scriptअधर में एचएएल-केआइए हेली-टैक्सी सेवा | HAL-KIA helicopter-taxi service | Patrika News
बैंगलोर

अधर में एचएएल-केआइए हेली-टैक्सी सेवा

एचएएल हवाईअड्डे से वाणिज्यिक हवाई सेवा के लिए चाहिए कई मंजूरी

बैंगलोरNov 23, 2018 / 09:06 pm

Rajendra Vyas

helicopter-taxi service

अधर में लटकी एचएएल-केआइए हेली-टैक्सी सेवा

तकनीकी कारण बने बाधा
बेंगलूरु. शहर के बीच मेंं स्थित सरकारी कंपनी हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड(एचएएल) के स्वामित्व वाले पुराने हवाई अड्डा से कैंपेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (केआइए) के बीच प्रस्तावित हेली-टैक्सी सेवा अधर में लटक गई है। तकनीकी रूप से एचएएल से सिर्फ चार्टर्ड हवाई सेवा ही संचालित हो सकती है। इस कारण किसी प्रकार की वाणिज्यिक सेवा के लिए केआइए और एचएएल के बीच सहमति बननी चाहिए। हेली-टैक्सी सेवा एक वाणिज्यिक सेवा होगी इसलिए बिना दोनों हवाई अड्डों से अनापत्ति प्रमाण पत्र मिले इसकी शुरुआत नहीं हो सकती है।
फिलहाल थंबी एविएशन द्वारा इलेक्ट्रानिक सिटी से केआइए के लिए हेलिकॉप्टर सेवा संचालित की जाती है। थंबी एविएशन ने उसी तर्ज पर एचएएल और केआइए के बीच हेली-टैक्सी सेवा शुरू करने का प्रस्ताव किया था लेकिन फिलहाल इसके शुरू होने की उम्मीद नहीं दिख रही है।
कंपनी का कहना है कि उन्होंने प्रस्ताव रद्द नहीं किया है लेकिन जब तक दोनों हवाई अड्डों की ओर से वाणिज्यिक सेवा संबंधी तकनीकी बाधाएं दूर नहीं हो जाती तब तक इसकी शुरुआत पर कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। हेली-टैक्सी शुरू करने के पूर्व कई प्रकार की अनुमति लेने की जरूरत है इसलिए बिना उन स्वीकृतियों के इस पर आगे नहीं बढ़ा जा सकता है। इलेक्ट्रानिक सिटी से केआइए के लिए संचालित हेली-टैक्सी सेवा तेजी से लोकप्रिय हुई है। इलेक्ट्रानिक सिटी और एचएएल जैसे क्षेत्रों से केआइए की दूरी सड़क मार्ग से 40 किलोमीटर से ज्यादा है और भारी यातायात दबाव के कारण सड़क मार्ग से इस दूरी को तय करने में दो घंटे या उससे भी ज्यादा का समय लगा जाता है। वहीं हेली-टैक्सी से इलेक्ट्रॉनिक सिटी से केआइए का सफर मात्र 15 मिनट में पूरा जाता है।
मौजूदा समय में थंबी एविएशन दो प्रकार की हेली सेवाएं प्रदान करता है। एक साझा टैक्सी सेवा है जिसमें यात्रियों को प्रति सीट के लिए किराया देना पड़ता है (थंबी एविएशन द्वारा संचालित बेल हेलीकॉप्टर में छह यात्री सीटें हैं) और दूसरी चार्टर्ड सेवा है जहां पूरे हेलिकॉप्टर को एक ही व्यक्ति द्वारा बुक किया जाता है। कंपनी पहले से ही एचएएल हवाई अड्डे से चार्टर सेवाएं संचालित कर रही है और हेली-टैक्सी के लिए कंपनी ने साझा टैक्सी सेवाओं को संचालित करने का प्रस्ताव रखा लेकिन एचएएल और बीआइएएल अब तक उसके प्रस्ताव से सहमत नहीं हुए हैं।
मार्च से 1500 लोगों ने किया सफर
इस वर्ष मार्च-2018 में इलेक्ट्रानिक सिटी से हेली-टैक्सी सेवा की शुरुआत हुई थी। थंबी एविएशन के अनुसार हेली-टैक्सी सेवा की मांग तेजी से बढ रही है। छह सीटों वाले हेलिकॉप्टर की सेवा प्रतिदिन सुबह 7:30 बजे से 10:30 बजे के बीच एवं शाम में 3:30 बजे से 6 बजे के बीच प्रत्येक आधे घंटे पर उपलब्ध है। करीब 50 किमी की दूरी तय करने में हेलिकॉप्टर में मात्र 12 मिनट का समय लगता है और मार्च से अब तक करीब 1500 लोगों ने इसका उपयोग किया है। इसके लिए प्रति यात्री 3500 रुपए और टैक्स लिया जाता है। इस प्रकार यह चार्टर्ड सेवा से सस्ती है क्योंकि चार्टर हेलिकॉप्टर के लिए 40 हजार रुपए का भुगतान करना पड़ता है।

Home / Bangalore / अधर में एचएएल-केआइए हेली-टैक्सी सेवा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो