scriptपाइप लाइन से गैस की आपूर्ति उपभोक्ताओं में उत्साह | Gail receives thousands of applications for PNG | Patrika News
बैंगलोर

पाइप लाइन से गैस की आपूर्ति उपभोक्ताओं में उत्साह

शहर के कई क्षेत्रों में गैस एथोरिटी इंडिया लिमिटेड (जीएआईएल) की ओर से उपभोक्ताओं को पेयजल की तरह पाइप लाइन के माध्यम से पाईपड नैचरल गैस (पीएनजी) रसोई गैस की आपूर्ति की जा रही है।इस योजना में शामिल होने के लिए उपभोक्ताओं को एक ही मुश्त में 5800 रुपए की सुरक्षा राशि जमा करने की शर्त थी। इस शर्त के कारण कई उपभोक्ता इस योजना में अपेक्षित आसक्ति नहीं दिखा रहें थे।

बैंगलोरJan 08, 2020 / 08:33 pm

Sanjay Kulkarni

पाइप लाइन से गैस की आपूर्ति उपभोक्ताओं में उत्साह

पाइप लाइन से गैस की आपूर्ति उपभोक्ताओं में उत्साह

बेंगलूरु.शहर के एचएसआर ले आउट, सिंगसंद्रा मल्लेश्वर, यलहंका समेत कई क्षेत्रों में गैस एथोरिटी इंडिया लिमिटेड (जीएआईएल) की ओर से उपभोक्ताओं को पेयजल की तरह पाइप लाइन के माध्यम से पाईपड नैचरल गैस (पीएनजी) रसोई गैस की आपूर्ति की जा रही है।इस योजना में शामिल होने के लिए उपभोक्ताओं को एक ही मुश्त में 5800 रुपए की सुरक्षा राशि जमा करने की शर्त थी। इस शर्त के कारण कई उपभोक्ता इस योजना में अपेक्षित आसक्ति नहीं दिखा रहें थे।
नए विकल्प के कारण उपभोक्ता उत्साहित
इस समस्या के समाधान के लिए कंपनी ने अब इस राशि के भुगतान को लेकर तीन विकल्प उपलब्ध किए है।जिसके परिणाम स्वरुप उपभोक्ता अब बडे पैमाने पर इस योजना के लिए पंजीकरण में उत्साह दिखा रहें है।कंपनी के सूत्रों के मुताबिक इन विकल्पों की घोषणा के पश्चात वर्ष 2019 में शहर के विभिन्न क्षेत्रों में 21 हजार नए उपभोक्ता इस योजना में शामिल हो गए है।
सुरक्षा राशि के लिए तीन विकल्प
पहले विकल्प के तहत उपभोक्ताओं को इस सुरक्षा राशि में एक हजार रुपए की छूट दी गई है। जिसके तहत उपभोक्ताओं को अब 4 हजार रुपए सुरक्षा जमा राशि जमा करनी होगी इस राशि को उपभोक्ताओं को लौटाया जाता है। दूसरे विकल्प के तहत उपभोक्ता 1000 दिनों तक प्रति दिन 5 रुपए के हिसाब से इस राशि को जमा कर सकते है। तीसरे विकल्प के तहत उपभोक्ताओं से प्रति दिन एक रुपए के हिसाब से यह सुरक्षा राशि जमा की जाती है।
पहले दो विकल्पों में उपभोक्ताओं की सुरक्षा राशि लौटाई जाती है वहीं तीसरे विकल्प के तहत जमा सुरक्षा राशि उपभोक्ता को वापस नहीं मिलती है।इन तीनों विकल्पों में उपभोक्ताओं को 300 रुपए का पंजीकरण शुल्क जमा करना अनिवार्य है।इस योजना के लिए एक मुश्त में 5800 रुपए सुरक्षा राशि जमा करने से राहत मिलने के कारण अब इस योजना में कई नए उपभोक्ता शामिल हो रहे है।
उपभोक्ताओं के रसोईघर तक पहुंचा गैस
शहर के एचएसआर ले आउट, सिंगसंद्रा,यलहंका,मल्लेश्वर, ईबलूरु,बेलंदूर. वाइटफिल्ड, मंगमनपाल्या,दोड्डनिकुंदी, संजयनगर, गरुडाचारपाल्या,मारतहल्ली, डॉलर्स कॉलोनी, नागवारा, थणीसंद्रा, ब्याटरायनपुरा, यशवंतपुर औद्योगिक क्षेत्र, होसकोटे, पिनिया, बीईएल कॉलोनी,बोम्मसंद्रा, जिगणी,वीरसंद्रा जैसे क्षेत्रों में उपभोक्ताओं को पाईपड नैचरल गैस (पीएनजी) की आपूर्ति हो रही है। जिसके तहत उपभोक्ताओं को पेयजल की तरह रसोई गैस उपलब्ध किया जा रहा है। इस योजना के तहत गेल ने शहर में भूमिगत गैस पाइप लाइन बिछाई है।

Home / Bangalore / पाइप लाइन से गैस की आपूर्ति उपभोक्ताओं में उत्साह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो