scriptभारतीय बाजार में हर दूसरा स्मार्टफोन चीनी कंपनियों का | Every second smartphone in the Indian market is from Chinese companies | Patrika News
बैंगलोर

भारतीय बाजार में हर दूसरा स्मार्टफोन चीनी कंपनियों का

भारत में टैक्स चोरी के बावजूद चीनी कंपनियों की सीनाजोरी
भारी मुनाफे के बावजूद घाटा दिखाकर कर रहीं टैक्स चोरी
भारत सरकार की चौतरफा कार्रवाई से चिढ़ी चीनी कंपनियां

बैंगलोरJan 15, 2022 / 08:26 pm

Ram Naresh Gautam

भारतीय बाजार में हर दूसरा स्मार्टफोन चीनी कंपनियों का

भारतीय बाजार में हर दूसरा स्मार्टफोन चीनी कंपनियों का

राम नरेश गौतम

नई दिल्ली. केंद्रीय जांच ऐजेंसियां चीनी मोबाइल कंपनियों (Chinese Mobile Company) के बही-खातों की पड़ताल कर रही हैं। आरोप है कि इन कंपनियों ने न सिर्फ मनमाने तरीके से देश से बाहर रकम भेजी है, बल्कि टैक्स चोरी की और भारतीय मोबाइल कंपनियों को भारतीय बाजार में ही ना पनपने देने के लिए सभी हथकंडे अपनाए हैं।
हालांकि इस कार्रवाई पर चाइनीज चैम्बर ऑफ कॉमर्स इन इंडिया तथा इंडिया चाइना मोबाइल फोन इंटरप्राइज ऐसोसिएशन ने ऐतराज जताया है। चीनी कंपनियों का दावा है कि भारत सरकार (Indian Government) की कार्रवाई नियमानुसार नहीं है। मगर भारतीय बाजार में चीनी कंपनियों के स्मार्टफोन की बिक्री के आंकड़े बताते हैं कि यहां ड्रैगन का ही कब्जा है।
माइक्रोमैक्स, लावा और कारबॉन भारतीय स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां हैं, अब रिलायंस जियो भी नया खिलाड़ी है, मगर इन सभी की बाजार में पैठ चीन की कंपनियों सामने बौनी है। चीनी कंपनियों ने टैक्स की चोरी की। भारत में कम आमदनी दिखाई जबकि आंकड़े कुछ और ही कहानी बयां कर रहे हैं।

ज्यादा कमाई कम दिखाई
चीनी कंपनियों ने रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज में जो फाइलिंग की है, उसमें घाटा दिखाया है। जबकि इस दौरान शियोमी, ओप्पो और वीवो फोन बेचने वाली कंपनियों की लिस्ट टॉप पर रही हैं।
शियोमी ने सिर्फ वर्ष 2016-17 और 2017-18 में लाभ तो 2018-19 तथा 2019-20 में घाटा दिखाया है। ओप्पो ने 2016 से 2021 तक लगातार घाटा दिखाया है। इन चार वित्तीय वर्षों में वीवो ने सिर्फ 2018-19 में खुद को लाभ में दिखाया है।

हमारे बाजार में ड्रैगन का हिस्सा आधे से ज्यादा
2020 की तीसरी तिमाही से 2021 के तीसरी तिमाही के आंकड़ों का विश्लेषण बताता है कि देश में हर दूसरा स्मार्टफोन चीनी कंपनियों का है। 2020 के तीसरे क्वार्टर में भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में चीन की कंपनियों का हिस्सा 64 प्रतिशत था और साल भर बाद 2021 के तीसरे क्वार्टर में यह 63 फीसदी पर टिका हुआ है।

भारतीय स्मार्टफोन बाजार में हिस्सेदारी (तीसरी तिमाही 2021)
कंपनी हिस्सेदारी(प्रतिशत)
शियोमी 23
सैमसंग 17
वीवो 15
रियलमी 15
ओप्पो 10
अन्य 20
(स्रोत: काउंटर प्वाइंट रिसर्च)


मजबूत पॉलिसी की जरूरत
विशेषज्ञ बताते हैं कि स्मार्टफोन एप्लीकेशन प्रोसेसर प्रोडक्ट्स जैसे सेमी कंडक्टर चिप, स्क्रीन आदि का भारतीय बाजार तैयार करने की जरूरत है ताकि चीनी कंपनियों-शियोमी, ओप्पो, वीवो, रियलमी, वन प्लस का वर्चस्व खत्म हो।
खामियां जल्द दूर हों
भले ही चीनी कंपनियां भारत में मोबाइल मैन्यूफैक्चरिंग कर रही हैं, लेकिन नीतिगत खामियों का फायदा उठाकर कंपनियां चीन से पार्ट लाकर भारत में असेम्बलिंग कर प्रोडक्ट बाजार में उतार देती हैं। खामियाजा भारतीय कंपनियों को उठाना पड़ता है। उम्मीद है कि भारत सरकार की नीतियां इस खामी को जल्द दूर करंेगी।
– नवनीत पाठक, राष्ट्रीय संयुक्त महासचिव, ऑल इंडिया मोबाइल रिटेलर ऐसोसिएशन

Home / Bangalore / भारतीय बाजार में हर दूसरा स्मार्टफोन चीनी कंपनियों का

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो