script यूएई भागे बलात्कार के आरोपी को पकड़ लाई सीबीआई | CBI catches rape accused who fled to UAE | Patrika News

यूएई भागे बलात्कार के आरोपी को पकड़ लाई सीबीआई

locationबैंगलोरPublished: Dec 09, 2023 10:48:32 pm

Submitted by:

Nikhil Kumar

  • साल 2020 से थी आरोपी की तलाश

यूएई भागे बलात्कार के आरोपी को पकड़ लाई सीबीआई
यूएई भागे बलात्कार के आरोपी को पकड़ लाई सीबीआई

बलात्कार (Rape) के मामले में तीन साल से वांछित और इंटरपोल के रेड नोटिस का सामना कर रहे एक आरोपी को केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के समन्वय से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से पकड़ कर वापस लाया गया। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कर्नाटक पुलिस को 2020 में बेंगलूरु के महादेवपुर पुलिस थाने में दर्ज बलात्कार, आपराधिक धमकी और अन्य अपराधों के एक मामले में आरोपी मिधुन वी.वी. चंद्रन की तलाश थी। अधिकारियों ने बताया कि सीबीआई ने चंद्रन के खिलाफ कर्नाटक पुलिस के अनुरोध पर इंटरपोल का रेड नोटिस जारी कराने में मदद की। यह नोटिस 20 जनवरी को जारी किया गया था। इंटरपोल रेड नोटिस प्रत्यर्पण, आत्मसमर्पण या इसी तरह की कानूनी कार्रवाई लंबित रहने तक दुनिया भर की कानून प्रवर्तन एजेंसियों से किसी व्यक्ति का पता लगाने और उसे अस्थायी रूप से गिरफ्तार करने का अनुरोध होता है।

UAE में मिली थी आरोपी की लोकेशन: एजेंसी के एक प्रवक्ता ने बताया कि आरोपी का पता लगाने और उसकी गिरफ्तारी के लिए इंटरपोल के सभी सदस्य देशों के बीच रेड नोटिस जारी किया गया था। पहले सीबीआई की जांच के तहत चंद्रन की जियो लोकेशन यूएई में पता चली थी।

इस साल 26 भगोड़ों को लाया गया वापस
CBI ने कहा कि इंटरपोल चैनल के जरिए विदेशी कानून-प्रवर्तन एजेंसियों से करीब से समन्वय किया गया और इसके बाद कार्रवाई के तहत वर्ष 2023 में उन 26 अपराधियों को विदेश से वापस लाया गया जो भारतीय एजेंसियों की ओर से विभिन्न मामलों में वांछित थे। एजेंसी के प्रवक्ता ने कहा कि सीबीआई इंटरपोल चैनल के माध्यम से सहायता के लिए किसी भी सदस्य देश की सभी कानून-प्रवर्तन एजेंसियों के साथ समन्वय करती है।

ट्रेंडिंग वीडियो