scriptत्योहारों पर महामारी की अनदेखी बेहद खतरनाक | corona virus threat looms over festival season | Patrika News

त्योहारों पर महामारी की अनदेखी बेहद खतरनाक

locationबैंगलोरPublished: Oct 23, 2020 07:58:52 pm

Submitted by:

Nikhil Kumar

– अगर नियम नहीं माने तो संक्रमण होगा बेकाबू : मंजुनाथ प्रसाद

corona,corona

corona,corona,corona,corona

बेंगलूरु. बेंगलूरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) के आयुक्त एन. मंजुनाथ प्रसाद ने कहा कि त्योहारों के दौरान कोरोना संक्रमण की अनदेखी खतरे से खाली नहीं।

उन्होंने गुरुवार को एक कार्यक्रम में कहा कि पिछले एक सप्ताह से शहर में कोरोना संक्रमितो की संख्या में कमी आ रही है। नागरिक इस गलत फहमी में ना रहें कि कोरोना खत्म हो गया। अगर दिशा निर्देशों का पालन नहीं किया गया तो संक्रमण पहले से कहीं ज्यादा होगा और संभालना मुश्किल हो जाएगा। इसलिए जरूरत नहीं हो तो घर से नहीं निकलें। मास्क लगाएं और सामाजिक दूरी बनाए रखें।

उन्होंने कहा कि शहर के बाहरी क्षेत्रों में संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है। उसी कारण वहां अधिक टेस्ट किए जा रहे हैं। बाहरी क्षेत्रों में ही मार्शलों को नियुक्त किया गया है। दशहरे के बाद कोरोना अधिक फैलेगा।

शहर में हर दिन 4,200 टन कचरा संग्रहित हो रहा है। उसमें 1200 टन सूखा कचरा संग्रहित होता है। रद्दी चुनने वाले और सेल्फ हेल्प ग्रुप्स के सदस्य सप्ताह में दो बार सूखा कचरा उठाते हैं। नागरिक कई बार अनुरोध के बावजूद कचरे की छंटाई कर के नहीं दे रहे हैं। इसलिए नई निविदा प्रणाली जारी की गई है। कचरा छांट कर नहीं देने पर नागरिकों से जुर्माना वसूला जा रहा है। कचरा छांटने के काम से 7,500 रद्दी चुनने वालों को रोजगार मिला है।
उन्होंने कहा कि पालिका के 167 सूखा कचरा संग्रहित केन्द्र है।

सभी 198 वार्डो में इस तरह के केन्द्र आरंभ होंगे। कचरा अधिक हुआ तो बेंगलूरु विकास प्राधिकरण (बीडीए) से सीए भूखंड प्राप्त कर वहां कचरा संग्रहण केन्द्र आरंभ करेंगे। उन्होंने कहा कि शहर के बाहरी क्षेत्र में नए लेआउट के भूखंड को राजस्व का दर्जा देने और नक्शों के बगैर भवन निर्मित करने से बारिश होने पर समस्याएं खड़ी होती हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो