scriptएचआइवी पॉजिटिव मरीज कोरोना की जद में | Hiv positive patients infected with corona virus in Bengaluru | Patrika News
बैंगलोर

एचआइवी पॉजिटिव मरीज कोरोना की जद में

लॉकडाउन के बाद से प्रदेश स्वास्थ्य विभाग सुनिश्चित करने में लगा है कि कोई भी मरीज एआरटी से वंचित नहीं रहे। लेकिन कुछ मरीजों के छूट जाने की संभावना हमेशा रहती है। ऐसे में एचआइवी के हर मरीज की निगरानी जरूरी है।

बैंगलोरMay 23, 2020 / 09:08 pm

Nikhil Kumar

Coronavirus Live Update: Shivpuri district became Corona free in india

प्रदेश का यह जिला हुआ कोरोना मुक्त, पीडि़त बोला सभी की दुआओं ने मुझे बचा लिया

बेंगलूरु. एचआइवी पॉजिटिव मरीज के कोरोना वायरस की जद में (Hiv positive patients infected with corona virus in Bengaluru) आने का पहला मामला सामने आया है। उपचार को लेकर चिकित्सक भी असमंजस में हैं। उपचार और इसके असर पर चिकित्सकों की निगाह है। बेंगलूरु के इस मरीज को इन्फ्लूएंजा के कारण अस्पताल में भर्ती किया गया था। मरीज निमोनिया से भी ग्रस्त है। इससे पहले वह टीबी का मरीज भी रह चुका है। यह मरीज चार दिन से आइसीयू में है। सांस लेने में आसानी हो इसके लिए मरीज को ऑक्सीजन का हाई डोज दिया जा रहा है।

अस्पताल के चिकित्सक ने बताया कि टीबी, हृदय और निमोनिया के कई मरीज कोरोना वायरस का शिकार हुए हैं लेकिन एचआइवी पॉजिटिव मरीज के संक्रमित होने का यह पहला मामला है। इन सब समस्याओं के कारण मरीज में वायरल लोड (viral load) ज्यादा होगा। कोरोना संक्रमण आम मरीजों की तुलना में ज्यादा परेशान करेगा और तेजी से प्रभावित करेगा।

एचआइवी मरीज अगर एआरटी (ART) नहीं ले रहा हो तभी उसके कोरोना संक्रमित होने का खतरा ज्यादा रहता है। इसलिए एचआइवी के मरीजों के लिए जरूरी है एआरटी को नजरअंदाज नहीं करें और सीडी-4 काउंट को गिरने न दें। सीडी-4 कोशिका सफेद रक्त कोशिकाओं का प्रकार है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता दर्शाता है। सीडी-4 काउंट नियंत्रित रहे और मरीज नियमित रूप से एआरटी पर हो तो कोरोना को हराने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी।

इससे पहले केरल में भी एक इसी तरह का मामला सामने आया था। लेकिन कोरोना संक्रमित एचआइवी पॉजिटिव मरीज का सफलतापूर्वक उपचार हुआ। राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन के 2018-19 रिपोर्ट के अनुसार कर्नाटक में एचआइवी के करीब 2.5 लाख पॉजिटिव मरीज हैं।

 

Home / Bangalore / एचआइवी पॉजिटिव मरीज कोरोना की जद में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो