scriptकोरोना से मुश्किल जंग, कर्नाटक को देख सब हुए दंग | Difficult battle with Corona, Karnataka sets example | Patrika News
बैंगलोर

कोरोना से मुश्किल जंग, कर्नाटक को देख सब हुए दंग

Karnataka among top in testing contacts
कर्नाटक बन गया मिसाल

बैंगलोरJun 14, 2020 / 03:28 pm

Santosh kumar Pandey

cm_breakfast.jpg
बेंगलूरु. समस्या कितनी भी बड़ी क्यों नहीं हो, यदि सुनियोजित तरीके से उससे निपटने के इंतजाम किए जाएं तो सफलता अवश्य मिलती है। कर्नाटक ने यह कर दिखाया है। राज्य में कोरोना के संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने पहले से तैयारी की और नतीजा सबके सामने है।
एक ओर जहां देश के कई बड़े महानगर कोरोना संक्रमण से त्राहि-त्राहि कर रहे हैं वहीं राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या कम है और कर्नाटक के मुख्यमंत्री बेंगलूरु के प्रसिद्ध होटल में इडली-साम्बर का स्वाद लेते हुए सेल्फी खिंचवा रहे हैं।
आखिर कैसे हुआ यह कमाल
इसके पीछे सबसे बड़ी वजह है कि संक्रमितों के सम्पर्क में आए लोगों की पहचान के लिए सरकार ने पूरी ताकत झोंक दी। राज्य में बड़े पैमाने पर कोरोना की टेस्टिंग का नतीजा यह रहा कि कोरोना उस रफ्तार से अपने पांव नहीं पसार पाया जिस रफ्तार से अन्य राज्यों में फैल गया। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के एक अध्ययन के मुताबिक दूसरों के सम्पर्क में आने वाले लोगों की सबसे ज्यादा कोरोना टेस्ट कर्नाटक में हुआ।
लॉकडाउन का कड़ाई से पालन
कर्नाटक में कोरोना के कम मामलों की बड़ी वजह यह भी है कि सरकार लॉकडाउन के नियमों को लेकर बेहद सख्त थी और लॉकडाउन का कड़ाई से पालन किया गया। मुख्यमंत्री बीएस येडियूरप्पा की इस बात के लिए भी तारीफ हो रही है कि उन्होंने विपक्षी दलों को विश्वास में लेकर योजनाएं बनाईं और सफलता मिली।
कर्नाटक में शनिवार शाम तक कोविड-19 के कुल 3092 एक्टिव मामले थे और इनमें से अधिकांश महाराष्ट्र से लौटे लोगों को संक्रमित पाया गया। राज्य में अभी तक 81 लोगों की मौत हुई है। जहां तक राजधानी बेंगलूरु का सवाल है, अभी तक कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 648 है जबकि चेन्नई में शनिवार को ही 1484 लोग संक्रमित मिले हैं वहां पर कुल संक्रमितों की संख्या 30 हजार से ऊपर हो चुकी है।
तमिलनाडु में 42 हजार से अधिक मामले
तमिलनाडु में कोरोना वायरस के अब तक 42,687 मामले सामने आ चुके हैं। यहां कुल 18,881 एक्टिव केस हैं, वहीं 23,409 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं। राज्य में कोरोना से मौत का आंकड़ा 397 है।
दिल्ली में 38 हजार से अधिक मामले
वहीं, दिल्ली में कोरोना वायरस के अब तक कुल 38,958 मामले सामने आ चुके हैं। यहां कोरोना से मौत का आंकड़ा 1,271 तक पहुंच चुका है।

महाराष्ट्र में एक लाख से अधिक मामले
महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के अब तक 1,04,568 मामले सामने आ चुके हैं। यहां 3,830 मरीजों की कोरोना से मौत हो चुकी है। 51,392 लोगों का यहां इलाज चल रहा है।

Home / Bangalore / कोरोना से मुश्किल जंग, कर्नाटक को देख सब हुए दंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो