scriptव्यक्ति की पहचान उसके गुणों से: साध्वी महाप्रज्ञा | Identification of a person by his qualities: Sadhvi Mahapragya | Patrika News
बैंगलोर

व्यक्ति की पहचान उसके गुणों से: साध्वी महाप्रज्ञा

स्थानीय वीवीपुरम स्थित महावीर धर्मशाला में चातुर्मासार्थ विराजित साध्वी डॉ कुमुदलता की पावन निश्रा में साध्वी महाप्रज्ञा ने उत्तराध्ययन सूत्र आराधना के चौबीसवें अध्ययन के माध्यम से पांच समिति और तीन गुप्ति की विवेचना करते हुए कहा कि जिस प्रकार मां अपने संतान का रक्षण व पालन पोषण करती है, उसी प्रकार साधक की प्रवृति में तीन गुप्ति और पांच समितियां उसकी पाप से रक्षा करती हैं।

बैंगलोरOct 23, 2019 / 09:53 pm

Santosh kumar Pandey

व्यक्ति की पहचान उसके गुणों से: साध्वी महाप्रज्ञा

व्यक्ति की पहचान उसके गुणों से: साध्वी महाप्रज्ञा

बेंगलूरु. स्थानीय वीवीपुरम स्थित महावीर धर्मशाला में चातुर्मासार्थ विराजित साध्वी डॉ कुमुदलता की पावन निश्रा में साध्वी महाप्रज्ञा ने उत्तराध्ययन सूत्र आराधना के चौबीसवें अध्ययन के माध्यम से पांच समिति और तीन गुप्ति की विवेचना करते हुए कहा कि जिस प्रकार मां अपने संतान का रक्षण व पालन पोषण करती है, उसी प्रकार साधक की प्रवृति में तीन गुप्ति और पांच समितियां उसकी पाप से रक्षा करती हैं। इंसान की महिमा ,इंसान की पहचान उसके रूप एवं जाति से नहीं बल्कि उसके कर्मों से ,उसके गुणों से होती है। व्यक्ति समता से श्रमण और ब्रह्मचर्य से ब्राह्मण होता है , ज्ञान से मुनि तथा तप से तापस होता है। व्यक्ति अपने कर्म से ही ब्राह्मण क्षत्रिय व शूद्र बनता है। जैसे शरीर में स्वांस का ,भोजन में नमक का महत्व है वैसे ही जीवन में धर्म का महत्व है। ज्ञान, दर्शन, चारित्र और तप आत्मोदय का मार्ग है।
साध्वी कुमुदलता ने पुष्य नक्षत्र का महत्व बताते हुए आगामी 26 अक्टूबर को होने वाले महामंगलकारी घंटाकर्ण महावीर जाप अनुष्ठान के बारे में कहा कि मंत्र जाप में अतिशय शक्ति प्रभाव होता है। आवश्यकता है कि हमारी श्रद्धा आस्था और विश्वास मजबूत हो। साध्वी ने सभी को मंगलपाठ प्रदान किया। प्रारम्भ में साध्वी राजकीर्ति ने परमात्मा की अंतिम देशना उत्तराध्ययन सूत्र अध्ययन के मूल पाठ का वाचन किया।
गुरुवार प्रात: 9.15 बजे से तिजय पहुत जाप अनुष्ठान तथा शनिवार 26 अक्टूबर को प्रात: 8.15 बजे से महावीर घंटाकर्ण जाप अनुष्ठान का आयोजन होगा। नेमीचंद दलाल ने बताया कि वर्षावास समिति के अध्यक्ष केसरीमल बुरड, नथमल मुथा, निर्मल चोरडीया व अन्य पदाधिकारियों ने अतिथियों का स्वागत किया। संचालन रोशन बाफऩा ने किया। आभार अशोक रांका ने जताया।

Home / Bangalore / व्यक्ति की पहचान उसके गुणों से: साध्वी महाप्रज्ञा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो