scriptब्रेन स्ट्रोक के 90 फीसदी मरीज समय पर नहीं पहुंच पाते अस्पताल | Brain Stroke, 90 percent patients reach late | Patrika News
बैंगलोर

ब्रेन स्ट्रोक के 90 फीसदी मरीज समय पर नहीं पहुंच पाते अस्पताल

चिकित्सकों ने जयंती के दाएं पैर में एक छोटा छिद्र किया और कैथेटर ट्यूब की मदद से चिकित्सक मस्तिष्क तक रक्त की आपूर्ति कर रही धमनी तक पहुंचे। जिसके बाद स्ट्रोक प्रभावित क्षेत्र की सफाई कर रक्त आपूर्ति बहाल की गई।

बैंगलोरNov 15, 2019 / 07:29 pm

Nikhil Kumar

ब्रेन स्ट्रोक के 90 फीसदी मरीज समय पर नहीं पहुंच पाते अस्पताल

ब्रेन स्ट्रोक के 90 फीसदी मरीज समय पर नहीं पहुंच पाते अस्पताल

स्ट्रोक आने के तीन-चार घंटे में मरीज को अस्पताल पहुंचाना जरूरी

बेंगलूरु.

बार-बार brain stroke के कारण जीवन से जूझ रही शिक्षिका जयंती सिंह (51) को शहर के निजी अस्पताल के चिकित्सकों ने नई जिंदगी दी। मणिपाल अस्पताल के न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. मंजूनाथ ने बताया कि समय रहते अस्पताल पहुंचने के कारण जयंती का सफल ऑपरेशन हो सका। चिकित्सकों ने जयंती के दाएं पैर में एक छोटा छिद्र किया और कैथेटर ट्यूब की मदद से चिकित्सक मस्तिष्क तक रक्त की आपूर्ति कर रही धमनी तक पहुंचे। जिसके बाद स्ट्रोक प्रभावित क्षेत्र की सफाई कर रक्त आपूर्ति बहाल की गई। इससे पहले इसी अस्पताल में जयंती का उपचार हुआ था। उस समय भी उन्हें इसकी प्रक्रिया से गुजरना पड़ा था।

डॉ. मंजूनाथ ने कहा कि देश में हर वर्ष 15 लाख से ज्यादा लोग ब्रेन स्ट्रोक से प्रभावित होते हैं। समय रहते उचित उपचार मिले तो ज्यादातर मरीजों को ठीक किया जा सकता है, लेकिन जयंती की तरह स्ट्रोक के 10 फीसदी से भी कम मरीज गोल्डन आवर में अस्पताल नहीं पहुंच पाते हैं। 55 की आयु के बाद पांच में से एक महिला और छह में से एक पुरुष को बे्रन स्ट्रोक का खतरा रहता है।

ब्रेन्स अस्पताल के अध्यक्ष डॉ. एनके वेंकटरमन बताते हैं कि स्ट्रोक आने के तीन-चार घंटे में मरीज को अस्पताल पहुंचाना जरूरी है। देरी होने पर लकवे की पूरी संभावना रहती है।

राष्ट्रीय मानसिक आरोग्य व स्नायु विज्ञान संस्थान (निम्हांस) में न्यूरोलॉजी विभाग के अडिशनल प्रोफेसर डॉ. पीआर श्रीजितेश ने कहा कि चार में से एक व्यक्ति अपने जीवन में स्ट्रोक का शिकार होता है। स्ट्रोक के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। आधुनिक जीवनशैली, मधुमेह, धूम्रपान, उच्च रक्तचाप, मोटापा और अत्याधिक कोलेस्ट्रॉल प्रमुख कारण हैं। हालांकि करीब 20 फीसदी मामलों में कारण अज्ञात होते हैं।

रोजाना 40 लोगों को ब्रेन स्ट्रोक
निम्हांस के आंकड़ों के अनुसार प्रत्येक एक लाख में से 150 से ज्यादा लोग ब्रेन स्ट्रोक की चपेट में आ रहे हैं। 10-15 फीसदी मरीजों की मौत अस्पताल पहुंचने से पहले हो जाती है। हर रोज शहर में कम से कम 40 लोगों को ब्रेन स्ट्रोक होता है। 80 फीसदी मामलों में ब्रेन स्ट्रोक का कारण मस्तिष्क तक रक्त की आपूर्ति करने वाली वाहिकाओं में अवरोध होता है। धमनियों में चर्बी की मात्रा बढऩे से वे पतली हो जाती हैं। देश भर में ब्रेन स्ट्रोक नि:शक्तता के मुख्य कारणों में से एक है।

Home / Bangalore / ब्रेन स्ट्रोक के 90 फीसदी मरीज समय पर नहीं पहुंच पाते अस्पताल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो