scriptहंपी मंदिर को नुकसान पहुंचाने वालों को मिली अनूठी सजा | court orders Hampi temple vandalisers to restore pillars | Patrika News
बैंगलोर

हंपी मंदिर को नुकसान पहुंचाने वालों को मिली अनूठी सजा

हंपी स्थित यूनेस्को वल्र्ड हेरिटेज साइट को नुकसान पहुंचाने वालों को एक स्थानीय अदालत ने अनूठी सजा सुनाई है।आरोपियों से खंभों पर नक्काशी करवाने का आदेश दिया। साथ ही सफाई करवाई गई और उन पर ७० हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है।

बैंगलोरFeb 21, 2019 / 05:05 pm

Santosh kumar Pandey

bangalore news

हंपी मंदिर को नुकसान पहुंचाने वालों को मिली अनूठी सजा

सफाई करवाई, ७० हजार रुपए जुर्माना भी ठोका
बेंगलूरु. हंपी स्थित यूनेस्को वल्र्ड हेरिटेज साइट को नुकसान पहुंचाने वालों को एक स्थानीय अदालत ने अनूठी सजा सुनाई है।

आरोपियों से खंभों पर नक्काशी करवाने का आदेश दिया। साथ ही सफाई करवाई गई और उन पर ७० हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है। जो खंभे आरोपियों ने गिराए थे उन्हें फिर से खड़ा करने के भी निर्देश दिए गए। आरोपी युवकों ने पिछले साल विष्णु मंदिर के कुछ खंभों को धक्का देकर गिराया था और इसका वीडियो सोशल मीडिया में पोस्ट किया था। जिन आरोपियों को इस मामले में पकड़ा गया था, उन्हें सजा सुनाने के उपरांत उस स्थान पर ले जाया गया, जहां हंपी में मंदिर हैं। वहां मौके पर उनसे खंभे पर नक्काशी और सफाई करवाई गई। इस दौरान वहां भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अधिकारी और पुलिस अधिकारी मौजूद थे।
खंभे गिराने के आरोप में जिन चार आरोपियों को पकड़ा गया, उनमें मध्यप्रदेश के आयुष, बिहार के राजा बाबू, राज आर्यन और राजेश कुमार हैं। पुलिस ने बताया कि आठ फरवरी को इन चारों को खंभे गिराने के आरोप में पकड़ा गया था।
सभी आरोपियों ने कोर्ट के आदेश का पालन किया और जुर्माना भी भर दिया, इसलिए अब उन्हें छोड़ दिया गया है। यूनेस्को की ओर से हंपी के इन स्थानों को विश्व धरोधर घोषित किए जाने के बाद भी हंपी में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर लगातार मांग की जाती रही है।

Home / Bangalore / हंपी मंदिर को नुकसान पहुंचाने वालों को मिली अनूठी सजा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो