scriptलगेगा विदेशी पर्यटकों का जमावड़ा | Foreign tourists gathering | Patrika News
बैंगलोर

लगेगा विदेशी पर्यटकों का जमावड़ा

मैसूरु में योग दिवस की तैयारियां

बैंगलोरJun 19, 2018 / 01:09 am

Rajendra Vyas

yoga

लगेगा विदेशी पर्यटकों का जमावड़ा

मैसूरु. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को मैसूरु में योग करने के लिए इस बार बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटन मैसूरु पहुंच रहे हैं। पिछले वर्ष योग दिवस पर मैसूरु ने योग प्रतिभागियों का रिकॉर्ड बनाया था और मैसूरु के इस रिकॉर्ड को गिनीज बुक में स्थान मिला था।
दुनिया के योग मानचित्र पर अपनी छटा बिखेडऩे के कारण इस बार पूरी दुनिया से योग प्रेमी मैसूरु पहुंच रहे हैं। चीन और जापान के 48 पर्यटकों ने मैसूरु आने की पुष्टि की है। वे योग दिवस पर विविध प्रकार के आसान करेंगे। इसके अतिरिक्त कई अन्य विदेशी पर्यटक भी मैसूरु में योग कर इतिहास बनाएंगे।
योग दिवस पर पिछले वर्ष मैसूरु ने एक दिन में एक स्थान पर एक साथ योग प्रतिभागियों के शामिल होने का रिकॉर्ड बनाया था। मैसूरु रेस कल्ब (एमआरसी) परिसर में 55,506 लोगों ने एक साथ योग कर गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड बनाया था।
यही कारण है कि मैसूरु को योग के क्षेत्र में पूरी दुनिया में नई पहचान मिली है। वहीं इस बार योग दिवस पर देश के जिन शहरों को योग के मुख्य आयोजन के लिए चुना गया है उसमें भी मैसूरु शामिल है। इन कारणों से एक बार फिर मैसूरु पर पूरी दुनिया की निगाह है। मैसूरु को पूर्व से भी योग स्थल के रूप में जाना जाता रहा है और पर्यटकों का एक वर्ग यहां शुरू से योगाभ्यास और ध्यान के लिए आता रहा है।
मैसूरु पर्यटन फोरम और मैसूरु ट्रेवल्स एसोसिएशन के अध्यक्ष बीएस प्रशांत ने कहा कि इस बार बड़ी संख्या में अंतरराष्ट्रीय पर्यटक मैसूरु में योग करेंगे। इसमें चीन और जापान के विशेष दल भी शामिल हैं। 48 सदस्यीय विदेशी पर्यटकों का यह समूह चार दिन के लिए मैसूरु आ रहा है। उन्होंने भरोसा जताया कि इन विदेशी पर्यटकों के मैसूरु आने से योग पर्यटन में मैसूरु को नई पहचान मिलेगी। इसके अतिरिक्त केरल और बेंगलूरु से बड़ी संख्या में लोग मैसूरु में योग दिवस में शामिल होंगे।
80 हजार के शामिल होने का अनुमान
मैसूरु पर्यटन विभाग के उप निदेशक एचपी जर्नादन ने कहा कि एमआरसी परिसर में 84 विशेष किस्म के बॉक्स बनाए गए जहां से विशाल परिसर में हर जगह योगाभ्यास को देखा जा सकेगा। इसमें कुछ बॉक्स को विदेशियों के लिए आरक्षित रखा गया है। उन्होंने कहा कि योग दिवस के पूरे आयोजन में योगार्थियों की संख्या 80 हजार तक पहुंचने की उम्मीद है।

Home / Bangalore / लगेगा विदेशी पर्यटकों का जमावड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो