scriptपौधारोपण मानव जीवन व पर्यावरण संतुलन के लिए बेहद जरूरी : योग प्रचारक | balrampur up latest hindi news | Patrika News

पौधारोपण मानव जीवन व पर्यावरण संतुलन के लिए बेहद जरूरी : योग प्रचारक

locationबलरामपुरPublished: Jan 13, 2018 02:45:39 pm

पृथ्वी पर जीवन कायम रखने के लिए पर्यावरण का संतुलित रहना नितांत आवश्यक है और पर्यावरण संतुलन बनाए रखने के लिए पौधरोपण जरूरी है।

balrampur

बलरामपुर. पृथ्वी पर जीवन कायम रखने के लिए पर्यावरण का संतुलित रहना नितांत आवश्यक है और पर्यावरण संतुलन बनाए रखने के लिए पौधरोपण जरूरी है। बढ़ते पर्यावरण असंतुलन के चलते ही तमाम तरह की प्राकृतिक आपदाएं समय-समय पर घट रही हैं। पृथ्वी पर पर्यावरण संतुलित रहे मानव जीवन स्वस्थ एवं निरोग रहे। इसी उद्देश्य को लेकर पतंजलि योग शिक्षक शिव कुमार गुप्ता लगातार अभियान चला रहे हैं।

यह भी पढ़ें – अटल क़े करीबी पूर्व विधायक बिंदुलाल का निधन, राजकीय सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कार

शिव कुमार गुप्ता का कहना है कि वह मानव जीवन को स्वस्थ रखने के लिए योग गुरु बाबा रामदेव जी के संदेश को गांव गांव तक पहुंचा रहे हैं और लोगों को योग सिखा कर स्वस्थ व निरोग रहने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। उनका यह भी कहना है कि मानव जीवन के लिए प्रकृति का संतुलित होना बहुत ही जरुरी है। इसीलिए उन्होंने पौधरोपण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विभिन्न कार्यालयों तथा गांव में जाकर खुद पौध रोपण करते हैं और लोगों को पेड़ लगाने के लिए प्रेरित करते हैं।

यह भी पढ़ें – योगी सरकार का बड़ा तोहफा, रुपये 60 लाख से आठ तालाबों का होगा सौंदर्यीकरण

इसी क्रम में उन्होंने कलेक्ट्रेट जाकर जिला अधिकारी राकेश कुमार मिश्र अपर जिला अधिकारी अरुण कुमार शुक्ल के द्वारा पौधरोपण करवाया। साथ ही पुलिस अधीक्षक कार्यालय जाकर एसपी प्रमोद कुमार के साथ पौधरोपण कर लोगों को वृक्ष लगाने के लिए प्रेरित किया। पुलिस अधीक्षक प्रमोद कुमार ने शिव कुमार गुप्ता के इस प्रयास की सराहना की और कहा कि ऐसे लोगों की जरूरत है जो देश व समाज के लिए कार्य करते रहें वहीं जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र ने उनके इस कार्य की प्रशंसा की तथा कहा कि स्वस्थ मनुष्य ही देश के लिए कुछ कर सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो