scriptहिंदी की प्रगति आज की आवश्यकता | Hindi's progress needs today | Patrika News
बैंगलोर

हिंदी की प्रगति आज की आवश्यकता

दक्षिण में इसका फैलाव सालों से होता आया है

बैंगलोरSep 15, 2018 / 05:31 pm

Ram Naresh Gautam

hindi diwas

हिंदी की प्रगति आज की आवश्यकता

मैसूरु. सेंट फिलोमेना कॉलेज, बन्नीमंटप के हिंदी विभाग की ओर से हिंदी दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि केंद्रीय हिंदी संस्थान के क्षेत्रीय निदेशक डॉ रामनिवास साह ने कहा कि हिंदी भाषा और साहित्य की प्रगति अत्यावश्यक है। दक्षिण में इसका फैलाव सालों से होता आया है। कॉलेज के प्रिंसिपल डॉक्टर आर शांतकुमारी ने कहा कि कोई भी देश अपनी भाषा को छोड़कर आगे बढ़ नहीं सकता। शुरुआत दीप प्रज्वलन के साथ हुई। कॉलेज के रेक्टर रेवरेंड फादर डॉक्टर बर्नाड प्रकाश बार्निंस सहित विद्यार्थी मौजूद थे। सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए।

राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक
बेंगलूरु. दक्षिण पश्वित रेलवे मुख्यालय, हुब्बली की ओर से राजभाषा पखवाड़े के अंतर्गत 58वीं क्षेत्रीय अधिकारिक भाषा क्रियान्वयन समिति की बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता दपरे महाप्रबंधक अशोक कुमार गुप्ता ने की। बैठक में अतिरिक्त महाप्रबंधक बीबी सिंह, मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधक के शिवप्रसाद, मुख्य कार्मिक अधिकारी राजीवन सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

विजया बैंक को मिला प्र्रथम पुरस्कार
बेंगलूरु. राजभाषा के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए विजया बैंक को वर्ष 2017-2018 के लिए क्षेत्र में कीर्ति पुरस्कार के अधीन प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। बैंक को प्रथम स्थान लगातार दूसरी बार प्राप्त हुआ है। विज्ञान भवन, नई दिल्ली में आयोजित हिंदी दिवस समारोह में उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने बैंक के प्रबंध निदेशक व सीइओ आर ए शंकर नारायणन को पुरस्कार दिया। गृह मंत्री राजनाथ सिंह व गृह राज्य मंत्री किरेन रिजीजू भी मौजूद थे।

हिंदी का उपयोग बढ़ाएं
बेंगलूरु. केंद्रीय विद्यालय नं 1 जालहल्ली (पश्चिम) में हिंदी पखवाड़ा का शुभारंभ हुआ। मुख्य अतिथि एवं प्राचार्य आर.प्रमोद ने दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि हिंदी को बढ़ावा देने के लिए हमें एक साथ मिलकर प्रचार-प्रसार करना होगा ताकि हिंदी दिनोंदिन उन्नति की ओर अग्रसर हो सके। विद्यार्थियों एवं कर्मचारियों के लिए आयोजित की जाने वाली प्रतियोगिताओं की जानकारी स्नात्तकोत्तर हिंदी शिक्षक बी. एल. मीणा ने दी। इस दौरान सुलेख, कहानी-कथन, भाषण, पत्र-लेखन, कविता-पाठ, आशुभाषण, वाद-विवाद आदि प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। समारोह के दौरान उप-प्राचार्य विनायक आर. कट्टीमणि भी उपस्थित थे।

Home / Bangalore / हिंदी की प्रगति आज की आवश्यकता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो