scriptसीइटी परीक्षा के नतीजे जारी, जेफिन बीजू ने इंजीनियरिंग में किया टॉप | CET exam results released | Patrika News
बैंगलोर

सीइटी परीक्षा के नतीजे जारी, जेफिन बीजू ने इंजीनियरिंग में किया टॉप

उच्च शिक्षा मंत्री जीटी देवगौड़ा ने शनिवार को सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीइटी) के नतीजे जारी किए। देवगौड़ा ने कहा कि अगले वर्ष परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन होगा।

बैंगलोरMay 26, 2019 / 11:10 pm

शंकर शर्मा

सीइटी परीक्षा के नतीजे जारी, जेफिन बीजू ने इंजीनियरिंग में किया टॉप

सीइटी परीक्षा के नतीजे जारी, जेफिन बीजू ने इंजीनियरिंग में किया टॉप

बेंगलूरु. उच्च शिक्षा मंत्री जीटी देवगौड़ा ने शनिवार को सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीइटी) के नतीजे जारी किए। देवगौड़ा ने कहा कि अगले वर्ष परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन होगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी से बातचीत जारी है। प्रदेश सरकार सभी संकाय के प्रथम पांच टॉपर को कॉलेज फीस प्रतिपूर्ति का लाभ देगी।

बेंगलूरु के जेफिन बीजू ने इंजीनियरिंग संकाय में टॉप किया, जबकि फार्मेसी की परीक्षा में वह दूसरे स्थान पर रहे। बीजू ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) १२वीं की परीक्षा में भी ५०० में से ४९३ अंक हासिल कर प्रदेश में टॉप किया था। मेंगलूरु के आर. चिन्मय दूसरे स्थान पर रहे।


नेचुरोपैथी और योग विज्ञान सहित पशु चिकित्सा विज्ञान में पी. महेश आनंद ने पहला पहला स्थान प्राप्त किया और वी. वासुदेव दूसरा स्थान पर रहे। बीएससी (कृषि) में कीर्तन एम. अरुण ने टॉप किया, जबककि भुवन वीबी को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ। पशु चिकित्सा विज्ञान में उदित मोहन ने दूसरा स्थान प्राप्त किया।

साईं साकेतिका चेकुरी फार्मेसी की टॉपर रहीं, जबकि इंजीनियरिंग में उसे तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है। कर्नाटक परीक्षा प्राधिकरण के अनुसार एनइइटी रैंकिंग के आधार पर मेडिकल, डेंटल, आइएसएस और होम्योपैथी (नेयुरोपैथी और योग को छोडक़र) पाठ्यक्रमों में दाखिला होगा।


जबकि आर्किटेक्चर पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट फॉर आर्किटेक्चर (एनएटीए) और संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेइइ) के पेपर दो में अर्जित रैंक मान्य होगा।१४०९५७ विद्यार्थियों ने इंजीनियरिंग और अन्य तकनीकी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए अपनी योग्यता साबित की।


जबकि ११३२९४ विद्यार्थी कृषि, ११८०४५ विद्यार्थी पशु चिकित्सा, ११७९४७ नेचुरोपैथी और योग एवं १४६५४६ विद्यार्थी बी. फार्मा और डी. फार्मा कोर्स दाखिले के लिए योग्य पाए गए। २९ अप्रेल से एक मई तक प्रदेश के ४३१ केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन हुआ था। परीक्षा के लिए पंजीकृत १९४३०८ विद्यार्थियों में से १८०३१५ विद्यार्थियों ने परीक्षा दी।


अभियांत्रिकी शिक्षा शुल्क में 10 फीसदी वृद्धि : देवगौड़ा
उच्च शिक्षा मंत्री जीटी देवगौड़ा ने बताया कि इस वर्ष अभियांत्रिकी शिक्षा शुल्क में 10 फीसदी वृद्धि का फैसला किया गया है। अन्य रोजगारपरक शिक्षा के पाठ्यक्रमों की प्रवेश प्रक्रिया 6 जून से शुरू होगी। यहां शनिवार को उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र के अभियांत्रिकी कॉलेज के प्रबंधन के साथ पिछले वर्ष 2018-19 में हुए समझौते के तहत शिक्षा शुल्क में वृद्धिका फैसला किया गया है। हालांकि निजी क्षेत्र के अभियांत्रिकी कॉलेज इस शिक्षा शुल्क में वृद्धि से संतुष्ट नहीं हैं। ये कॉलेज शिक्षा शुल्क में अधिक वृद्धि की मांग कर रहे हैं।


इस मांग को लेकर निजी अभियांत्रिकी कॉलेज के प्रबंधन ने उच्च न्यायालय में एक याचिका भी दायर की है। अदालत इस याचिका की सुनवाई कर रही है। उन्होंने कहा कि अभियांत्रिकी शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा, प्राकृतिक चिकित्सा, योग चिकित्सा, कृषि विज्ञान संकाय में स्नातक तथा स्नातकोत्तर डिग्री, पशुचिकित्सा शिक्षा, बी. फार्मा, डी. फार्मा जैसे पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को काउंसिलिंग के माध्यम से प्रवेश दिया जाएगा।


ऐसे पाठ्यक्रमों के लिए अगले वर्ष 2020-21 में ऑनलाइन पर सीइटी परीक्षा के माध्यम प्रवेश मिलेगा। विद्यार्थियों के मन से डर हटाने के लिए कई बार ऐसी ऑनलाइन मॉडल परीक्षाएं ली जाएंगी। उन्होंने कहा की ऐसी परीक्षा में देहातों के विद्यार्थियों के लिए भाग लेना आसान हो, इसलिए तहसील स्तर के पीयू तथा स्नातक कॉलेज में मॉडल परीक्षा केंद्र स्थापित किए जाएंगे। इस मामले को लेकर राष्ट्रीय परीक्षा प्राधिकरण के साथ बातचीत की जा रही है। केंद्र सरकार के साथ विचार-विमर्श के पश्चात उचित फैसला लिया जाएगा।


एक सवाल पर उन्होंने कहा कि सभी विषयों में पहले पांच रैंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों का कॉलेज शिक्षा शुल्क लौटाने का फैसला किया गया है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंजीनियर बनने पर ध्यान
माता-पिता, शिक्षकों व दोस्तों और परिवार के अन्य सदस्यों को इस सफलता का श्रेय देता हूं। नियमिति रूप से हर दिन ५-७ घंटे पढ़ाई करता था। संगीत बेहद पसंद है। इससे दिमाग और मन की शांति मिलती है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंजीनियर बनना चाहता हूं। इस क्षेत्र में नाम कमा देश सेवा करना चाहता हूं।
जेफिन बीजू, टॉपर, इंजीनियरिंग।

जेइइ एडवांस पर काफी कुछ निर्भर
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान से इंजीनियरिंग करना चाहता हूं। संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेइइ) मेन परीक्षा में अखिल भारतीय स्तर पर ४८९वां रैंक प्राप्त हुआ। २८ मई को जेइइ एडवांस परीक्षा का आयोजन होगा। इसके नतीजों पर काफी कुछ निर्भर करेगा। लगन से मेहनत की। पाठ याद करने के बजाय सिद्धांत समझने से काफी मदद मिली।
आर. चिन्मय, दूसरा स्थान, इंजीनियरिंग।

एम्स और एनइइटी परिणाम के बाद निर्णय
एमबीबीएस करना चाहता हूं। रविवार को एम्स प्रवेश परीक्षा में बैठूंगा। राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (एनइइटी) के नतीजों का भी इंतजार है। काफी पहले से ही प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर दी थी। जिसका लाभ मिला। सीबीएसई १२वीं की परीक्षा में ५०० में से ४८६ अंक प्राप्त किया।
पी. महेश आनंद, टॉपर, नेचुरोपैथी और योग विज्ञान, पशु चिकित्सा विज्ञान।

Home / Bangalore / सीइटी परीक्षा के नतीजे जारी, जेफिन बीजू ने इंजीनियरिंग में किया टॉप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो