scriptदेश में 12 लाख नकली राशन कार्ड | 12 lakh fake ration cards in the country | Patrika News
बैंगलोर

देश में 12 लाख नकली राशन कार्ड

केंद्रीय उपभोक्ता मामलात एवं खाद्य विभाग मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि देश में 12 लाख नकली राशन कार्डों का पता लगाया गया है।

बैंगलोरJan 30, 2019 / 11:52 pm

शंकर शर्मा

देश में 12 लाख नकली राशन कार्ड

देश में 12 लाख नकली राशन कार्ड

हुब्बल्ली. केंद्रीय उपभोक्ता मामलात एवं खाद्य विभाग मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि देश में 12 लाख नकली राशन कार्डों का पता लगाया गया है। इससे बचने वाली राशि से घरेलु गैस सिलेंडर, स्वास्थ्य बीमा जैसी योजनाओं को शुरू करना संभव हुआ है।


शहर के केएसएफसी भवन में सोमवार शाम को नए से आरम्भ हुए भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) की शाखा का उद्घाटन कर रामविलास पासवान ने कहा कि देश में पांच लाख से अधिक राशन की दुकानों को डिजिटल बनाया गया है। राशन कार्ड को आधार से जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि ग्राहकों को उच्च गुणवत्ता के खाद्य पदार्थ तथा अन्य उत्पादों की उपलब्धता की गारंटी देने के उद्देश्य से बीआईएस की शाखा शुरू की गई है। एक ही राज्य में दो शाखाओं का रहना कटिन है परन्तु हुब्बल्ली-धारवाड़ जुड़वां शहर तेजी से विकसित हो रहा है जिसके चलते यहां शाखा की जरूरत होने के कारण मंजूरी दी गई। इससे चित्रदुर्ग, दावणगेरे, शिवमोग्गा तथा उत्तर कर्नाटक के सभी जिलों के उद्यमियों को सुविधा होगी।


उन्होंने कहा कि बीआईएस शाखा आरम्भ करने में कई बाधाएं पेश आई थीं, इनसब के बावजूद हमने अपने वादे को पूरा किया है। इसके जरिए इस भाग की वर्षों की मांग पूरी की गई है। इससे उद्योमियों के उत्पादों को प्रमाणित दिया जाएगा।
सांसद प्रहलाद जोशी ने कहा कि देश भर में बीआईएस की 33 शाखाएं हैं जिनमें हुब्बल्ली भी एक है। अब पंजीयन तथा प्रमाणित करने के लिए उद्यमियों को बेंगलूरु के चक्कर लगाने से छुटकारा मिलेगा। यहां 430 वस्तुओं को प्रमाणित किया जाएगा।


कार्यक्रम में विधायक एवं पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टर, विधायक अरविंद बेल्लद, अमृत देसाई, जिला पंचायत की अध्यक्ष चैत्रा शिरूर, महापौर सुधीर सराफ समेत कई उपस्थित थे।

ब्रेक फेल होने से ठेले की दुकान व ट्रक से टकराई कार
हुब्बल्ली. कुंदगोल तालुक के संशी गांव में मंगलवार को कार का ब्रेक फेल होने से कार सडक़ किनारे लगाए इडली सेंटर ठेले की दुकान तथा ट्रक से टकराई। इस हादसे में कार में सवार चार जनों को चोट लगी है। संशी के सहकारिता बैंक की कार का ब्रेक फेल होने के कारण सडक़ किनारे लगाए गए इडली सेंटर ठेले की दुकान से कार टकराई जिसके चलते ठेले की दुकान में रखा सारा सामान सडक़ पर बिखर गया। ठेले से टक्कर मारने पर भी नियंत्रित नहीं हुई कार सडक़ किनारे खडी ट्रक से पीछे से टकराई। इससे कार के सामने का हिस्सा पूरी तरह क्षतिग्रस्त हुआ है। इस हादसे में कार में सवार चार जनों को चोट लगी है। घायलों को कुंदगोल के सरकारी अस्पताल में भर्ती किया गया है।
कुंदगोल थाना पुलिस मौके पर पहुचकर जांच की और मामला दर्ज कर तफ्तीश कर रही है।

Home / Bangalore / देश में 12 लाख नकली राशन कार्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो