scriptशिक्षकों के लिए आई अच्छी खबर, मिलेगी छूट | Good news for teachers | Patrika News
बैंगलोर

शिक्षकों के लिए आई अच्छी खबर, मिलेगी छूट

Good news for teachers, राज्य में ५० साल से अधिक उम्र के शिक्षकों को अनिवार्य तबादले की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

बैंगलोरOct 05, 2019 / 04:22 pm

Santosh kumar Pandey

शिक्षकों के लिए आई अच्छी खबर, मिलेगी छूट

शिक्षकों के लिए आई अच्छी खबर, मिलेगी छूट

बेंगलूरु. राज्य में ५० साल से अधिक उम्र के शिक्षकों को अनिवार्य तबादले की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।
प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षा मंत्री एस सुरेश कुमार ने कहा कि ५० साल से अधिक उम्र के शिक्षकोंं को अनिवार्य तबादले से छूट दी जाएगी।
उन्होंने कहा कि 50 वर्ष से अधिक की महिला शिक्षिक तथा 55 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुष शिक्षक का तबादला नहीं किया जाएगा। साथ ही गंभीर बीमारियों से पीडि़त और विधवा शिक्षिकाओं के भी तबादले नहीं किए जाएंगे। इसके अलावा सी जोन में १५ साल तक सेवा कर चुके और विशेष स्कूलों के प्रभारी शिक्षकों को भी तबादले से छूट दी जाएगी। ए जोन में शहरी, बी जोन में अद्र्ध शहरी और सी जोन में देहाती इलाके आते हैं।
उन्होंने कहा कि शिक्षकों के तबादले की व्यवस्था से अनिवार्य शब्द हटाया जाएगा लेकिन मानदंडों के आधार पर दूसरे विभागों की तरह तबादले होते रहेंगे।

अब शनिवार होगा बस्ता रहित दिवस
मंत्री ने कहा कि विद्यार्थियों को भारी बस्ते की समस्या से निजात दिलाने के लिए अब शनिवार को स्कूल बैग रहित दिवस मनाया जाएगा। इस दिन विद्यार्थी स्कूल बैग के बगैर स्कूल में पहुंचेंगे। यह एक बहुप्रतिक्षित मांग थी। इस दिन स्कूलों में स्वयंसेवी संगठनों की मदद से विद्यार्थियों के लिए सामाजिक संस्कारों पर आधारित कार्यक्रम चलाएं जाएंगे। उन्होंने कहा कि स्कूली पाठ्यक्रम में सडक़ सुरक्षा को भी शामिल किया जाएगा।

Home / Bangalore / शिक्षकों के लिए आई अच्छी खबर, मिलेगी छूट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो