scriptकल से शहर की सड़कों पर दौडेंगी इलेक्ट्रिक बसें | Electric buses will run on city roads from tomorrow | Patrika News
बैंगलोर

कल से शहर की सड़कों पर दौडेंगी इलेक्ट्रिक बसें

बीएमटीसी कर रहा परिचालन

बैंगलोरOct 21, 2020 / 05:21 pm

Yogesh Sharma

कमाई में सबसे आगे निकला सीकर डिपो

कमाई में सबसे आगे निकला सीकर डिपो

बेंगलूरु. बेंगलूरु शहर की सड़कों पर गुरुवार से दस मार्गों पर इलेक्ट्रिक बसें दौड़ती नजर आएंगी। बेंगलूरु मेट्रो ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन(बीएमटीसी) इन बसों का परिचालन करेगा। बीएमटीसी के शांतिनगर स्थित मुख्यालय से सुबह १० बजे बसों की पूजा करने के बाद बसों को शहर के मार्गों पर चलाया जाएगा।
भारत सरकार के भारी उद्योग विभाग की विभिन्न निगमों को वित्तीय प्रोत्साहन योजना के तहत बीएमटीसी ३०० बसों की स्वीकृति दी गई है। प्रति बस ८८.३३ लाख रुपए कीमत आई है। इसमें से ५५ लाख रुपए भारत सरकार का भारी उद्योग विभाग तथा ३३.३३ लाख रुपए कर्नाटक सरकार वहन करेगी। केन्द्र सरकार के 2020-21 के बजट में, फेम द्वितीय के तहत कर्नाटक सरकार के सहयोग से बेंगलूरु में इलेक्ट्रिक बसों की परिचालन की स्वीकृति हुई थी। कर्नाटक सरकार ने पांच सौ बसों के लिए सौ करोड़ रुपए देने की घोषणा की थी। भारत सरकार के भारी उद्योग विभाग को सभी बसों की आपूर्ति ३१ दिसम्बर २०२० तक करनी होगी।
बीएमटीसी को मिलने वाली वातानूकूलित इलेक्ट्रिक बस में ३५ यात्रियों के बैठने की सुविधा होगी। सबसे बड़ी बात ये है कि ये बस ऑटोमैटिक गियर विहिन होगी। एक बार चार्ज होने पर इस बस को २०० से २५० किलोमीटरा तक चलाया जा सकेगा। बस में मोबाइल चार्जिंग के लिए यूएसबी चार्जिंग, इमरजेंसी अलार्म, स्टॉप बटन, फस्र्ट एड किट, ग्लास हैमर्स, सेफ्टी के साथ इमरजेंसी एग्जिट जैसे कई अन्य फीचर्स हैं।

Home / Bangalore / कल से शहर की सड़कों पर दौडेंगी इलेक्ट्रिक बसें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो