scriptमुस्लिम ने निकाह के कार्ड पर छपवार्इ गणेशजी की फोटो, नोटबंदी के दौर में परेशानी सहन करने की अपील | Hindu god Ganesha printed on muslim's wedding card | Patrika News
राज्य

मुस्लिम ने निकाह के कार्ड पर छपवार्इ गणेशजी की फोटो, नोटबंदी के दौर में परेशानी सहन करने की अपील

झाबुआ के स्थानीय निवासी अब्दुल रहीम मंसूरी उर्फ अब्बू दादा के बेटे मोहम्मद जुनैद की 14 दिसंबर को शादी हुर्इ। अब्बू दादा ने अपने बेटे की शादी पर एकता आैर देशभक्ति से जुड़े स्लाेगन छपवाए।

बैंगलोरDec 17, 2016 / 03:29 pm

Abhishek Pareek

शादी हर शख्स के लिए जीवन का एक महत्वपूर्ण पल होता है। लोग इसे अलग-अलग तरीके से जीवन का सबसे बेहतरीन पल बनाने की कोशिश करते हैं, लेकिन एक शख्स ने शादी के कार्ड के जरिए एेसी मिसाल की है जिसकी काफी चर्चाएं हैं।
झाबुआ के स्थानीय निवासी अब्दुल रहीम मंसूरी उर्फ अब्बू दादा के बेटे मोहम्मद जुनैद की 14 दिसंबर को शादी हुर्इ। अब्बू दादा ने अपने बेटे की शादी पर एकता आैर देशभक्ति से जुड़े स्लाेगन छपवाए। साथ ही शादी के कार्ड पर गणेशजी का फोटो भी छपवाया है। यही नहीं कार्ड में हिन्दू दोस्तों के नाम भी छापे गए हैं। साथ ही नोटबंदी के बाद पचास दिनों की दिक्कत को सहन करने का भी आग्रह किया गया है। 
कार्ड में हिंदुआें के प्रथम पूज्य गणेशजी को पहले स्थान दिया गया है, इसके बाद इस्लाम के प्रतीक सितारे को अंकित किया गया है। साथ ही कार्ड में भारत को स्वच्छ बनाने की अपील के साथ ही भ्रष्टाचार केा मिटाने की अपील भी की गर्इ है। कार्ड में दो हिन्दू दोस्तों का नाम भी लिखा गया है। 
(फोटो-कार्ड पर मौजूद नोटबंदी को लेकर अपील)

कार्ड पर ‘अलग-अलग है धर्म-मजहब, अलग-अलग सब रस्में हैं, अलग-अलग है भाषा-बोली, अलग-अलग सब कस्मे हैं, कौमी तिरंगे के नीचे सारे एक समान हैं, प्यारा हिंदुस्तान हमारा, प्यारा हिंदुस्तान हमारा…’ लिखकर भी लोगों को एकता में अनेकता का संदेश देने की कोशिश की गर्इ है। 
(जुनैद की फोटो)

अब्बू दादा का कहना है कि मजहब कोर्इ भी हो वो बैर रखना नहीं सिखाता है। उन्होंने बताया कि इसी बात को ध्यान में रखकर उन्होंने ये शादी का कार्ड छपवाया है आैर इस पर देशभक्ति से जुड़े स्लोगन छपवाएं हैं। 
अब्बू के मित्रों का कहना है कि वे हमेशा से ही सभी धर्मों के आयोजनों में भाग लेते आए हैं। हालांकि एेसा कार्ड उन्होंने पहली बार देखा है। 

Home / State / मुस्लिम ने निकाह के कार्ड पर छपवार्इ गणेशजी की फोटो, नोटबंदी के दौर में परेशानी सहन करने की अपील

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो