scriptगोवा के कन्नड़ विद्यालय में पढऩे वाले बच्चों की परीक्षा पहली बार गोवा में | Examination of children studying in Goa's Kannada school for 1st time | Patrika News
बैंगलोर

गोवा के कन्नड़ विद्यालय में पढऩे वाले बच्चों की परीक्षा पहली बार गोवा में

गोवा में पढ़ाई कर रहे कन्नड मीडियम के विद्यार्थियों को परीक्षा देने के लिए कर्नाटक के कारवार आने की समस्या से इस बार निजात मिलने वाली है।

बैंगलोरMay 31, 2020 / 04:42 pm

Ram Naresh Gautam

गोवा के कन्नड़ विद्यालय में पढऩे वाले बच्चों की परीक्षा पहली बार गोवा में

गोवा के कन्नड़ विद्यालय में पढऩे वाले बच्चों की परीक्षा पहली बार गोवा में

सिरसी कारवार. गोवा में पढ़ाई कर रहे कन्नड मीडियम के विद्यार्थियों को परीक्षा देने के लिए कर्नाटक के कारवार आने की समस्या से इस बार निजात मिलने वाली है।

गोवा के कन्नड़ विद्यालय में पढऩे वाले विद्यार्थियों की कई सालों से यही तमन्ना थी कि उनकी परीक्षा गोवा में ही आयोजित की जाए। कई दशक से कन्नड़ भाषियों की यही मांग थी जो आखिरकार कोरोना महामारी की वजह से पूर्ण हुई है।
पहली बार कर्नाटक माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से दसवीं कक्षा की परीक्षा गोवा में आयोजित की जाएगी। गोवा में दो कन्नड मीडियम स्कूल हैं। गोवा के 50 कन्नड विद्यार्थी हर साल दसवीं की परीक्षा का सामना करते हैं।
गोवा में कर्नाटक माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से विद्यार्थियों को परीक्षा में बैठने का अवसर न देने की वजह से गोवा के कन्नड विद्यार्थियों को कारवार तालुक के उलगा के स्कूल में आकर परीक्षा देनी पड़ती थी।
इससे विद्यार्थियों का समय ही नहीं पैसे की भी बर्बादी होती थी। गोवा सरकार से हमेशा गोवा के कन्नड विद्यार्थी गोवा में ही परीक्षा की व्यवस्था करने की मांग करते रहे थे।

इस साल गोवा के दो कन्नड विद्यालयों से 47 विद्यार्थी परीक्षा देने के लिए तैयार हैं। इस बार कोरोना महामारी के चलते विद्यार्थियों को गोवा में ही परीक्षा लिखने की अनुमति दी गई है।
कन्नड माघ्यमिक स्कूल की परीक्षा गोवा में शुरू होने से पहले ही गोवा की दसवीं कक्षा की परीक्षा पहली बार कारवार तालुक में आयोजित की जा रही है।

तालुक के 22 विद्यार्थी गोवा के माध्यमिक विद्यालय में पढ़ रहे हैं। गोवा में दसवीं कक्षा की परीक्षा 23 मई से शुरू हुई है। 22 विद्यार्थी तालुक के माजाली के माध्यमिक विद्यालय में स्थापित परीक्षा केंद्र में उपस्थित रहेंगे।

Home / Bangalore / गोवा के कन्नड़ विद्यालय में पढऩे वाले बच्चों की परीक्षा पहली बार गोवा में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो