scriptफीवर क्लिनिक्स होंगे प्रथम संपर्क बिंदु | fever clinics would the first contact for corona suspects | Patrika News
बैंगलोर

फीवर क्लिनिक्स होंगे प्रथम संपर्क बिंदु

– 36 निजी अस्पताल भी शामिल
– कोविड-19

बैंगलोरApr 02, 2020 / 05:39 pm

Nikhil Kumar

फीवर क्लिनिक्स होंगे प्रथम संपर्क बिंदु

फीवर क्लिनिक्स होंगे प्रथम संपर्क बिंदु

बेंगलूरु. फीवर क्लिनिक्स (Fever Clinics) कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के संदिग्धों के लिए प्रथम संपर्क बिंदु होंगे। बेंगलूरु में 60 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और 36 निजी अस्पतालों में फीवर क्लिनिक शुरू किए जा चुके हैं। जरूरत के अनुसार इन क्लिनिकों की संख्या बढ़ाई जाएगी।

प्रदेश स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अपर प्रधान सचिव जावेद अख्तर ने बुधवार को बताया कि करीब 60 फीवर क्लिनिकों का संचालन हो रहा है। उन्होंने बुखार, खांसी, सांस लेने में दिक्कत व गले में खराश की शिकायत वाले लोगों से फीवर क्लिनिकों में जांच कराने की अपील की है।

हर क्लिनिक में कोविड-19 रैपिड रेस्पॉन्स टीम (rapid response team – सीआरआर) को तैनात किया गया है। हर टीम में एक चिकित्सक, दो नर्स व एक स्वास्थ्य सेवा कार्यकता शामिल हैं। हर दिन सुबह नौ से शाम पांच बजे तक ये क्लिनिक खुले रहेंगे।

अख्तर ने बताया कि बुखार और अन्य लक्षण के आधार पर लोगों को वर्गीकृत किया जाएगा। संदिग्ध लोगों को आगे की जांच के लिए स्वाब संग्रह केंद्र भेजा जाएगा। रिपोर्ट आने तक संदिग्ध को अलग निगरानी में रखा जाएगा।

अख्तर ने बताया कि क्लिनिक में जांच नि:शुल्क होगी। स्वाब जांच के लिए पैसे नहीं लिए जाएंगे। लेकिन निजी लैबों में जांच नि:शुल्क नहीं है। शिवाजीनगर स्थित न्यूबर्ग आनंद जांच लैब व बसवनगुडी स्थित कैन्साइट टेक्नोलॉजिज प्राइवेट लिमिटेड बतौर फीवर क्लिनिक भी काम कर रहे हैं। कोविड-19 जांच सुविधा उपलब्ध है। सरकार ने जांच के लिए तीन हजार रुपए व अतिरिक्त पुष्टिकरण जांच के लिए एक हजार रुपए निर्धारित किए हैं।

Home / Bangalore / फीवर क्लिनिक्स होंगे प्रथम संपर्क बिंदु

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो