scriptमेडिकल कालेज खुलने की प्रक्रिया शुरु, किसानों से खरीदी गई 5 एकड़ जमीन | Medical college open in balrampur | Patrika News
बलरामपुर

मेडिकल कालेज खुलने की प्रक्रिया शुरु, किसानों से खरीदी गई 5 एकड़ जमीन

बलरामपुर में पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न अटल बिहारी वाजपेई नामपर मेडिकल कालेज बनाए जाने का रास्ता साफ हो गया है।

बलरामपुरFeb 08, 2019 / 07:28 am

आकांक्षा सिंह

balrampur

मेडिकल कालेज खुलने की प्रक्रिया शुरु, किसानों से खरीदी गई 5 एकड़ जमीन

बलरामपुर. पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न अटल बिहारी वाजपेई की राजनैतिक जन्मस्थली रही बलरामपुर में उनके नामपर मेडिकल कालेज बनाए जाने का रास्ता साफ हो गया है। यह मेडिकल कालेज केजीएमयू लखनऊ के अधीन होगा और सबसे महत्वपूर्ण बात यह कि यहां केजीएमयू का एक सैटेलाइट सेन्टर भी खोला जा रहा है।


भारत-नेपाल सीमा से सटे तराई के इस अति पिछडे क्षेत्र के लोगो को अब गम्भीर बीमारी के इलाज के लिये महानगरो की ओर नही जाना पडेगा। जब सीएम योगी ने इस जिले में मेडिकल कालेज खोले जाने की घोषणा की तो सहसा लोगो को विश्वास ही नही हुआ। लेकिन अब यहां मेडिकल कालेज खुलने के प्रक्रिया शुरु हो चुकी है। यह मेडिकल कालेज भी विशिष्ट श्रेणी का होगा। केजीएमयू के अधीन यह मेडिकल कालेज कार्य करेगा और केजीएमयू के सैटेलाइट सेन्टर की भी यहां पर स्थापना की जा रही है। इसी क्रम में जिला संयुक्त अस्पताल और उसकी सारी जमीन मेडिकल एजूकेशन के नाम स्थानान्तरित हो चुकी है।


जिला संयुक्त अस्पताल के निकट ही पांच एकड़ जमीन किसानों से खरीदी गयी है जिस पर 300 बेड के टावर का निर्माण किया जायेगा। आवासीय परिसर और प्रशासनिक भवन के लिये बहदुरापुर में 27 एकड़ जमीन अधिगृहीत की गयी है। मेडिकल कालेज खुल जाने से इस क्षेत्र की 25 लाख की आबादी को न सिर्फ चिकित्सा का सीधा लाभ मिलेगा बल्कि नेपाल राष्ट्र के लोगों के लिये भी यह मेडिकल कालेज और सैटेलाइट सेन्टर वरदान साबित हो सकता है।

Home / Balrampur / मेडिकल कालेज खुलने की प्रक्रिया शुरु, किसानों से खरीदी गई 5 एकड़ जमीन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो