अंतरिक्ष मिशनों की गुणवत्ता बढ़ाने पर जोर

इसरो की ओर से आयोजित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में इनोवेटिव प्रयासों पर हुई चर्चा

By: Sanjay Kumar Kareer

Published: 24 Feb 2018, 01:30 AM IST

बेंगलूरु. जटिल अंतरिक्ष मिशनों में एक मामूली चूक पूरे मिशन की विफलता का कारण बनता है जिससे निपटने के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) विभिन्न प्रणालियों एवं उपकरणों की गुणवत्ता सुनिश्चत करना चाहता है। इसी सिलसिले में क्वालिटी एश्युरेंस पर एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया गया जिसमें विश्व की सभी अग्रणी अंतरिक्ष एजेंसियों ने भाग लिया।

इसरो की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार इस सम्मेलन का उद्देश्य विश्व की अग्रणी अंतरिक्ष एजेंसियों को एक मंच पर लाकर गुणवत्ता और विश्वसनीयता से जुड़े मुद्दों व चुनौतियों पर चर्चा करना था। सम्मेलन के दौरान भागीदार देशों की अंतरिक्ष एजेंसियों की ओर से कई सूचनाओं, जानकारियों और इनोवेटिव प्रयासों के बारे में चर्चा हुई जिससे भविष्य के अंतरिक्ष मिशनों की सफलता सुनिश्चत की जा सकती है।

सम्मेलन का उद्घाटन इसरो के पूर्व अध्यक्ष एएस किरण कुमार ने किया। अपने संबोधन में उन्होंने अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों को मौजूदा 'क्वालिटी एश्युरेंसÓ प्रक्रियाओं के साथ जोडऩे पर बल दिया। किरण कुमार ने कहा कि अंतरिक्ष सेवाओं की बढ़ती की मांग के मद्देनजर यह बेहद आवश्यक एवं महत्वपूर्ण है। सम्मेलन में अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा , यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) और फ्रांसीसी अंतरिक्ष एजेंसी (सीएनईएस) के अलावा एरियनस्पेस, बोइंग, व जापानी एचआईआरईसी भी शामिल हुई और महत्वपूर्ण जानकारियां साझा कीं।

इसरो के महत्वपूर्ण केंद्रों जैसे विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी), इसरो उपग्रह एवं अनुप्रयोग केंद्र (आईएसएसी) और सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी) के निदेशक इस सम्मेलन में मौजूद रहे और अपने अनुभवों व इनोवेटिव प्रयासों के बारे में बताया। सम्मेलन के दौरान कुल 11 वार्ताएं आयोजित हुईं जिसमें से 8 विदेशी प्रतिनिधिमंडल और 3 इसरो के अधिकारियों की ओर से दी गईं।

तीन दिवसीय पर्यटन मेला शुरू

बेंगलूरु. देश-विदेशों पर्यटन क्षेत्रों और पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले ट्रेवेल्स एंड टूरिज्म फेयर (टीटीएफ) का शुक्रवार को शहर के पैलेस मैदान में शुरू हो गया। तीन दिनों तक चलने वाली इस प्रदर्शनी में देश-विदेश की विभिन्न पर्यटन संस्थाएं और इनसे जुड़ी कंपनियां हिस्सा ले रही हैं।

Sanjay Kumar Kareer Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned