scriptडायबिटिज रोगियों को बार-बार इंसुलिन इंजेक्शन से मिलेगा छुटकारा | Diabetes patients will get rid of repeated insulin injections | Patrika News
बैंगलोर

डायबिटिज रोगियों को बार-बार इंसुलिन इंजेक्शन से मिलेगा छुटकारा

रेशम के कीड़े से बना हाइड्रोजेल युक्त इंसुलिन इंजेक्शन देगा बड़ी राहतजेएनसीएएसआर के वैज्ञानिकों का आविष्कार, पेटेंट आवेदन भी दिया

बैंगलोरMay 31, 2020 / 08:10 pm

Rajeev Mishra

डायबिटिज रोगियों को बार-बार इंसुलिन इंजेक्शन से मिलेगा छुटकारा

डायबिटिज रोगियों को बार-बार इंसुलिन इंजेक्शन से मिलेगा छुटकारा

बेंगलूरु.
बेंगलूरु स्थित विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) की स्वायत्त अनुसंधान संस्था जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च (जेएनसीएएसआर) के वैज्ञानिकों ने मधुमेह (डायबिटीज) रोगियों के लिए इंजेक्शन देने योग्य एक ऐसा सिल्क फाइब्रोइन हाइड्रोजेल विकसित किया है जिससे उन्हें काफी राहत मिलेगी। संस्थान ने इस आविष्कार के लिए पेटेंट आवेदन भी दिया है।
यह हाइड्रोजेल डायबिटीज की कोई दवा नहीं है। मगर लास्ट स्टेज के उन मधुमेह रोगियों के लिए अत्यंत राहत दने वाला है जो इंसुलिन इंजेक्शन पर निर्भर हो जाते हैं। सिल्क फाइब्रोइन हाइड्रोजेल (एचएफएच) युक्त यह इंजेक्शन शरीर में इंसुलिन के प्रवाह को इस तरह नियंत्रित और समान रूप से वितरित करता है कि बार-बार इंसुलिन इंजेक्शन लेने से छुटकारा मिल जाएगा।
बार-बार इंजेक्शन से छुटकारा
जेएनसीएएसआर की अनुसंधान टीम का नेतृत्व करने वाले प्रोफेसर टी.गोविंद राजू ने ‘पत्रिकाÓ को बताया कि डायबिटीज उपचार के पारंपरिक और अंतिम उपाय के तहत शारीरिक ग्लूकोज होमियोस्टेसिस को बनाए रखने के लिए बार-बार त्वचा के नीचे इंसुलिन इंजेक्शन लेना पड़ता है। इससे रोगी को बार-बार दर्द सहना पड़ता है। उत्तकों (टिश्यू) को नुकसान भी पहुंचता है और संक्रमण का खतरा भी रहता है। कभी-कभार इंसुलिन का प्रवाह उचित तरीके से नहीं होने से शुगर लेवल में काफी गिरावट तो कभी उच्च स्तर की शिकायत भी आती है। नियंत्रित और निरंतर इंसुलिन प्रवाह से इस समस्या को दूर किया जा सकता है। इसके लिए लगभग तीन वर्षों के गहन शोध के बाद उन्होंने कोकून (रेशम के कीड़े) से अलग किए गए प्रोटीन से इस फाइब्रोइन हाइड्रोजेल का विकास किया है। प्रयोग के तहत इस हाइड्रोजेल में इंसुलिन का एनकैप्सुलेशन कर दिया गया। यानी, इंसुलिन इंजेक्शन को सिल्क फाइब्रोइन हाइड्रोजेल युक्त इंजेक्शन बना दिया। इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है।
इस तरह काम करेगा यह तकनीक
उन्होंने बताया कि सिल्क फाइब्रोइन हाइड्रोजेल युक्त इंजेक्शन लेने पर त्वचा के नीचे एक सक्रिय डिपो बन जाता है। इस डिपो से इंसुलिन धीरे-धीरे बाहर निकलता है और उसका प्रवाह नियंत्रित व समान रूप से होता है। यह इंजेक्शन लेने के बाद 4 दिनों की लंबी अवधि तक शारीरिक ग्लूकोज होमियोस्टेसिस बहाल रहता है। इससे खून में इंसुलिन का कंसंट्रेशन बनने का कोई खतरा नहीं होता अथवा शुगर लेवर में अचानक गिरावट का कोई जोखिम नहीं होता है। इंसुलिन इंजेक्शन पर निर्भर रोगियों को इससे चार दिनों तक इंजेक्शन लेने की आवश्यकता नहीं रह जाती। थोड़े और शोध के बाद इंजेक्शन लेेने की अवधि 4 दिन से 7 दिन तक बढ़ाई जा सकती है।
इंसुलिन टैबलेट के विकास की उम्मीद
अब इसी तकनीक का उपयोग कर भविष्य में मुंह से दिए जाने वाले इंसुलिन यानी, इंसुलिन टैबेलेट का भी विकास किया जा सकता है। विश्व को ऐसे प्रभावकारी इंसुनिल टैबलेट का अभी भी इंतजार है। प्रोफेसर गोविंद राजू ने काह कि इंसुलिन काफी संवेदनशील है लेकिन नव विकसित हाइड्रोजेल इंसुलिन की संरचना और उसकी गतिविधियों को संरक्षित (प्रीजर्व) करता है। यह खाने योग्य पदार्थ भी है। इसलिए उम्मीद है कि आगे चलकर इससे इंसुलिन टैबलेट का विकास हो सकता है। इससे देश में 7 करोड़ से अधिक मधुमेह रोगियों को तो लाभ होगा ही दुनिया के लिए भी यह अनूठी तकनीक होगी। वैज्ञानिकों ने मधुमेह वाले चूहों पर यह प्रयोग किया जो काफी कारगर साबित हुआ है। प्रोफेसर गोविंद राजू ने कहा कि जेएनसीएएसआर टीम को उम्मीद है कि दवा कंपनियां आगे आएंगी और इसे मानव उपयोग के लिए विकसित करेंगी।

Home / Bangalore / डायबिटिज रोगियों को बार-बार इंसुलिन इंजेक्शन से मिलेगा छुटकारा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो