scriptजीएम ने किया केन्द्रीय कार्यशाला का निरीक्षण | GM inspected the central workshop | Patrika News
बैंगलोर

जीएम ने किया केन्द्रीय कार्यशाला का निरीक्षण

मैसूरु रेल मंडल का सालाना दौरा

बैंगलोरOct 24, 2020 / 01:59 pm

Yogesh Sharma

जीएम ने किया केन्द्रीय कार्यशाला का निरीक्षण

जीएम ने किया केन्द्रीय कार्यशाला का निरीक्षण

बेंगलूरु. दक्षिण पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अजय कुमार सिंह ने शुक्रवार को मैसूरु के अशोकपुरम स्थित केंद्रीय कार्यशाला का वार्षिक निरीक्षण किया। केंद्रीय कार्यशाला की स्थापना 1924 में पूर्ववर्ती मैसूरु राजकीय रेलवे की कार्यशाला के रूप में की गई थी। कार्यशाला में वर्ष 1994 से ब्रॉडगेज के कोच का आवधिक रखरखाव शुरू हुआ था। हाल ही कार्यशाला ने हाईस्पीड मेमू मोटर कोच व्हील का सफलतापूर्वक निर्माण किया है जो 160 किमी प्रति घंटे की गति से चलने के लिए फिट हंै। यह पहिया विनिर्माण पहली बार भारतीय रेलवे कार्यशाला में मैसर्स बॉम्बार्डियार गुणवत्ता योजना के तहत किया गया है।
इस अवसर पर प्रधान मुख्य यांत्रिक अभियंता पी.रवि कुमार, प्रधान मुख्य अभियंता विपुल कुमार, पीएफए रूपा श्रीनिवासन,पीसीएसटीई अजय कुमार, पीसीएमएम जी.वी. नारायण मूर्ति, पीसीएमएम अनिल पवित्राण, एम.ए.वी.रामानुजन, डॉ. विलास गुंडा और आर.एस.चौहान मंडल रेल प्रबंधक मैसूरु अपर्णा गर्ग, मुख्य कार्यशाला प्रबंधक पी. श्रीनिवास भी महाप्रबंधक के साथ थे। महाप्रबंधक ने कार्यशाला में रेलवे इंस्टीटयूट का उद्घाटन किया। यहां कैरम, शतरंज, स्नूकर, टेबल टेनिस और रीडिंग रूम जैसे कई इनडोर खेल की सुविधाएं प्रदान की जाती हैं।
दक्षिण पश्चिम रेलवे महिला संगठन की अध्यक्ष सुजाता सिंह ने कार्यशाला में हेरिटेज पिलरों का उद्घाटन किया। ये दोनों हेरिटेज पिलर मैसूरु कार्यशाला में वर्ष 1939 में मैसूरु स्टेट रेलवे के लिए डाले गए थे। इन दोनों स्तंभों को दक्षिणी मराठा रेलवे और मैसूर राज्य रेलवे के 2 धातु प्रतीक चिन्ह के साथ सौंदर्य से जोड़ा गया है। इन दो स्तंभों के बीच एक फव्वारे का भी उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर मैसूरु महाराजा के एक चित्र का भी अनावरण किया गया। 3 डी पेंटिंग की खासियत यह है कि पेंटिंग में व्यक्ति किसी भी कोण से देखने वाले को देखेगा। यहां तक कि मैसूरु महाराजा के जूते की दिशा दर्शकों की ओर इशारा करेगी। मैसूरु कार्यशाला की स्थापना श्री नलवाड़ी कृष्ण वाडियार के शासनकाल में हुई थी। मैसूरु साम्राज्य के सर्वांगीण विकास में उनकी कई उपलब्धियां हैं, भारत में कई प्रथम श्रेय चित्र के अलावा अच्छी तरह से दस्तावेज हैं।

Home / Bangalore / जीएम ने किया केन्द्रीय कार्यशाला का निरीक्षण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो