scriptठप होगा रक्षा उत्पादन, एचएएल कर्मचारी करेंगे हड़ताल | HAL employees to go on indefinite strike | Patrika News
बैंगलोर

ठप होगा रक्षा उत्पादन, एचएएल कर्मचारी करेंगे हड़ताल

HAL employees to go on indefinite strike demanding fair wage hike
14 अक्टूबर से बेमियादी हड़ताल पर जाने की योजना

बैंगलोरOct 01, 2019 / 12:41 am

Priyadarshan Sharma

ठप होगा रक्षा उत्पादन, एचएएल कर्मचारी करेंगे हड़ताल

HAL

बेंगलूरु. हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के कर्मचारियों ने वेतन संशोधन के उचित और शीघ्र निपटान की मांग को लेकर 14 अक्टूबर से बेमियादी हड़ताल पर जाने की योजना बनाई है। ऑल इंडिया एचएएल ट्रेड यूनियन्स कोऑर्डिनेशन कमेटी (एआईएचएएलटीयूसी) और एचएएल प्रबंधन के बीच वेतन संशोधन को लेकर वर्ष 2017 से ही विवाद चल रहा है। उस समय हुई वेतन वृद्धि पर एचएएल कर्मचारियों ने आपत्ति जताई थी।
एचएएल कर्मचारी अगर हड़ताल पर जाते हैं तो इसका सीधा असर देश में वायुसेना और नौसेना के लिए एचएएल द्वारा निर्मित किए जा रहे लड़ाकू विमानों के उत्पादन पर पड़ सकता है।

सबसे पहले, एचएएल श्रमिक संघ ने 2017 की शुरुआत में प्रदर्शन किया था। तब एचएएल प्रबंधन ने वेतन वृद्धि की आवधिकता को 5 वर्ष से बढ़ाकर 10 वर्ष तक संशोधित किया था। हालांकि, बाद में प्रबंधन ने परिवर्तित नियमों के तहत एक अच्छा वेतन संशोधन प्रदान करने का आश्वासन दिया था जिसके बाद श्रमिक संघों ने 10 साल की आवधिकता को स्वीकार किया।
हालांकि अब यूनियन का कहना है कि छह बैठकों के बाद श्रमिकों के सकल वेतन में 8 प्रतिशत बढ़ोतरी की पेशकश की गई जबकि अधिकारियों के सकल वेतन में 35 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है। इससे श्रमिक संघ नाखुश हैं और न्यायोचित वेतन वृद्धि की मांग पर अड़े हैं। श्रमिक संघों का कहना है कि अगर एचएएल प्रबंधन श्रमिकों को बेहतर वेतन वृद्धि का लाभ प्रदान नहीं कर सकता है तो हमारी मांग है कि अधिकारियों के मिल रहे अधिक लाभ को भी वापस लिया जाए।

Home / Bangalore / ठप होगा रक्षा उत्पादन, एचएएल कर्मचारी करेंगे हड़ताल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो