिन कोविड 19 के कारण पूरे देश में लाकडाउन है। भारत ने अपनी सीमा सील कर दी है। नेपाल राष्ट्र ने भी अपने तरफ से सीमा को सील कर दिया है। दोनों तरफ से आवागमन बंद है ऐसी स्थिति में कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए हजारों वर्ष पुरानी इस ऐतिहासिक और पौराणिक शोभा यात्रा को स्थगित कर दिया गया है।

Home / Balrampur / लॉकडाउन इफेक्ट : 800 वर्ष पुरानी परंपरा को लगा ब्रेक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो