scriptकक्षा 5,8,9 और 11 के लिए बोर्ड परीक्षा छात्रों के हित में आयोजित की गई | Board exams for class 5,8,9, 11 conducted in in student's interest | Patrika News
बैंगलोर

कक्षा 5,8,9 और 11 के लिए बोर्ड परीक्षा छात्रों के हित में आयोजित की गई

– स्कूल शिक्षा मंत्री ने किया बचाव

बैंगलोरApr 13, 2024 / 09:20 am

Nikhil Kumar

कक्षा 5,8,9 और 11 के लिए बोर्ड परीक्षा छात्रों के हित में आयोजित की गई

कक्षा 5,8,9 और 11 के लिए बोर्ड परीक्षा छात्रों के हित में आयोजित की गई

Karnataka के स्कूल शिक्षा मंत्री Madhu Bangarappa ने दोहराया कि कक्षा 5,8,9 और 11 के लिए board exam छात्रों के हित में आयोजित की गई थी और प्रत्येक शिक्षक द्वारा एक दिन में मूल्यांकन किए जाने वाले पेपरों की संख्या शिक्षकों की क्षमता को ध्यान में रखते हुए तय की गई थी।

शुक्रवार को शिवमोग्गा में एक संवाददाता सम्मेलन में एक सवाल का जवाब देते हुए, मंत्री ने कहा कि उनके विभाग ने कई विशेषज्ञों से परामर्श करने के बाद ही बोर्ड परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया। यह निर्णय छात्रों के हित में लिया गया है। यह छात्रों को एसएसएलसी में बोर्ड परीक्षा के लिए तैयार करेगा।

उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में विसंगतियों के बारे में पूछे जाने पर, मंत्री ने कहा कि लक्ष्य तभी निर्धारित किया गया था जब इसे आसानी से प्राप्त किया जा सकता था। आरोप थे कि उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन जल्दबाजी में पूरा किया गया और प्रत्येक शिक्षक को एक दिन में 80 से 90 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करने के लिए कहा गया। निजी संस्थानों द्वारा अदालत का रुख करने के कारण बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की प्रक्रिया बाधित हुई। वे अदालत के आदेश पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहते। सरकार अपनी ओर से अपील करेगी।

मंत्री ने कहा कि द्वितीय पीयू परीक्षा में इस बार पास प्रतिशत में 6 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। यह सुधार तब हुआ जब विभाग ने भाषाओं में भी प्रैक्टिकल शुरू कर दिया। इसके अलावा, छात्र आत्मविश्वास के साथ परीक्षा में शामिल हुए, क्योंकि अगर उन्होंने पहले प्रयास में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया तो उनके पास दोबारा परीक्षा देने का अवसर है।

मंत्री ने गृह लक्ष्मी जैसी गारंटी योजनाओं की सराहना करते हुए परीक्षा में शीर्ष रैंक हासिल करने वाले छात्रों के बारे में खुशी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि छात्रों से गारंटी योजनाओं के बारे में ऐसी राय सुनकर उन्हें खुशी हुई। पिछले साल विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी का घोषणापत्र तैयार करने में उनकी भूमिका थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो