scriptराज्य में 61 फीसदी ठोस कचरे की होती है प्रोसेसिंग | 61 percent solid waste is processed in Karnataka | Patrika News
बैंगलोर

राज्य में 61 फीसदी ठोस कचरे की होती है प्रोसेसिंग

– 11 फीसदी लैंडफिल में जमा होता है कचरा

बैंगलोरJan 24, 2022 / 10:29 pm

Nikhil Kumar

The foul smell rising from the trenching ground after the rain, the garbage is not being picked up

The foul smell rising from the trenching ground after the rain, the garbage is not being picked up

बेंगलूरु. बेंगलूरु. राज्य में 61 प्रतिशत से अधिक ठोस कचरे को संसाधित किया जाता है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने राष्ट्रीय हरित पंचाट (एनजीटी) की दक्षिणी पीठ को बताया है कि राज्य में रोजाना करीब 11 हजार टन ठोस कचरा निकलता है जिसमें से 6817 को संसाधित (प्रासेस्ट) किया जाता है। ठोस कचरे में से प्रतिदिन लगभग 1250 टन यानी 11.2 फीसदी लैंडफिल में डाला जाता है। दरअसल, एनजीटी में अलसूर झील के प्रदूषण से संबंधित एक मामले की सुनवाई हो रही है। इसी सिलसिले में बेंच ने राज्य सरकार को निर्देश दिया था कि ठोस कचरा प्रबंधन के बारे में रिपोर्ट पेश करे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि राज्य के कुल 316 स्थाीय शहरी निकायों में से 284 स्थानीय निकायों ने घर-घर जाकर कचरे का संग्रहण शुरू किया है जबकि शेष शहरी स्थानीय निकाय इसे शुरू करने की प्रक्रिया में हैं। राज्य में 217 प्लास्टिक कचरा रिसाइक्लिंग इकाइयां हैं जिनकी संयुक्त क्षमता 310 टन प्रतिदिन है।
राज्य में अपशिष्ट से ऊर्जा उत्पादन की सुविधा नहीं है। लेकिन, बीबीएमपी और कर्नाटक पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (केपीसीएल) बिड़दी में 600 टन-प्रति-दिन (11.5 मेगावाट) अपशिष्ट-से-ऊर्जा संयंत्र का निर्माण करा रहे हैं। वहीं, धारवाड़ सिटी कॉरपोरेशन में एनटीपीसीएल द्वारा 200 टन-प्रति-दिन क्षमता का संयंत्र बनाया जा रहा है।

हत्या की साजिश में दो गिरफ्तार
बेंगलूरु. सीसीबी पुलिस ने फिल्म निर्माता उमापति की हत्या की साजिश में दर्शन तथा संजू को गिरफ्तार किया है। पुलिस के अनुसार यह दोनों इस मामले में आरोपी क्रमांक 15 तथा 16 थे। गत एक वर्ष से पुलिस इन दोनों को तलाश कर रही थी। लेकिन दोनों पुलिस की गिरफ्त से बचे हुए थे। सीसीबी पुलिस ने इन दोनों के खिलाफ मामला दर्ज कर उन्हें जयनगर पुलिस के हवाले कर दिया गया है। इस मामले में पुलिस अभी तक 16 जनों को गिरफ्तार कर चुकी है।

Home / Bangalore / राज्य में 61 फीसदी ठोस कचरे की होती है प्रोसेसिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो